बुधवार, जून 26, 2024
होमएजुकेशन & करिअरNEET Result 2024 जारी होने के बाद NTA की भूमिका पर संदेह!...

NEET Result 2024 जारी होने के बाद NTA की भूमिका पर संदेह! घमासान के बीच IMA ने भी उठाए गंभीर सवाल; जानें डिटेल

Date:

Related stories

असिस्टेंट प्रोफेसर के पद पर नौकरी पाने का शानदार मौका, जानें BPSC द्वारा जारी की गई भर्ती नोटिफिकेशन से जुड़े डिटेल

BPSC Assistant Professor Recruitment 2024: सरकारी नौकरी की तलाश में जुटे योग्य युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी सामने आई है।

NEET 2024 पेपर लीक आरोपों के बीच नया खुलासा, पटना के बाद सामने आया हजारीबाग OASIS स्कूल का कनेक्शन; जानें डिटेल

NEET 2024: नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET) परीक्षा 2024 में कथित पेपर लीक को लेकर चर्चाओं का बाजार गर्म होता जा रहा है। बीते कुछ दिनों पहले तक बिहार की राजधानी पटना को पेपर लीक का केन्द्र मान कर जांच-पड़ताल की प्रक्रिया चल रही थी।

NEET Result 2024 पर छिड़े घमासान के बीच एंटी पेपर लीक लॉ लागू, इस वर्ष नीट परीक्षा में शामिल अभ्यर्थियों का क्या?

NEET Result 2024: नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET) 2024 परीक्षा परिणाम जारी होने व UGC-NET पेपर रद्द होने के बाद देश के विभिन्न हिस्सों में घमासान का दौर जरी है।

NEET Result 2024: चिकित्सा-स्नातक के पाठ्यक्रमों में प्रवेश पाने के लिए कराई जाने वाली प्रतियोगी, राष्ट्रीय योग्यता सह प्रवेश परीक्षा (NEET) 2024 के परिणाम 4 जून को जारी किए गए थे। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की ओर से जारी किए गए परिणाम के तहत, पहली बार 67 छात्रों को 720 (पूर्ण) अंक मिले और पूर्ण अंक प्राप्त करने वाले 6-7 अभ्यर्थी एक ही परीक्षा केंद्र से आए थे। इस प्रकरण के बाद लगातार NEET रिजल्ट को लेकर सवाल उठ रहे हैं।

NEET परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों के साथ आज इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) ने भी इस प्रवेश परीक्षा परिणाम में नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की भूमिका पर सवाल खड़े किए हैं। IMA की ओर से एक पत्र जारी कर स्पष्ट किया गया है कि “देश को पता था NEET परीक्षा का पेपर लीक हो गया है, NTA ने इस पर क्या कार्रवाई की? पहली बार कटऑफ इतना ऊपर गया है, हम चाहते हैं कि मामले की सीबीआई जांच हो और दोबारा परीक्षा हो।” IMA द्वारा उठाए गए इन सवालों के बाद एक बार फिर NTA कठघरों में खड़ा नजर आ रहा है और इसकी भूमिका को लेकर सवाल उठ रहे हैं।

NTA की भूमिका पर संदेह

नीट परीक्षा आयोजित करने वाली एजेंसी, NTA की भूमिका लगातार संदेह में नजर आ रही है। दरअसल इस प्रवेश परीक्षा का परिणाम जारी होने के बाद इस पर खूब सवाल उठे हैं। परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों के साथ आज IMA ने भी एनटीए को कठघरे में खड़ा कर पत्र जारी किया है और परीक्षा एजेंसी से कई गंभीर सवाल पूछे हैं।

IMA की ओर से स्पष्ट किया गया है कि “NEET परीक्षा में अभ्यर्थियों को 718 से 719 अंक तक प्राप्त हुए हैं, जो कि नकारात्मक अंकन प्रणाली के अनुसार असंभव है। NTA का दावा है कि उन अभ्यर्थियों को ग्रेस मार्क दिए गए हैं जिनका परीक्षा के दौरान समय बर्बाद हुआ था। ऐसे में परीक्षा के बाद अचानक नया नियम कैसे बनाया गया?”

IMA ने NEET परीक्षा के इतिहास में पहली बार एक ही परीक्षा केन्द्र से आने वाले 6-7 अभ्यर्थियों को पूर्ण अंक देने पर भी सवाल खड़ा किया है और NTA से जवाब देने की गुहार लगाई है।

NEET परीक्षा परिणाम को लेकर IMA की मांग

NEET परीक्षा परिणाम 2024 के जारी होने के बाद उठ रहे तमाम सवालों के बीच IMA ने NTA से कई अहम मांग रखी है। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) जूनियर डॉक्टर्स नेटवर्क ने एनटीए को एक पत्र भेजकर कहा है कि “देश को पता था NEET परीक्षा का पेपर लीक हुआ है तो फिर NTA ने इस पर क्या कार्रवाई की? IMA की मांग है कि इस पूरे मामले की सीबीआई जांच हो और दोबारा NEET परीक्षा का आयोजित की जाए। IMA ने ये भी स्पष्ट किया है कि अगर मांगें पूरी नहीं हुईं तो जूनियर डॉक्टर्स नेटवर्क संपूर्ण भारत में हड़ताल करेगा।”

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories