शनिवार, मई 11, 2024
होमधर्मTradition And Culture: हिंदू धर्म में महिलाएं क्यों पहनती हैं नाक में...

Tradition And Culture: हिंदू धर्म में महिलाएं क्यों पहनती हैं नाक में नथ, जानें इस शृंगार का महत्व

Date:

Related stories

Yazidi: क्या इराक और सीरिया में भी रहते थे प्राचीन हिंदू? जानें यजीदियों की सच्चाई

Yazidi: यजीदी धर्म प्राचीन विश्व की प्राचीनतमा धार्मिक परंपराओं...

Tradition And Culture: सभी महिलाएं श्रृंगार कर बेहद खूबसूरत लगती हैं। वहीं नथ उनकी खूबसूरती में चार चांद लगा देता है। इसके अलावा हिंदू धर्म में शादी के बाद सभी महिलाएं नथ जरूर पहनती हैं। वरना उनका शृंगार अधूरा माना जाता है। सभी महिलाएं नथ और बिछिया के बिना अधूरी मानी जाती है। ये सुहाग का सबसे बड़ी निशानी है।

हिंदू धर्म में नथ पहनने की मान्यता है इसलिए सभी महिलाएं इसे मुख्य रूप से धारण करती हैं। मगर आपने कभी सोचा है इसके पीछे का क्या है रहस्य? आखिर हिंदू धर्म में नथ पहनने का क्या है रिवाज। तो आइए जानते हैं।

सोलह श्रृंगार की निशानी है नथ

महिलाओं के लिए सोलह श्रृंगार बेहद जरूरी है। सोलह श्रृंगार से महिलाओं का शृंगार पूर्ण होता है। वहीं नथ भी सोलह श्रृंगार में शामिल है। हर सुहागिन महिला को नथ धारण करना ही चाहिए। इससे इनकी खूबसूरती में चार चांद लग जाता है। वहीं ये उनके सुहाग की निशानी भी है। हिंदू धर्म में कहा जाता है नथ पहनना सुहाग की निशानी होती है। वहीं ये महिलाओं के श्रृंगार को पूर्ण करता है।

ये भी पढ़ें: GEETA KA GYAAN: जीवन में कभी असफल नहीं होने देंगी भगवान श्री कृष्ण की ये 5 बातें, हर काम में मलेगी सफलता

सौभाग्य का प्रतीक माना जाता है नथ

हिंदू धर्म शास्त्र में नथ सुहाग का प्रतीक माना जाता है। नथ धारण करने से महिलाओं का सौभाग्य बढ़ता है। इसलिए हर सुहागिन महिलाओं को नथ पहनने के लिए कहा जाता है। नथ पहनने से महिलाएं अपने सौभाग्य और सुहाग दोनों की रक्षा करती हैं।

नथ से खूबसूरती में लगता चार-चाँद

नथ महिलाओं के खूबसूरती की निशानी नथ है। नथ धारण करने से महिलाओं की खुबसूरती में चार चांद लग जाता है। अभी के समय में नथ का ट्रेंड काफी चला है। लड़कियां भी इसे पहनना खूब पसंद करती हैं। नथ पहनकर महिलाओं का लुक और भी खूबसूरत हो जाता है। इसलिए नथ पहनने का रिवाज कई सालों से चलता आ रहा है।

ये भी पढ़ें: Astrology: अगर आपके हाथ में भी है ये रेखा तो बदलने वाली है आपकी भी किस्मत   

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Sriya Sri
Sriya Srihttps://www.dnpindiahindi.in/
मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Latest stories