रविवार, मई 5, 2024
होमधर्मBaisakhi 2023 के दिन क्यों की जाती है सूर्य देव की उपासना,...

Baisakhi 2023 के दिन क्यों की जाती है सूर्य देव की उपासना, जानें क्या है मान्यता?

Date:

Related stories

Yazidi: क्या इराक और सीरिया में भी रहते थे प्राचीन हिंदू? जानें यजीदियों की सच्चाई

Yazidi: यजीदी धर्म प्राचीन विश्व की प्राचीनतमा धार्मिक परंपराओं...

Baisakhi 2023: भारत में हर त्योहार को बेहद धूमधाम से मनाया जाता है। वहीं पंजाबी समुदाय के लोगों के लिए बैसाखी का त्योहार बहुत मायने रखता है। बता दें, पंजाबी लोग वैसाखी को बेहद धूमधाम से मनाते हैं। ये पर्व इन सभी लोगों के लिए बेहद खास है। इस त्योहार के मौके पर पूरे देश में रौनक छाई हुई रहती है। वहीं दिल्ली, पंजाब और हरियाणा में इसे बेहद धूमधाम से मनाते हैं। इतना ही नहीं, असम में बिहू, केरल में पूरम विशु और बंगाल में नबा वर्षा के रूप में सेलिब्रेट करते हैं। वहीं किसानों के लिए भी इस त्योहार का विशेष महत्व है। क्योंकि, फसलों के मौसम की शुरुआत इस त्योहार से ही होती है।

बता दें, इस वर्ष ये त्योहार पूरे देश में 14 अप्रैल यानी आज मनाया जा रहा है। पूरे देश में बैसाखी की धूम मची हुई है। सिखों के लिए ये त्योहार बेहद खास है। क्योंकि सिख नववर्ष की शुरुआत बैसाखी से ही होती है। वहीं मान्यताओं के अनुसार, खालसा पंथ की स्थापना 13 अप्रैल 1699 में बैसाखी के दिन ही सिखों के अंतिम गुरु, गुरु गोबिंद सिंह के द्वारा की गई थी। तब से ये दिन सभी सिखों के लिए बहुत खास होता है। सभी सिख भाई बंधु इस दिन को बेहद खास ढंग से सेलिब्रेट करते हैं। इतना ही नहीं, इस दिन कई सारे उपायों को करने की भी मान्यता है। इसके अलावा आज सूर्य देव की उपासना भी की जाती है। तो आइए जानते हैं, आज बैसाखी के दिन किन सारी चीजों को करने की मान्यता है।

बैसाखी के दिन करते ये सारे काम

स्नान कर दिया जाता सूर्य देव को अर्घ्य

ये भी पढ़ें: Shani Asta: शनिदेव के अस्त होने पर भूलकर भी न करें ये गलती, भुगतना पड़ सकता है गंभीर परिणाम

बैसाखी का दिन बेहद शुभ होता है। इस दिन कई सारी चीजों को करने की मान्यता है। आपको बता दें, इस दिन सुबह स्नान कर सूर्य देव को अर्घ्य दिया जाता है और उनकी उपासना की जाती है। कहते हैं, इस दिन सूर्य देव की पूजा अर्चना करने से जीवन में आ रही सभी परेशानियों का अंत हो जाता है। वहीं इससे सौभाग्य की प्राप्ति होती है। इसलिए भक्तों को ये उपाय निश्चित रूप से करना चाहिए।

गंगा स्नान की है प्रधानता

मान्यताओं के अनुसार, बैसाखी के दिन गंगा स्नान करना चाहिए। इससे स्वास्थ्य संबंधित सभी परेशानियों से मुक्ति मिलती है। इतना ही नहीं, बैसाखी के दिन गंगा स्नान करने से व्यक्ति के सभी पापों का अंत हो जाता है। इसलिए बैसाखी के दिन सुबह उठकर गंगा स्नान करें और भगवान सूर्य की उपासना करें।

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। DNP News Network/Website/Writer इसकी पुष्टि नहीं करता है। इसे केवल सामान्य अभिरूचि में ध्यान में रखकर प्रस्तुत किया गया है। किसी भी प्रकार का उपाय करने से पहले ज्योतिष से परामर्श जरूर लें।
Sriya Sri
Sriya Srihttps://www.dnpindiahindi.in/
मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Latest stories