रविवार, मई 19, 2024
होमएजुकेशन & करिअरAgniveer: सेना में भर्ती अग्निवीरों के लिए आयी ‘गुड न्यूज़’, इग्नू दे...

Agniveer: सेना में भर्ती अग्निवीरों के लिए आयी ‘गुड न्यूज़’, इग्नू दे रहा है बड़ा मौका

Date:

Related stories

Agniveer: अग्निवीर के तहत सेना में भर्ती हुए जवानों के लिए बड़ी खबर निकल कर सामने आ रही है। खबरों की मानें तो ‘इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय’ (इग्नू) ने जवानों की उच्च शिक्षा के लिए अहम कदम उठाए हैं। दरअसल सेना में भर्ती हुए जवानों के लिए अब उच्च शिक्षा और उनके कौशलों पर आधारित पाठ्यक्रम की रूपरेखा बनाई है। 

ऐसे में अब बताया जा रहा है इग्नू ने अग्निवीरों के लिए कौशल आधारित पांच कार्यक्रम की शुरुआत कर दी है। बता दें कि इसके लिए आवेदन पहले से ही लिए जा रहे थे, ऐसे में एक बार फिर इग्नू ने सभी को मौका देते हुए पंजीकरण के आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ा दी है। अब सभी अग्निवीर 10 अगस्त तक आवेदन कर सकते हैं।   

इन 5 प्रोग्रामों को इग्नू ने पेश किया है

बता दें कि ‘इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय’ (इग्नू) ने इन प्रोग्रामों को शुरू करने से पहले तीनों सेनाओं जल, थल, वायु से परमिशन ली थी। इसके बाद सैनिकों की उच्च शिक्षा के लिए कौशलों पर आधारित पाठ्यक्रम की शुरुआत की गई। दरअसल इग्नू ने 5 प्रकार के कार्यक्रमों की शुरुआत की है। जो कि देखा जाए तो कुछ इस प्रकार है – 

बैचलर ऑफ आर्ट्स (B.sc) (एप्लाइड स्किल्स), 

बैचलर ऑफ आर्ट्स पर्यटन प्रबंधन (एप्लाइड स्किल्स) 

बैचलर ऑफ आर्ट्स एमएसएमई (एप्लाइड स्किल्स) 

बैचलर ऑफ कॉमर्स (एप्लाइड स्किल्स) 

बैचलर ऑफ साइंस (एप्लाइड स्किल्स)  

अग्निवीर कैसे करें आवेदन 

सबसे पहले यदि किसी अग्निवीर को आगे की पढ़ाई करनी हो तो सबसे पहले आप सभी इग्नू की ऑफिसियल वेवसाइट https://onlinerr.ignou.ac.in/ पर विजिट करें। इसके बाद दिए गए निर्देशों को अच्छे से पढ़ कर सावधानी पूर्वक आवेदन करें।

दरअसल इग्नू के द्वारा इस कार्यक्रम की शुरुआत करने के पीछे का तर्क यह है, कि उच्च शिक्षा के द्वारा सभी छात्रों (अग्निवीरों) को सेना में कार्य करते हुए भी आगे बढ़ने का मौका मिलेगा। इसमें उनका प्रमोशन से लेकर आय में भी वृद्धि होगी। सैनिक उच्च शिक्षा के माध्यम से कई और क्षेत्रों में भी आगे बढ़ सकते हैं। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Saurabh Mall
Saurabh Mallhttps://www.dnpindiahindi.in
सौरभ कुमार मल्ल बीते 2 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने जामिया मिल्लिया इस्लामिया केंद्रीय विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में P.G. की पढ़ाई की है। उन्होंने अपनी शुरुआत दैनिक भास्कर (इंटर्नशिप) से किया है। यह कई और चैनलों में बतौर कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल सौरभ DNP India Hindi वेबसाइट में बतौर कंटेंट राइटर (पॉलिटिकल, क्राइम और इंटरनेशनल) डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories