मंगलवार, मई 14, 2024
होमएजुकेशन & करिअरCareer Tips: इंडियन आर्म्ड फोर्सेज में फाइटर पायलट बनने के लिए करे...

Career Tips: इंडियन आर्म्ड फोर्सेज में फाइटर पायलट बनने के लिए करे ये पढ़ाई, इस तरह होगा सपना साकार

Date:

Related stories

Career in Agriculture: कृषि से जुड़े ये कोर्स कर लिए तो हो जाओगे मालामाल, सैलरी पैकेज होश उड़ा देगा

Career in Agriculture: भारत में कृषि क्षेत्र में भी काफी सारे करियर ऑप्शन है जिसे करने के बाद छात्र लाखों में कमाई कर सकते हैं।

Career Tips: इंडियन आर्म्ड फोर्सेज भारत में एलाइट जॉब प्रोफेशन में से एक है। ऐसे में अगर आप बारहवीं कक्षा के बाद अपना करियर इंडियन आर्म्ड फोर्सेज में बनाना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। इंडियन आर्म्ड फोर्सेज में हर देशभक्त शामिल होना चाहता है अगर आप एयर फोर्स जॉइन कर के पायलट बनना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। पायलट बनने के लिए आपको कुछ एग्जाम को क्वालीफाई करना पड़ेगा। ऐसे में इस आर्टिकल में हम आपको उन एग्जाम के बारे में विस्तार से बताने वाले है।

इन एग्जाम को क्वालीफाई कर सपना होगा साकार

इंडियन एयरफोर्स में पायलट बनने के लिए आपको एग्जाम देना होगा। अगर आप एयरफोर्स में पायलट बनने का ख्वाब रखते हैं तो इसके लिए आपको एएफसीएटी, यूपीएससी एनडीए, एनसीसी या यूपीएससी सीडीएस के एग्जाम देने होंगे।

एनडीए परीक्षा

इसके साथ आप यूपीएससी द्वारा कराई जाने वाली एनडीए परीक्षा के जरिए भी एयरफोर्स में पायलट बन सकते हैं। बता दें कि, यूपीएससी हर साल एनडीए की परीक्षा करवाता है इसको देने के बाद आप पायलट के लिए क्वालीफाई कर सकते हैं। इसमें आपको एनडीए की ट्रेनिंग के बाद एयरफोर्स अकादमी में विशेष ट्रेनिंग भी करनी होगी।

CDS एग्जाम

इसके साथ आप CDS एग्जाम को क्वालीफाई कर के इंडियन एयरफोर्स में पायलट बन सकते हैं। CDS का एग्जाम क्वालीफाई करने के बाद आपको एयर फोर्स अकादमी में ट्रेनिंग दी जाएगी जिसके बाद आप एयर सेंटर पर परमानेंट कमिशन के रूप में तैनाती मिल सकती है।

Also Read: Punjab: शीतलहर की वजह से अब इस दिन से खुलेंगे सभी स्कूल, कड़ाके की ठंड के बीच मान सरकार का बड़ा फैसला

AFCAT का एग्जाम

आप AFCAT के एग्जाम को क्वालीफाई कर के भी एयर फोर्स में शामिल हो सकते हैं।इससे कैंडिडेट्स को भारतीय वायु सेना में पायलट बनने के लिए तकनीकी और ग्राउंड ड्यूटी शाखाओं के लिए नियुक्त किया जाता है आप इस एग्जाम को क्वालीफाई कर के 14 साल की अवधि के लिए एयर फोर्स में शार्ट सर्विस कमीशन अधिकारी बन सकते।

एनसीसी

एग्जाम के अलावा आप एनसीसी में डायरेक्ट एंट्री के जरिए भी एयरफोर्स में भर्ती हो सकते हैं। यदि आपने एनसीसी में एयरविंग सीनियर ‘सी’ सर्टिफिकेट क्वालीफाई किया है, तो आप इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं।

Also Read: Bharat Jodo Yatra की गाजियाबाद में दस्तक, पुलिस ने ट्रैफिक एडवाइजरी समेत हेल्पलाइन नंबर को किया जारी

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories