गुरूवार, मई 16, 2024
होमधर्मNavratri 2023: इस दिन से शुरू हो रहे हैं शारदीय नवरात्रि, पूजा...

Navratri 2023: इस दिन से शुरू हो रहे हैं शारदीय नवरात्रि, पूजा में इन 3 बातों का रखें खास ख्याल, मिलेगी कृपा अपार

Date:

Related stories

Vishnu Vrat Katha & Aarti Lyrics: विष्णु भगवान की पूजा करने से पूरे होते है काम, पढ़ें व्रत कथा और आरती

Vishnu Vrat Katha & Aarti Lyrics: हिंदू धर्म के ग्रंथों के अनुसार गुरूवार का दिन भगवान विष्णु को समर्पित है। मान्यताओं के अनुसार भगवान विष्णु की पूजा करने से मन की कामनाएं पूरी होती है।

Navratri 2023: हिंदू धर्म और मान्यताओं में देवी को शक्ति का रूप बताया गया है साथ ही शारदीय नवरात्रि में इनका खासतौर पर महत्व होता है. हर साल अश्विन मास के शुक्ल पक्ष की प्रतिप्रदा तिथि से नवरात्रि शुरू होते हैं, इस बार 15 अक्टूबर से यह शुभ दिन शुरू हो रहे हैं. शास्त्रों में मां भगवति की उपासना के बारे में बताया गया है, जिससे भाग्य का कल्याण होता है. नवरात्रि माता को अति प्रिय होते हैं इसलिए इस समय उन्हें प्रसन्न किया जा सकता है. यहां इन तरीको से आप भी देवी शक्ति का अशीर्वाद पा सकते हैं.

इस दिन से शुरू हो रहे हैं नवरात्रि

इस बार नवरात्रि 15 अक्टुबर से शुरू होकर 23 अक्टूबर तक चलने वाले हैं, इन नो दिनों में देवी की अराधना कर आप भी धन और कल्याण का आशीर्वाद पा सकते हैं. घट स्थापना के लिए शुभ मुहूर्त  11 बजकर 04 मिनट से सुबह 11 बजकर 50 मिनट तक रहने वाला है. देवी के नौ स्वरूपों का ध्यान कर कल्याण की कामना कर सकते हैं.

कलश स्थापना से करें देवी की उपासना

कलश को देवी के प्रतीक के रूप में देखा जाता है, आमतौर पर किसी भी शुभ काम को शुरू करने से पहले कलश स्थापना की जाती है. आप भी इस बार नवरात्रि में माता के मंत्रों का जाप करते हुए कलश स्थपना कर सकते हैं. इससे घर में सुख, शांति आती है.

नौ दिनों तक अखण्ड ज्योति जलाएं

इस महीने के नौ दिन माता को समर्पित किए गए हैं इसलिए उनके नाम से नौ दिनों तक घर में जोत जलाना शुभ माना जाता है. इससे न केवल जिंदगी की परेशानियां दूर होती हैं बल्कि माता इच्छानुसार फल भी देती हैं.

मंत्रों का करें जाप

मान्यताओं के अनुसार आदि देवी शक्ति दुनिया की हर चीज में हैं ऐसे में उनके मंत्रो का जाप कल्याणकारी होता ह. नवरात्रि में आप जय मां दुर्गे जैसे मंत्रों का जाप कर सकते हैं.

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें