बुधवार, मई 8, 2024
होमएजुकेशन & करिअरMPBSE RESULT 2023:  MP ने ऑफिशियल साइट पर अपलोड किए 10वीं और...

MPBSE RESULT 2023:  MP ने ऑफिशियल साइट पर अपलोड किए 10वीं और 12वीं के नतीजे , लड़कियों का रहा दबदबा

Date:

Related stories

Lok Sabha Election 2024: मतदान के बाद MP में गरजे PM Modi, कांग्रेस पर करारा प्रहार कर कही ये बात

Lok Sabha Election 2024: देश के विभिन्न हिस्सों में आज लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण का मतदान जारी है। इस दौरान पीएम मोदी ने भी आज सुबह अहमदाबाद के एक पोलिंग बूथ पर मतदान किया और लोगों से मतदान करने की अपील की।

MP News: शहडोल में रेत माफिया का आतंक! ASI को ट्रैक्टर तले कुचला; जानें प्रशासन का पक्ष

MP News: मध्य प्रदेश के अन्तर्गत आने वाले शहडोल जिले को लेकर आज खूब सुर्खियां बन रही हैं। दरअसल शहडोल जिले के ब्यौहारी थाना क्षेत्र से रेत माफिया का आतंक सामने आया है।

MPBSE RESULT 2023: मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन ने आज कक्षा 10वीं और 12वीं के परिणाम अपनी ऑफइशियल साइट पर 12:30 बजे जारी कर दिए है। इस साल हुए एग्जाम में जो भी उम्मीदवार शामिल हुए थे वह इनकी आधिकारिक साइट https://mpbse.nic.in/ पर जाकर अपने नतीजे देख सकते हैं। इस बार कक्षा 10वीं में 63.29 फीसदी और कक्षा 12वीं में कुल 55.28 फीसदी छात्र परीक्षा में उत्तर्णी हुए हैं।

यह भी पढ़ें : Maharashtra HSC Result 2023:  परीक्षार्थियों का इंतजार हुआ खत्म, यहां पर दिए गए लिंक से फटाफट मिलेगी मार्कशीट

MP बोर्ड ने दिए बोनस अंक

इस बार  MP बोर्ड ने कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्रों को इस बार  की परीक्षा में कुल 4 सेब्जेक्टस में अभ्यर्थियों को 10 नंबर मुफ्त में दी जाएंगे । इस बार के बोर्ड के प्रश्न पत्र में कक्षा 10वीं के दो विषय हिंदी और सोशल साइंस और कक्षा 12वीं के भी दो विषय हिंदी और फिजिक्स में गलतियां हुई थी। जिस वजह से सभी छात्रों को इन चार विषयों में 10 नंबर दिए जा रहे हैं।   

कैसै रहा रिजल्ट

इस साल कक्षा 12वीं में लड़कियों का पासिंग प्रतिशत 58.75 रहा है, जबकि लड़कों का पासिंग प्रतिशत केवल 52.00 ही रहा हैं। दूसरी तरफ कक्षा 10वीं में लड़कियों का पासिंग प्रतिशत 66.47 रहा हैं और लड़कों का पासिंग प्रतिशत  60.26 रहा हैं।

परिणाम देखने की प्रक्रिया

परिणाम चेक करने के लिए उम्मीदवार को एमपी बोर्ड की आधिकारिक साइट https://mpbse.nic.in/ पर जाना होगा ।

साइट पर जाने के बाद स्टूडेंट्स कक्षा 10वीं का रिजल्ट 2023 या कक्षा 12वीं का रिजल्ट 2023 के लिंक पर जाएंगे ।

लिंक ओपन होने के बाद स्टूडेंट्स सारी जरूरी सूचना डालने के बाद लॉग-इन करेंगें ।

लॉग-इन के करने के बाद स्टूडेंट्स बिना किसी परेशानी के अपना रिजल्ट देख सकते हैं।

ये भी पढ़ें: Wrestlers Protest: पहलवानों की मांग सुप्रीम कोर्ट के जरिए हो नार्को टेस्ट, बोले-पूरा देश देखे लाइव

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

DNP न्यूज़ डेस्क
DNP न्यूज़ डेस्कhttps://www.dnpindiahindi.in
DNP न्यूज़ डेस्क उत्कृष्ट लेखकों एवं संपादकों का एक प्रशिक्षित समूह है. जो पिछले कई वर्षों से भारत और विदेश में होने वाली महत्वपूर्ण खबरों का विवरण और विश्लेषण करता है.उच्च और विश्वसनीय न्यूज नेटवर्क में डीएनपी हिन्दी की गिनती होती है. मीडिया समूह प्रतिदिन 24 घंटे की ताजातरीन खबरों को सत्यता के साथ लिखकर जनता तक पहुंचाने का कार्य निरंतर करता है

Latest stories