मंगलवार, मई 7, 2024
होमएजुकेशन & करिअरCUET UG 2023 के रजिस्ट्रेशन से जुड़ी लेटेस्ट अपडेट, जानिए कब से...

CUET UG 2023 के रजिस्ट्रेशन से जुड़ी लेटेस्ट अपडेट, जानिए कब से शुरू होगी आवेदन प्रक्रिया?

Date:

Related stories

CUET UG 2023: NIRF की टॉप रैंकिंग में दिल्ली के हैं ये 11 कॉलेज शामिल, एडमिशन के लिए बेलने पड़ते हैं खूब पापड़

CUET UG 2023: सीयूईटी के जरिए दाखिला मिलने वाले कॉलेजों की जानें क्या है रैंकिंग? जवाहर लाल नेहरु यूनिवर्नेसिटी ने हासिल किया पहला स्थान।

NTA ने जारी किए CUET PG Admit Card , इस लिंक से करें तुरंत डाउनलोड

CUET PG Admit Card 2023: सीयूईटी की परीक्षा के लिए एनटीए ने 17 जून को होने वाली परीक्षा का एडमिट कार्ड किया जारी ।

Delhi University: Ph.d की पढ़ाई के लिए CUET का एग्जाम देना हुआ अनिवार्य, लॉ कोर्स पर भी आया बड़ा अपडेट

Delhi University: अब डीयू से पीएचडी करने के लिए उम्मीदवारों को देना पड़ेगी सीयूईटी की प्रवेश परीक्षा। यह परीक्षा भी एनटीए के द्वारा ही आयोजित की जाएगी।

CUET PG 2023 की परीक्षा के लिए जारी हुई एग्जाम सिटी स्लिप , यहां से करें चेक

CUET PG 2023: NTA ने CUET PG 2023 की परीक्षा के लिए एग्जाम सिटी स्लिप जारी कर दिए हैं। परीक्षा 5 जून से लेकर 12 जून तक आयोजित की जाएगी।

CUET UG की परीक्षा देने पहुंचे छात्रों का अव्यवस्था से हुआ बुरा हाल, NTA ओखला परीक्षा केंद्र के बाहर तैनात हुई पुलिस

CUET UG 2023: NTA द्वारा CUET की प्रवेश परीक्षा में काफी छात्रों ने आवेदन किए हैं, जिसके चलते केंद्रों के बाहर पुलिस की व्यवस्था की हैं

CUET UG 2023: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी यानी एनटीए कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट 2023 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया जल्द ही शुरू करेगी। ऐसी संभावनाएं जताई जा रही है कि, सेंट्रल यूनिवर्सिटी में ग्रेजुएशन के विभिन्न पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए इस हफ्ते से कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट में आवेदन की प्रक्रिया शुरू की जा सकती है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी सीयूईटी यूजी यानी कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट के लिए पंजीकरण उनकी अधिकारिक वेबसाइट cuet.samarth.ac.in पर शुरू करेगी।

परीक्षा और रिजल्ट की तारीख

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने दिसंबर 2022 में एक नोटिस जारी करके कहा था कि, सीयूईटी यूजी 2023 का पंजीकरण फरवरी 2023 के पहले हफ्ते से शुरू होगा। इस जानकारी के मुताबिक कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट के रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया इस हफ्ते शुरू हो सकती है। वही सीयूईटी यूजी एग्जाम 2023 का आयोजन 21 मई 2023 से 31 मई 2023 तक किया जाएगा। इस परीक्षा के लिए आवेदकों को एडमिट कार्ड भी दिया जाएगा जिसकी सहायता से अपनी परीक्षा दे पाएंगे। वही इस परीक्षा का रिजल्ट जून के तीसरे सप्ताह में जारी किया जा सकता है।

Also Read: UP Board की 10वीं- 12वीं परीक्षाओं के लिए तय हुई शब्द सीमा, अब इस तरह लिखना होगा उत्तर वरना कट जाएंगे सारे नंबर

13 भाषाओं में परीक्षा का आयोजन

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने देश में लगभग 1000 परीक्षा केंद्रों की सूची बनाई है जिसमें से प्रत्येक दिन 450 – 500 परीक्षा केंद्रों का उपयोग किया जाएगा। इसी के साथ आपको बता दें कि, कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट यूजी की परीक्षा 13 भाषाओं में आयोजित की जाएगी जिसमें असमिया, बंगाली, अंग्रेजी, गुजराती, हिंदी, कन्नड़, मलयालम, मराठी, उड़िया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु और उर्दू शामिल है।

परीक्षा का सिलेबस

इस परीक्षा के सिलेबस की बात की जाए तो, यह परीक्षा 12वीं क्लास पर आधारित होगी। जब नेशनल टेस्टिंग एजेंसी परीक्षा की नोटिफिकेशन जारी करेगी उस दौरान वे पूरा सिलेबस भी अपनी अधिकारिक वेबसाइट पर डाल देगी ऐसे में आप उनकी वेबसाइट को विजिट करके परीक्षा से जुड़ी सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Also Read: Weather News: ठंड ने लिया एक बार फिर यू-टर्न! बर्फबारी के साथ बारिश भी करेगी परेशान, IMD ने जारी किया अलर्ट

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories