गुरूवार, अप्रैल 25, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशUPSC Topper Ishita Kishore: कौन हैं यूपीएससी टॉप करने वाली इशिता किशोर...

UPSC Topper Ishita Kishore: कौन हैं यूपीएससी टॉप करने वाली इशिता किशोर ?, घर से लेकर पढ़ाई तक यहां जानें सब कुछ

Date:

Related stories

UPSC ने 2024 में होने वाली परीक्षाओं के लिए जारी किया कैलेंडर, जानें कब होगा प्रीलिम्स एग्जाम

UPSC Exam 2024: भारत की सबसे महत्वपूर्ण परीक्षा को संचालित करने वालों में से एक संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने आगामी वर्ष 2024 में आयोजित होने वाली परीक्षाओं के लिए परीक्षा कैलेंडर 2024 को जारी कर दिया है।

Civil Service Exam: 1255 पदों के लिए होगी परीक्षा, ऐसे करें क्रैक

अगर कोई भी छात्र UPSC सिविल सर्विस परीक्षा की तैयारी कर रहा है तो उसके लिए ये टिप्स बहुत फायदेमंद साबित हो सकती हैं। ये टिप्स आईएएस ऑफिसर्स द्वारा दी गई हैं।

UPSC Topper Ishita Kishore: देश की सबसे मुश्किल परिक्षाओं में से एक यूपीएससी 2022 (UPSC Result 2022) का परिणाम घोषित हो गया है। इस बार के रिजल्ट में चार लड़कियों ने टॉप किया है। जिसमें पहले पहले स्थान पर इशिता किशोर रही (UPSC topper 2022) हैं। जबकि, गरिमा लोहिया ने दूसरे, हरति एन ने तीसरे और स्मृति मिश्रा ने चौथे पर हासिल किया है। इस बार की UPSC टॉपर इशिता किशोर ने तीसरे प्रयास में यह कामयाबी हासिल की है। ऐसे में आपको उनके इस पूरे सफर के बारे में बताते हैं।

कौन हैं इशिता किशोर ?

जानाकरी के मुताबिक, इशिता, उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा की रहने वाली हैं। उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय के फेमस कॉलेज श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स से इकोनॉमिक्स में ग्रेजुएशन की है। ग्रेजुएशन में इशिता का ऑप्शनल सब्जेक्ट पॉलिटिकल सांइस और इंटरनेशनल रिलेशन्स था। इशिता किशोर अपने स्कूल टाइम से ही ऑल ऑलराउंडर थीं। वह शिक्षा, खेल रह चीजें आगे रहती थीं।

ये भी पढ़ें: Manish Sisodia के साथ दिल्ली पुलिस के दुर्व्यवहार पर भड़की AAP, केजरीवाल ने पूछा- क्या ऊपर से आ रहे हैं ऐसा करने के आदेश ?

नौकरी छोड़ने के बाद पकड़ी UPSC की राह

अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने एक मल्टीनेशनल कंपनी में बतौर एडवाइजर नौकरी भी की। लेकिन, भारतीय प्रशासनिक सेवा में जाने का सपना उन्हें सिविल सेवा परीक्षा की तरफ ले आया और उन्होंने यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी। इसके लिए उन्होंने कड़ी मेहनती की और आखिरकार थर्ड अटेंप्ट में वह इस परीक्षा को पास करने में कामयाब रहीं।

जब इंटरव्यू में इशिता से पूछ गया ये सवाल

UPSC की तैयारी के दौरान एक मॉक इंटरव्यू में जब इशिता से पूछा गया कि- “अगर आप स्कूल की तरह ही ऑल राउंडर आईएएस बनती हैं, तो क्या बेंचमार्क सेट करेंगी। इस पर इशिता किशोर ने जवाब देते हुए कहा कि अगर वो IAS ऑफिसर बन जाती हैं, तो वह टीम के साथ मिलकर काम करना पसंद करेंगी। इसके साथ ही वह लीडरशिप की स्किल्स का बेहतर तरीके से इस्तेमाल कर काम करेंगी। इशिता ने कहा कि जो उस वक्त टीम के लिए बेहतर होगा, उसी काम को साथ मिलकर करूंगी।

ये भी पढ़ें: PM Modi को लेकर सिडनी में दिखा जबरदस्त क्रेज, मंत्रों उच्चारण के साथ हुआ स्वागत, ऑस्ट्रेलियाई पीएम ने मोदी को बताया रियल ‘बॉस’

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories