शनिवार, मई 18, 2024
होमएजुकेशन & करिअरBssc Recruitment :बीएसएससी ने बिहार में निकाली 11 हजार से ज्यादा भर्तियां,...

Bssc Recruitment :बीएसएससी ने बिहार में निकाली 11 हजार से ज्यादा भर्तियां, यहां जाकर कर सकते हैं अप्लाई

Date:

Related stories

Bihar News: छात्रों के लिए अहम ऐलान के साथ खुल गए बिहार के सभी स्कूल, जानें क्या होगी नई टाइमिंग

Bihar News: उत्तर भारत के प्रमुख राज्यों में से एक बिहार में समर वेकेशन के बाद आज से सभी सरकारी स्कूलों को खोल दिया गया है।

Karpoori Thakur को ‘Bharat Ratna’ से सम्मानित करेगी सरकार, जानें PM Modi, CM Nitish व अन्य नेताओं की प्रतिक्रिया

Karpoori Thakur: बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री व जननायक के नाम से मशहूर कर्पूरी ठाकुर को 'भारत रत्न' (Bharat Ratna) से सम्मानित किया जाएगा। भारत सरकार की ओर से ये अहम निर्णय 23 जनवरी को लिया गया है।

Bssc Recruitment :बिहार के कर्मचारी चयन आयोग ने एक बार फिर से इंटर स्तरीय परीक्षा की भर्ती का नोटिफिकेशन निकाला है। सरकार ने अपने अलग-अलग विभाग में 11098 पदों के लिए अभ्यर्थियों से आवेदन मांगे हैं। जो अभ्यर्थी इन पदों पर अप्लाई करना चाहते हैं उन्हें bssc.bihar.gov.in पर जाकर या फिर  www.onlinebssc.com पर जाकर अप्लाई करना होगा। बता दें इस आवेदन को भरने की अंतिम तिथि 11 नवंबर 2023 रखी गई है और यही दिन फीस जमा करने की भी अंतिम तिथि है।

कुल 5064 पद रखे गए अनारक्षित

बता दें सरकार ने इस भर्ती के लिए करीब 5064 अनारक्षित रखे हैं और बचे हुए पदों में से 1090 पद ईडब्लूएस के लिए और 1249 पद बीसी के लिए साथ ही 1884 पद ईबीसी के लिए रखे गए हैं। एससी के लिए 1367 पद रखे गए हैं। बता दें सरकार ने इस भर्ती के लिए जनरल, ईडब्लूएस, ओबीसी और दूसरे राज्य के अभ्यर्थियों के लिए 540 की फीस रखी है। वहीं सभी वर्गों की महिलाएं, एससी एसटी और दिव्यांग के लिए 135 रुपए रखे गए हैं।  


12 वीं पास रखी गई है इनके लिए योग्यता

सरकार ने इन भर्तियों के लिए किसी भी स्ट्रीम में 12वीं पास की योग्यता रखी है। सरकार ने इन भर्तियों में कुछ पदों के लिए कंप्यूटर स्किल मांगी है तो वहीं कुछ पदों के लिए हिंदी, अंग्रेजी टाइपिंग मांगी गई है। सरकार अभ्यर्थियों की  चयन के लिए लिखित परीक्षा, मुख्य परीक्षा और स्किल टेस्ट के आधार पर चुनेगी।  

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

DNP न्यूज़ डेस्क
DNP न्यूज़ डेस्कhttps://www.dnpindiahindi.in
DNP न्यूज़ डेस्क उत्कृष्ट लेखकों एवं संपादकों का एक प्रशिक्षित समूह है. जो पिछले कई वर्षों से भारत और विदेश में होने वाली महत्वपूर्ण खबरों का विवरण और विश्लेषण करता है.उच्च और विश्वसनीय न्यूज नेटवर्क में डीएनपी हिन्दी की गिनती होती है. मीडिया समूह प्रतिदिन 24 घंटे की ताजातरीन खबरों को सत्यता के साथ लिखकर जनता तक पहुंचाने का कार्य निरंतर करता है

Latest stories