मंगलवार, मई 21, 2024
होमधर्मHariyali Teej पर पति की लंबी उम्र के लिए रखें ये खास...

Hariyali Teej पर पति की लंबी उम्र के लिए रखें ये खास व्रत, जानें पूजा विधि का शुभ मुहूर्त

Date:

Related stories

Punjab News: मिशन 13-0 की ओर बढ़ रहा AAP का काफिला, CM Mann की रैलियों में भी उमड़ा जनसैलाब; देखें वीडियो

Punjab News: लोक सभा चुनाव 2024 में 7वें चरण के मतदान के दौरान 1 जून को पंजाब के सभी 13 लोक सभा सीटों पर भी वोटिंग होगी। इसको लेकर पंजाब की वर्तमान सत्तारुढ़ दल आम आदमी पार्टी (AAP) पूरी तैयारी में है।

Hariyali Teej: सावन या श्रावण मास में कई सारे तीज-त्योहार मनाएं जाते हैं। उन्हीं में से एक हरियाली तीज भी है। हरियाली तीज का हिंदू धर्म के त्योहारों में काफी विशेष महत्व होता हैं। हिंदू पंचांग के अनुसार इस साल हरियाली तीज अगस्त महीने की 18 तारीख से शुरू होकर 19 अगस्त तक मनाई जाएगी। हरियाली तीज का यह त्योहार सावन महीने की शुक्ल पक्ष की तृतीय तिथि को मनाया जाता है। मान्यता है कि इस दिन कुंवारी कन्याएं अच्छे पति के लिए और सुहागन औरतें अपने सुहाग की दीर्घ आयु के लिए इस खास दिन का व्रत ऱखती हैं। इस हरियाली तीज के दिन महिलाएं भगवान शिव और पार्वती जी की पूजा करते हैं और उनसे सदा सौभाग्यवती रहने का आशीर्वाद प्राप्त करते हैं। इस आर्टिकल के जरिए आपको इस त्योहार की खासियत और पूजा-पाठ करने की सही विधि के बारे में बताया जाएगा।

इस हरियाली तीज की जानिए क्या है खासियत

हरियाली तीज का त्योहार उत्तरी भारत के लोग काफी जोरों-शोरों से साथ मनाते है। कहा जाता है कि सबसे पहले माता पार्वती ने इस व्रत को रखा था, जिसके फलस्वरुप उन्हें पति के रुप में भगवान शिव जी प्राप्त हुए थे। उसके बाद से सभी अविवाहित लड़कियां अच्छे पति और सुहागन अपने सुहाग की लंबी आयु के लिए व्रत रखती हैं। इसके साथ ही महिलाएं अपनी संतान की इच्छा पूरी करने के लिए भी इस हरियाली तीज का उपवास रखती हैं। इस दिन महिलाएं और लड़कियां अपने हाथों में मेहंदी लगाती है, हरी-हरी चूड़ियां पहनती हैं और अपने घर के आंगन में झूला लगाकर सभी लड़कियां उसमें झूलती है‌।‌ इस व्रत में महिलाएं पूरा दिन बिना पानी पीएंं रहती है।

जानें कब मनाई जाएगी इस बार हरियाली तीज

सावन महीने में आने वाली हरियाली तीज 18 अगस्त से लेकर 19 अगस्त तक मनाई जाएगी। इस बार यह18 अगस्त की रात 8:01 मिनट से शुरु होकर अगले दिन यानि 19 अगस्त की रात 10:19 पर समाप्त होगी। ऐसे में देखा जाए तो अधिकतर जगह लोग इसे आने वाली 19 अगस्त को ही मनाएंगे।

इस शुभ मुहूर्त पर करें पूजा

इस साल 19 अगस्त को पूरे उत्तरी भारत में मनाई जाने वाली हरियाली तीज पर भगवान शिव और पार्वती की पूजा करने के लिए तीन शुभ मुहूर्त निकाले गए हैं। जिसके अनुसार पहला मुहूर्त सुबह 19 अगस्त को 7:30 से लेकर 09:08 तक है। वहीं दूसरा मुहुर्त दिन में 12:25 से लेकर शाम के 05:19 तक है। वहीं तीसरे शुभ मुहूर्त का समय शाम को 06:57 से लेकर रात 08:19 तक है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Akansha Tiwari
Akansha Tiwarihttps://www.dnpindiahindi.in
आकांक्षा तिवारी ने हाल ही में IP यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। अपने करियर की शुरुआत उन्होंने DNP इंडिया से की है। जहां वे बतौर एजुकेशन और लाइफस्टाइल कॉन्टेंट राइटर के तौर पर अपनी सेवाएं दे रही हैं। इससे पहले वो कई मीडिया चैनलों के साथ बतौर इंटर्न भी काम कर चुकी हैं।

Latest stories