शनिवार, अप्रैल 13, 2024
होमएजुकेशन & करिअरCTET Exam 2023: परीक्षा में जानें से पहले न करें ये गलती,...

CTET Exam 2023: परीक्षा में जानें से पहले न करें ये गलती, पकड़े जाने पर हो जाएँगे बाहर 

Date:

Related stories

CTET Exam 2023: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) बोर्ड द्वारा आयोजित की जाने वाली केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) को लेकर अब एक बड़ी अपडेट सामने आई है। इसके मुताबिक़ यह परीक्षा रविवार 20 अगस्त को होगी। वहीं इस बार यह परीक्षा ओएमआर बेस्ड होगी। इसके लिए कोटा में बोर्ड द्वारा 15 केंद्र बनाए गए हैं जिनपर CBSE द्वारा ऑब्ज़र्वर भी नियुक्त कर दिए गए हैं। इसी के साथ ख़बर यह भी है कि परीक्षा की निगरानी के लिए बोर्ड द्वारा पुलिस और सुरक्षा बलों की तैनाती भी की जाएगी। आपको बता दें की परीक्षा में बैठने के लिए परीक्षार्थी को कुछ ज़रूरी चीजों का ध्यान रखने की ज़रूरत है। 

CTET परीक्षा में बैठने से पहले इन चीज़ों को रखें खास ध्यान

परीक्षा केंद्र में जाने से पहले परीक्षार्थी अपना एडमिट कार्ड और सरकारी आईडी कार्ड ले जाना न भूलें। अपना एडमिट कार्ड CTET की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। वहीं सरकारी आईडी कार्ड के लिए आप अपना आधार कार्ड, पैन कार्ड, मतदाता पहचान पत्र या ड्राइविंग लाइसेंस ले जा सकते हैं। इसके अलावा आप परीक्षा कक्ष में अपने साथ केवल नीला या काला पेन और पारदर्शी पानी की बॉटल ही लेकर जा सकते हैं। 

याद रहे कि परीक्षा कक्ष में किताब, पेंसिल बॉक्स, कागज़ का टुकड़ा, जोमेट्री बॉक्स, पेंसिल-रबर, कार्ड बोर्ड, स्मार्टवॉच, माइक्रोफ़ोन, वॉलेट, ईयरफ़ोन, मोबाइल या पेजर या कोई भी अन्य इलेक्ट्रॉनिक सामान ले जाने की सख़्त मनाही है। अगर किसी भी परीक्षार्थी के पास इनमें से कोई भी चीज़ पाई जाती है तो उसे परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी। 

अलग-अलग समय पर होगी परीक्षा

आपको बता दें कि CTET परीक्षा में 2 परीक्षाएं अलग-अलग समय पर होगी। इसमें पहली परीक्षा 1 से 5वीं कक्षा तक पढ़ाने वाले शिक्षकों की होगी जिससे पेपर 1 का नाम दिया गया है। यह परीक्षा सुबह 9:30 बजे से शुरू होकर दोपहर 12 बजे तक चलेगी। इसके लिए परीक्षार्थी को 7:30 सात बजे से सेंटर पहुँचना होगा। अगर कोई भी विद्यार्थी 9:30 या उसके बाद सेंटर पहुँचता है तो उसे परीक्षा हॉल में प्रवेश नहीं मिलेगा। 

इसके बाद दूसरी परीक्षा 6 से 8वीं कक्षा तक पढ़ाने वाले शिक्षकों की होगी। इससे पेपर 2 का नाम दिया गया है। इस परीक्षा का समय दोपहर 2 बजे से शाम के 4:30 बजे तक का है। वहीं पेपर 2 के लिए परीक्षार्थी को 12 बजे तक सेंटर पहुँचना होगा। पेपर 1 की तरह ही पेपर 2 के लिए भी परीक्षार्थी को 2 बजे या उसके बाद आने पर एंट्री नहीं दी जाएगी। 

आपको बता दें कि इस बार यह परीक्षा भारत के कुल 136 शहरों में होगी। इस परीक्षा का पूरा निरीक्षण CBSE की फ्लाइंग स्क्वॉड को दिया गया है। वही देश के कुल 13 शहर ऐसे हैं जहाँ यह परीक्षा पहली बार होने जा रही है। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Heena Kapoor
Heena Kapoorhttp://www.dnpindiahindi.in
Heena Kapoor is a content writer and social media influencer with over 2+ years of experience in Digital news writing and Social Media Marketing. She’s an extrovert who likes to be around people and strongly believe that communication is the key to influencing others and creating strong teams and relationships to achieve successful outcomes.

Latest stories