सोमवार, जून 24, 2024
होमएजुकेशन & करिअरP Narhari: एक IAS अधिकारी से इंस्पायर होकर शुभ्रतोष ने क्लियर किया...

P Narhari: एक IAS अधिकारी से इंस्पायर होकर शुभ्रतोष ने क्लियर किया UPSC, काम करता देख ठान ली थी कलेक्टर बनने की बात

Date:

Related stories

आश्चर्यजनक! इस खास AI App ने चंद मिनटों में ही हल कर दिया UPSC Prelims का पेपर, जानें डिटेल

UPSC Prelims 2024 padhAI App: तकनीक के इस बढ़ते दौर ने मानव जीवन को बेहद सरल बना दिया है। इसी क्रम में अब आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) की मदद से इंसान घंटे भर समय लगने वाले काम को मिनटों में ही निपटा ले रहा है।

UPSC Prelims परीक्षा में लेट पहुंचना लड़की को पड़ा भारी, मां-बाप के चीखने-चिल्लाने पर भी नहीं मिली एंट्री; देखें वीडियो

Viral Video: रविवार यानी 16 जून का दिन संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) परीक्षा की तैयारी में जुटे अभ्यर्थियों के लिए बेहद खास था। दरअसल इसी दिन देश के विभिन्न परीक्षा सेंटर पर लाखों अभ्यर्थियों ने यूपीएससी प्रीलिम्स की परीक्षा दी।

UPSC Recruitment 2024: असिस्टेंट प्रोफेसर सहित कई पदों पर निकली भर्ती, जानें कैसे व कब तक कर सकेंगे आवेदन?

UPSC Recruitment 2024: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की ओर से स्पेशलिस्ट ग्रेड III असिस्टेंट प्रोफेसर, उप अधीक्षण पुरातत्वविद, उप अधीक्षण पुरातत्व रसायन व सिविल हाइड्रोग्राफिक ऑफिसर समेत अन्य कई पोस्ट के 322 पदों पर भर्ती निकली है।

UPSC CAPF Recruitment 2024: सुनहरा अवसर! केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल में नौकरी पाने का मौका, जानें कब तक करें अप्लाई

UPSC CAPF Recruitment 2024: भारतीय संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (CAPF) में 506 पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवारों के आवेदन आमंत्रित किए हैं।

P Narhari: 2001 बैच के आईएएस अधिकारी परीकिपंडला नरहरि (P. Narhari) लाखों लोगों के लिए प्रेरणा हैं। उनकी कड़ी मेहनत और उपलब्धियों ने कई लोगों को उनके जैसा बनने के लिए प्रेरित किया है। उनके सकारात्मक प्रभाव का ताजा उदाहरण शुभ्रतोष शर्मा हैं, जिन्होंने अपने तीसरे प्रयास में यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा (UPSC EXAM) को पास करने में कामयाबी हासिल की है। मध्य प्रदेश के ग्वालियर के रहने वाले शुभ्रतोष पी.नरहरि को अपना प्रेरणास्रोत मानते हैं।

शुभ्रतोष ने हासिल किया 358 वां रैंक

शुभ्रतोष शर्मा ने यूपीएससी 2022 की परीक्षा पास की है। उन्हें देश में 358वां रैंक मिला है। शुभ्रतोष ने पहली बार IAS अधिकारी बनने का सपना तब देखा था जब वह 12 वीं कक्षा में थे। सिविल सेवाओं की उनकी यात्रा पी नरहरि के साथ उनकी संक्षिप्त मुलाकात के बाद शुरू हुई, जो उस समय ग्वालियर के डीएम और कलेक्टर थे। शिक्षा के माध्यम से बदलाव लाने के उनके दृढ़ संकल्प ने शुभ्रतोष को प्रेरित किया और उन्होंने उनके नक्शेकदम पर चलने का फैसला किया।

‘पी नरहरि को काम करता देख ठान ली थी बात’

शुभ्रतोष के लिए यह आसान नहीं था, जिन्होंने अपने तीसरे प्रयास में इस प्रतिष्ठित परीक्षा को पास किया। शुभ्रतोष ने 2019 में बी.टेक पूरा करने के बाद यूपीएससी की तैयारी शुरू की। पिछले साल साक्षात्कार के दौर में असफल होने के बाद, आखिरकार उन्होंने अपने दृढ़ संकल्प और समर्पण के कारण यूपीएससी सीएसई 2023 में सफलता हासिल की। एक अखबार को दिए इंटरव्यूमें उन्होंने कहा कि” जब मैंने पी नरहरि को काम करता देख था, तभी ठान लिया था की उनके जैसा कलेक्टर बनना है।

ये भी पढ़ें: UPSC Topper Ishita Kishore: कौन हैं यूपीएससी टॉप करने वाली इशिता किशोर ?, घर से लेकर पढ़ाई तक यहां जानें सब कुछ

पी नरहरि ने शुभ्रतोष को दी बधाई

शुभ्रतोष की सफलता की कहानी से पी नरहरि भी खुश हैं। उन्होंने अपने ट्विटर पर शुभ्रतोष को शुभकामनाएं भी दी हैं। उन्होंने ट्वीट किया कि “रहमत तेरी और मेहनत मेरी,” उन्होंने लिखा, “यह सफलता आपकी कड़ी मेहनत का परिणाम है। सफारी में धूप तो होगी जो चल सको तो चलो, सभी हैं भीड में तुम भी निकल सको तो चलो।” कौन हैं पी नरहरि ?

कौन हैं पी नरहरि ?

बता दें कि पी नरहरि पिछले दो दशकों से एक आईएएस अधिकारी के रूप में अपनी सेवाएं दे रहे हैं। ग्वालियर के जिला कलेक्टर के रूप में उनकी क्षमता में, वे ट्विटर और फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग जागरूकता बढ़ाने और नागरिकों के साथ उनकी समस्याओं को हल करने के लिए बातचीत करने के लिए जाने जाते हैं। उन्हें विभिन्न दलों की लगातार तीन सरकारों के प्रचार सलाहकार के रूप में श्रेय दिया गया है।

उनके कुशल नेतृत्व में स्वच्छ भारत अभियान के तहत इंदौर भारत का सबसे स्वच्छ शहर भी बना। इसके साथ ही वे एक कुशल लेखक भी हैं। नरहरि ने अब तक आठ किताबें लिखी हैं। नरहरि एक शैक्षिक फाउंडेशन भी चलाते हैं जिसने 400 से अधिक छात्रों को सरकारी नौकरी पाने में मदद की है।

ये भी पढ़ें: New Parliament Building: SC पहुंचा नए संसद भवन का मामला, PM के उद्घाटन करने पर उठे सवाल, राष्ट्रपति से इनॉग्रेशन की है मांग

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories