गुरूवार, जुलाई 25, 2024
होमएजुकेशन & करिअरनीट परीक्षा विवाद को लेकर राज्यसभा सांसद Kapil Sibal ने केंद्र सरकार...

नीट परीक्षा विवाद को लेकर राज्यसभा सांसद Kapil Sibal ने केंद्र सरकार पर साधा निशाना, कहा ‘परीक्षण प्रणाली भ्रष्ट’.., जानें डिटेल

Date:

Related stories

Viral Video: लो जी! नेमप्लेट विवाद के बीच काम आया Rahul Gandhi का संदेश! कांवड़ रूट पर खुलने लगी ‘मुहब्बत की दुकान’

Viral Video: उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से बीते दिनों स्पष्ट निर्देश जारी किया गया कि कांवड़ रूट में पड़ने वाले सभी दुकानों (फल, राशन व अन्य) पर नेमप्लेट होना चाहिए।

NEET UG-Exam 2024 को लेकर सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, NTA के लिए जारी हुआ अहम निर्देश; जानें डिटेल

NEET UG-Exam 2024: देश के उच्चतम न्यायालय (SC) में आज नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET) परीक्षा 2024 को रद्द करने वाली तमाम याचिकाओं पर सुनवाई हुई है।

MP News: मध्य प्रदेश में NEET व Agnipath योजना का विरोध! प्रदर्शनकारी Congress कार्यकर्ताओं पर पानी की बौछार; जानें डिटेल

MP News: मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में आज सियासी गहमा-गहमी का माहौल है। दरअसल MP कांग्रेस के अध्यक्ष जीतू पटवारी के नेतृत्व में आज नेशनल स्टूडेंट्स यूनियन ऑफ इंडिया (NSUI) व कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने सरकार को जमकर घेरा है।

Rahul Gandhi: ‘भय और भ्रम का जाल टूटा’, विधानसभा उपचुनाव में BJP की हार के बाद Congress नेता का तंज; देखें रिपोर्ट

Rahul Gandhi: देश में आज 7 राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजें सामने आ गए हैं। इस चुनावी रण में विपक्षी गठबंधन (India Alliance) ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 13 में से कुल 10 सीटों पर जीत दर्ज कर ली है।

Rahul Gandhi: हार-जीत एक सिक्के के दो पहलू! Smriti Irani की चुनावी हार पर अब ये क्या बोल गए राहुल गांधी?

Rahul Gandhi: लोकसभा चुनाव 2024 को बीते 1 महीने से ज्यादा हो गए। इस चुनाव में कुछ शीर्ष नेताओं की बुरी तरह से हार हुई तो वहीं कई ऐसे नेता भी चुनकर सदन पहुंचे जिन्हें सिरे से नकार दिया जाता था।

Kapil Sibal: नीट परीक्षा का विवाद बढ़ता जा रहा है। गौरतलब है कि एनटीए द्वारा नीट परीक्षा को आयोजित किया गया था। बता दें कि मामला सुप्रीम कोर्ट तक पहुंच गया है। जगह – जगह छात्र इसे लेकर विरोध प्रदर्शन कर रहे है। वहीं इसे लेकर विपक्ष भी केंद्र सरकार पर हमलावर नजर आ रहा है। राहुल गांधी, प्रियंका गांधी समेत कई अन्य विपक्षी नेताओं ने नीट के रिजल्ट पर सवाल उठाएं है। इस बीच अब राज्यसभा सांसद और वरिष्ठ वकील कपिल सिब्बल ने नीट परीक्षा विवाद पर अपनी प्रतिक्रिया दी है।

Kapil Sibal ने क्या कहा?

न्यूज एजेंसी पीटीआई से बात करते हुए कपिल सिब्बल ने कहा कि “मुद्दा एनईईटी परीक्षा नहीं है, मुझे लगता है कि मुद्दा उस तरह का भ्रष्टाचार है जो हो रहा है। हमने उत्तर प्रदेश में ऐसा होते देखा है। जिस तरह का पेपर लीक यूपी में हुआ, वैसा हम पूरे देश में होते हुए देख रहे हैं।

यदि किसी परीक्षा में परीक्षण प्रणाली भ्रष्ट हो जाती है, तो प्रधान मंत्री के लिए चुप रहना और चुप रहना वास्तव में अच्छा नहीं है”।

दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा

NEET मुद्दे पर केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान का कहना है, ”सुप्रीम कोर्ट की सिफारिश पर 1,563 अभ्यर्थियों का दोबारा टेस्ट कराने का आदेश दिया गया है। दो जगहों पर कुछ अनियमितताएं सामने आई हैं। मैं छात्रों और अभिभावकों को आश्वस्त करता हूं।

सरकार ने इसे गंभीरता से लिया है, अगर एनटीए के बड़े अधिकारी भी दोषी पाए गए तो उन्हें बख्शा नहीं जाएगा कड़ी से कड़ी सजा मिले”।

नीट परीक्षा 5 तारीख को आयोजित की गई थी

NEET UG 2024 परीक्षा पूरे देश में 5 मई को आयोजित की गई थी और 24 लाख से अधिक छात्र इसमें शामिल हुए थे। इस साल जब 67 छात्रों ने NEET परीक्षा में टॉप किया तो छात्रों ने अनियमितता के आरोप लगाए, साथ ही बिहार में प्रश्नपत्र लीक होने के भी दावे किए गए।

Latest stories