मंगलवार, मई 14, 2024
होमधर्मChaitra Month का ये राज नहीं जानते होंगे आप, इन कारणों से...

Chaitra Month का ये राज नहीं जानते होंगे आप, इन कारणों से हिंदुओं के लिए होता है खास

Date:

Related stories

Yazidi: क्या इराक और सीरिया में भी रहते थे प्राचीन हिंदू? जानें यजीदियों की सच्चाई

Yazidi: यजीदी धर्म प्राचीन विश्व की प्राचीनतमा धार्मिक परंपराओं...

Chaitra Month 2023: हिंदू धर्म एवं शास्त्र में हर दिन हर महीना का विशेष महत्व है। वहीं चैत्र के महीना का भी विशेष स्थान है। ये मास बेहद पवित्र माना जाता है। कहते हैं, चैत्र मास से ही हिंदू नव वर्ष की शुरुआत होती है। वहीं इसी महीने मां दुर्गा धरती पर आती हैं और भक्तों पर अपनी कृपा बरसाती हैं।

बता दें, हिंदी पंचांग के मुताबिक, चैत्र मास शुक्ल प्रतिपदा तिथि से हिंदू नव वर्ष की शुरुआत हो जाती है। वहीं इस पवित्र महीने को मधुमास भी कहा जाता है। तो आइए आज इस आर्टिकल में विस्तार से जानते हैं कि हिंदू धर्म में चैत्र मास का क्यों इतना महत्व है।

चैत्र मास में की जाती है मां दुर्गा की उपासना

आपको बता दें, चैत्र मास सभी हिन्दुओं के लिए बेहद खास होता है। इस महीने चैत्र नवरात्रि का पर्व बेहद धूमधाम से मनाया जाता है। वहीं इस बार चैत्र मास की शुरुआत 21 मार्च कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि से हो रही है। वहीं 22 मार्च से चैत्र नवरात्रि का त्योहार पूरे देश में धूमधाम से मनाया जाएगा।

इन त्योहारों से भी खिल उठते हैं लोगों के चेहरे

चैत्र मास बेहद खास होता है। इस महीने ही रामनवमी का त्योहार मनाया जाता है। वहीं मान्यताओं के अनुसार, युधिष्ठिर का राज्याभिषेक भी चैत्र मास में ही हुआ था। इसके अलावा पंजाब में वैशाखी, महाराष्ट्र में गुड़ी पड़वा और असम में बिहू का त्योहार भी चैत्र मास में ही मनाया जाता है।

विष्णु भगवान ने लिया था मत्स्य अवतार

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, जब दुनिया पर प्रलय आया था तो भगवान विष्णु ने सभी को जल से बचाने के लिए मत्स्य अवतार लिया था। ये अवतार भगवान विष्णु ने चैत्र मास में ही लिया था। इसलिए ये महीना हिंदुओं के लिए बेहद खास माना जाता है।

ये भी पढ़ें: Shani Asta: शनिदेव के अस्त होने पर भूलकर भी न करें ये गलती, भुगतना पड़ सकता है गंभीर परिणाम

चैत्र मास में करें ये विशेष काम

कहते हैं, चैत्र मास में मां दुर्गा की पूजा पूरे नियम निष्ठा से की जाती है। इतना ही नहीं, भगवान सूर्य को अर्घ्य देने की भी मान्यता चली आ रही है। भगवान विष्णु की पूजा अर्चना की जाती है। इसके अलावा घर में आंगन में तुलसी को जल अर्पित किया जाता है। ये सब करने से व्यक्ति के जीवन में खुशियां आती है।

Sriya Sri
Sriya Srihttps://www.dnpindiahindi.in/
मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Latest stories