गुरूवार, जुलाई 18, 2024
होमएजुकेशन & करिअरNEET-UG 2024 पेपर लीक मामले में टली सुनवाई, जानें SC के इस...

NEET-UG 2024 पेपर लीक मामले में टली सुनवाई, जानें SC के इस कदम को लेकर क्या है लोगों की प्रतिक्रिया?

Date:

Related stories

MP News: मध्य प्रदेश में NEET व Agnipath योजना का विरोध! प्रदर्शनकारी Congress कार्यकर्ताओं पर पानी की बौछार; जानें डिटेल

MP News: मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में आज सियासी गहमा-गहमी का माहौल है। दरअसल MP कांग्रेस के अध्यक्ष जीतू पटवारी के नेतृत्व में आज नेशनल स्टूडेंट्स यूनियन ऑफ इंडिया (NSUI) व कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने सरकार को जमकर घेरा है।

Delhi News: SC से CM Arvind Kejriwal को मिली अंतरिम जमानत, AAP कार्यकर्ताओं में खुशी की लहर

Delhi News: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को सुप्रीम कोर्ट (SC) से बड़ी राहत मिली है। सुप्रीम कोर्ट ने सीएम अरविंद केजरीवाल से जुड़े मामले को 3 जजों की बेंच के पास ट्रांसफर कर दिया है और उन्हें अंतरिम जमानत दे दी है।

NEET-UG 2024: नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET) 2024 परीक्षा में कथित रूप से पेपर लीक व अनियमितता से जुड़े मामलों में दर्ज की गई याचिका पर आज सुनवाई टल गई है। सुप्रीम कोर्ट (SC) की ओर से स्पष्ट किया गया है कि NEET 2024 से जुड़े मामलों में अगली सुनवाई 18 जुलाई को होगी। बता दें कि NEET से जुडे़ मामलों में दर्ज की गई याचिका पर चीफफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़, जस्टिस जेबी पारदीवाला और जस्टिस मनोज मिश्रा की बेंच सुनावाई करेगी।

सुप्रीम कोर्ट (SC) के इस कदम से भारी संख्या में लोगों की प्रतिक्रियाएं आ रही हैं। इसमें NEET-UG 2024 परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थी, अभ्यर्थियों के अभिवावक व देश के आम नागरिक भी शामिल हैं। ऐसे में आइए हम आपको लोगों की प्रतिक्रिया के बारे में विस्तार से बताते हैं।

NEET-UG 2024 मामले में सुनवाई टलने पर लोगों की प्रतिक्रिया

सुप्रीम कोर्ट ने आज नीट परीक्षा 2024 में कथित रूप से पेपर लीक और अनियमितता से जुड़े मामलों में दर्ज की गई याचिका पर सुनवाई टाल दी है। जानकारी के मुताबित ये सुनवाई अब 18 जुलाई को होगी।

सुप्रीम कोर्ट के इस कदम के बाद सोशल मीडिया पर भारी संख्या में लोगों की प्रतिक्रिया सामने आई है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स के यूजर अभिषेक गुप्ता लिखते हैं कि “मामलों के त्वरित और कुशल निपटान के लिए न्यायपालिका में बड़े बदलाव लाने का समय आ गया है। ऐसे महत्वपूर्ण मामले में सुप्रीम कोर्ट द्वारा त्वरित और निर्णायक कार्रवाई की आवश्यकता थी।”

अहमद नामक एक्स हैंडल यूजर की ओर से कहा गया है कि “सुनवाई रद्द होने का क्या कारण हो सकता है? सरकार देरी करके और संभवत: पेपर लीक के सबूतों को नष्ट करके NEET मुद्दे को हाईजैक कर रही है।” अंशुमान सिंह नामक एक्स हैंडल यूजर लिखते हैं कि “छात्र अब फिर से NTA पर कैसे भरोसा करें?”

केन्द्र सरकार ने SC में दायर किया हलफनामा

सुप्रीम कोर्ट ने NEET पेपर लीक से जुड़े मामले में सुनवाई करते हुए केन्द्र सरकार और नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) से हलफनामा दाखिल करने को कहा था। SC की ओर से दोबारा परीक्षा को अंतिम विकल्प बताते हुए कहा गया था कि अगर पूरी परीक्षा प्रक्रिया प्रभावित हुई है तभी इसे दोबारा कराया जा सकता है।

केन्द्र ने SC के आदेश को मद्देनजर रखते हुए हलफनामा दाखिल कर दिया है। केन्द्र की ओर से हलफनामा के माध्यम से स्पष्ट किया गया है कि NEET परीक्षा में बड़े पैमाने पर कोई अनियमितता नहीं हुई है। केन्द्र की ओर से कहा गया है कि आईआईटी मद्रास की ओर से आयोजित नीट-यूजी 2024 के नतीजों की एक्सपर्ट ने जांच की है और इसमें कोई अनियमितता नहीं मिली है।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories