शनिवार, मई 4, 2024
होमएजुकेशन & करिअरNITI Aayog Internship: छात्रों के लिए खुशखबरी ! नीति आयोग में इंटर्नशिप...

NITI Aayog Internship: छात्रों के लिए खुशखबरी ! नीति आयोग में इंटर्नशिप करने का शानदार मौका, यहां जानें कैसे करें आवेदन

Date:

Related stories

NITI Aayog की बैठक में शामिल नहीं होंगे अरविंद केजरीवाल, PM को लिखा पत्र, इस बात पर जताई नाराजगी

NITI Aayog: दिल्ली के CM अरविंद केजरीवाल 27 मई को होने वाली नीति आयोग की बैठक में शामिल नहीं होंगे। उन्होंने इस संबंध में PM मोदी को पत्र लिखा है।

NITI Aayog के इस प्लान से मिलेगा आवारा गायों से छुटकारा, गौशाला में अब कर सकेंगे ये बिजनेस

आवारा घूम रही गायों के गौशाला निर्माण के लिए नीति आयोग की तरफ से एक बेहतरीन रिपोर्ट तैयार किया गया है। इस रिपोर्ट से गौशला के निर्माण के साथ - साथ मार्केटिंग को भी बढ़ावा मिलेगा।

NITI Aayog Internship: नीति आयोग की तरफ से छात्रों को एक सुनहरा मौका दिया गया है। बुधवार को नीति आयोग ने सूचना जारी करके इंटर्नशिप के लिए छात्रों से आवेदन मांगे हैं। ऐसे छात्र जो नीति आयोग के लिए इंटर्नशिप करना चाहते हैं वह इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आसानी से अप्लाई कर सकते हैं। इस इंटर्नशिप को लेकर ये बताया गया है कि यह इंटर्नशिप अंडर ग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट, रिसर्च स्कॉलर आदि तरह के छात्र इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके साथ – साथ वह छात्र भी आवेदन कर सकते हैं जो इंडिया या एब्रॉड की किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से पढ़ाई किए हो। इंटर्नशिप एक्जाम के लिए चुने गए छात्रों को अलग – अलग तरह की वर्टिकल, सेल, डिविजन के साथ काम करने का एक अच्छा अवसर मिलेगा।

 आखिर कब तक होगा आवेदन

नीति आयोग की तरफ से इसके आवेदन को लेकर जानकारी दिया गया है कि इसका लिंक आवेदन के लिए हर महीने की पहली और 10 तारीख को खोला जाता है । ऐसे में छात्र आसानी से इसके वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। यह इंटर्नशिप पूरी तरह से अनपेड है।

कौन कर सकता है आवेदन

इसके लिए सरकार की तरफ से कई नियम बनाए गए हैं। इनकी जांच करने के बाद ही आप आवेदन कर सकते हैं। इसमें बताया गया है कि छात्र को भारत या किसी विदेशी विश्वविद्यालय का से डिग्री होना जरूरी है। छात्रों का 85% अंक रहना जरूरी है। वहीं अगर पीजी का छात्र इस इंटर्नशिप के लिए आवेदन कर रहा हो तो ये जरूरी है कि उसका पहला साल और सेकेंड सेमेस्टर पूरा रहना चाहिए। इसके साथ – साथ ग्रेजुएशन में 70 प्रतिशत नंबर का होना जरूरी है। वहीं अगर रिसर्च करने वाले स्टूडेंट आवदेन कर रहे हैं तो उनका भी 70% नंबर होना जरूरी है। वहीं यह भी बताया गया है कि छात्रों का अटेंडेंस भी 75% होना चाहिए। इसके बाद ही आयोग सर्टिफिकेट देगा।

इसे भी पढ़ेंः Uddhav Thackeray on BJP: RSS और भाजपा पर जमकर बरसे उद्धव, बोले- ‘हमारा हिंदुत्व राष्ट्रवाद है और उनका गोमूत्रधारी’

यहां जानिए कैसे करें आवेदन

जो भी छात्र इस इंटर्नशिप को करना चाहते हैं वह वेबसाइट workforindia.niti.gov.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं। इसके साथ -साथ आवेदन करते समय उनसे कुछ जरूरी दस्तावेज मांगा जाएगा छात्र उन दस्तावेज को अपने पास रखें। इस इंटर्नशिप के करने से छात्रों को ये पता चलेगा की भारत सरकार के लोग किस तरह से काम करते हैं। यह इंटर्नशिप 6 हफ्ते से लेकर 6 महीने तक की होती है।

इसे भी पढ़ेंः UG-PG के छात्र पढ़ सकेंगे भारतीय ज्ञान परंपरा, जानें UGC का क्या है प्लान

Prakash Singh
Prakash Singhhttp://www.dnpindiahindi.in
प्रकाश सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, प्रकाश DNP India वेब साइट में बतौर content writer काम कर रहे हैं। उन्होंने श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी लखनऊ से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है। प्रकाश खेल के अलावा राजनीति और मनोरंजन की खबर लिखते हैं।

Latest stories