शनिवार, मई 4, 2024
होमएजुकेशन & करिअरCareer Tips: ग्रेजुएशन करने के बाद भी नहीं मिल रही है नौकरी...

Career Tips: ग्रेजुएशन करने के बाद भी नहीं मिल रही है नौकरी तो करें ये डिप्लोमा कोर्स, अच्छे पैकेज के साथ बनाएं सुनहरा भविष्य

Date:

Related stories

Delhi Metropolitan Education: न्यायाधीश ने डीएमई, नोएडा में उभरते वकीलों को संबोधित किया

Delhi Metropolitan Education:"कानूनी पेशा अपनाने वाले प्रत्येक व्यक्ति के...

Career Tips: आज-कल के समय में बेरोजगारी बढ़ती जा रही है। हर तरफ नौकरी को लेकर मारामारी है। सभी लोग नौकरी पाने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं। मगर ग्रेजुएशन के बाद भी लोगों को बेहतर नौकरी नहीं मिल रही है। इससे लोगों को कई बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ता है। मगर अब घबराने की जरूरत नहीं है। हम आपको कुछ ऐसे प्रोफेशनल डिप्लोमा कोर्स के बारे में बताएंगे जिसे कर आप बेहतर पैकेज वाली नौकरी पा सकते हैं।

आज कल के समय में बेहतर नौकरी पाने के लिए सिर्फ ग्रेजुएशन ही काफी नहीं है बल्कि प्रोफेशन स्किल्स पर आधारित डिग्री का होना बहुत जरूरी है। इसलिए कुछ डिप्लोमा कोर्स ऐसे हैं जिसे करने से आपको नौकरी पाने में बेहद मदद मिलेगी। तो आइए जानते हैं।

कंप्यूटर साइंस में करें डिप्लोमा

पोस्ट ग्रेजुएशन डिप्लोमा इन कंप्यूटर मैनेजमेंट आज के समय में बेस्ट ऑप्शन है। ये डिग्री सिर्फ एक साल का होता है। इस कोर्स को ग्रेजुएशन के बाद कर आप अपना बेहतर भविष्य स्थापित कर सकते हैं। इस कोर्स में एडमिशन पाने के लिए आपको कुछ परीक्षाओं से गुजरना होगा। इसके बाद भी कोर्स पूरा कर आप वेब डिजाइनर, सिस्टम एनालिस्ट और सॉफ्टवेयर डेवलपर बन करियर स्थापित कर सकते हैं।

PGDM कर बनाएं बेहतर भविष्य

PGDM दो साल का डिप्लोमा कोर्स है। आप पोस्ट ग्रेजुएशन डिप्लोमा इन मैनेजमेंट कर अपना बेहतर भविष्य बना सकते हैं। इस कोर्स में दाखिला लेने के लिए लिए आपको कई प्रतियोगिता परीक्षा से गुजरना होगा। इसके बाद ही आपको किसी बेहतर कॉलेज में दाखिला मिलेगी। ये कोर्स कर आप बेहतर पैकेज के साथ रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन, मैनुफेक्चुरिंग और फाइनेंस ऑर्गेनाइजेशन के क्षेत्र में करियर बना सकते हैं।

Also Read: Career Tips: अब सिविल जज बनकर अपने सभी सपनों को करें साकार, जानें कैसे बनाएं बेहतरीन करियर

सर्टिफिकेट इन फाइनेंस है बेहतर विकल्प

अगर आपको अकाउंटिंग और फाइनेंस में रुचि है तो सर्टिफिकेट इन फाइनेंस कर सकते हैं। इस कोर्स को करने के लिए ग्रेजुएशन में 50 फीसदी अंक होना बहुत जरूरी है। इसके बाद ही आपको किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान में नौकरी मिल सकती है। इस कोर्स की मांग दिन पर दिन बढ़ रही है। बता दें, इस कोर्स को कर आपको अकाउंटेंट, टैक्स पॉलिसी एनालिस्ट और असिस्टेंट मैनेजर के पोस्ट पर बेहतरीन सैलरी वाली नौकरी मिलेगी।

फैशन डिजाइनिंग की बढ़ रही है मांग

फैशन डिजाइनिंग की मांग हर दिन बढ़ती जा रही है। फैशन डिजाइनिंग के क्षेत्र में करियर स्थापित करना है तो आपके पास दो विकल्प है। इसमें आप 2 साल की मास्टर्स और 1 साल की डिप्लोमा कर सकते हैं। इस कोर्स को कर आप खूब पैसे कमा सकते हैं और किसी बड़े डिजाइनर के अंदर काम कर सकते हैं। फैशन डिजाइनिंग की कोर्स कर आपके पास कई रास्ते खुल जाते हैं। इस कोर्स से फेम और पैसा दोनों मिलता है। इस कोर्स को करने के लिए आप किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से फैशन डिजाइनिंग की डिग्री हासिल कर सकते हैं।

ये भी पढें: BJP: चुनावी वर्ष की आहट में CM Shivraj की बड़ी घोषणा, जानें किसके चमकेंगे सितारे !

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Sriya Sri
Sriya Srihttps://www.dnpindiahindi.in/
मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Latest stories