शनिवार, अप्रैल 20, 2024
होमएजुकेशन & करिअरAgniveer Recruitment: अग्निवीर सेना भर्ती में हुआ बड़ा बदलाव, अब फिटनेस टेस्ट...

Agniveer Recruitment: अग्निवीर सेना भर्ती में हुआ बड़ा बदलाव, अब फिटनेस टेस्ट से पहले देनी होगी ये परीक्षा

Date:

Related stories

Agniveer Recruitment: अग्निवीर भर्ती परीक्षा में काफी बदलाव लाया गया है। आपको बता दें, भारतीय सेना अग्निवीर रिक्रूटमेंट प्रोसेस में काफी बदलाव देखा गया है। अब उम्मीदवारों को पहले लिखित परीक्षा से गुजरना होगा। इसके बाद ही फिटनेस टेस्ट और मेडिकल टेस्ट देना होगा। इसकी जानकारी भारतीय सेना के द्वारा विज्ञापन के माध्यम से दिया गया है।

बता दें, भर्ती प्रक्रिया में पूरी तरह बदलाव लाया गया है। पहले उम्मीदवारों को मेडिकल और फिटनेस एक्जाम से गुजरना पड़ता था वहीं अंत में लिखित परीक्षा देना होता था। मगर ये नियम 2023-2024 सेशन से लागू किया गया है। अब भर्ती परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को पहले लिखित परीक्षा देना होगा।

इस सेशन में भर्ती के दौरान अभी तक 19000 उम्मीदवार शामिल हो चुके हैं। वहीं मार्च के पहले सप्ताह में ही 21000 अग्निवीर सेना में शामिल होने वाले हैं। बता दें, आगामी भर्ती प्रक्रिया में पूरे 40000 उम्मीदवार शामिल होंगे। इस भर्ती प्रक्रिया में नए नियमों को लागू किया जाएगा और इन उम्मीदवारों को फिटनेस टेस्ट से पहले लिखित परीक्षा से गुजरना होगा।

Also Read: UP Board की 10वीं- 12वीं परीक्षाओं के लिए तय हुई शब्द सीमा, अब इस तरह लिखना होगा उत्तर वरना कट जाएंगे सारे नंबर

जानें क्यों बदली गई भर्ती प्रक्रिया

बता दें, हर वर्ष छोटे शहरों से लेकर बड़े शहरों तक से परीक्षा में 1.5 लाख उम्मीदवार शामिल होते हैं। इसलिए हर वर्ष उम्मीदवारों की संख्या काफी रहती थी। इसके कारण प्रशासनिक लागत और लॉजिस्टिक की पूरी व्यवस्था करनी पड़ती थी। इससे आधिकारियों पर बहुत जोड़ पड़ता था। अब इस योजना के तहत आधिकारियों को मुश्किलों का सामना नहीं करना पड़ेगा। इससे आधिकारियों का भी बोझ काफी कम होगा।

अधिकारी का क्या है बयान

वहीं विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि अभी के समय में आधुनिकीकरण पर काफी जोड़ दिया जा रहा है। इसलिए विभाग और भर्ती प्रक्रिया में टेक्नोलॉजी को शामिल करने की जरूरत है। इसलिए इस नए प्रोसेस से उम्मीदवारों को पहले CEE क्वालिफिकेशन भर्ती परीक्षा में शामिल होना पड़ेगा। इस परीक्षा में जितने भी उम्मीदवार सफल होंगे। उन्हें फिटनेस और मेडिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा।

Also Read: Weather News: ठंड ने लिया एक बार फिर यू-टर्न! बर्फबारी के साथ बारिश भी करेगी परेशान, IMD ने जारी किया अलर्ट

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Sriya Sri
Sriya Srihttps://www.dnpindiahindi.in/
मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Latest stories