सोमवार, अप्रैल 29, 2024
होमएजुकेशन & करिअरPolice Recruitment 2023: पुलिस में जाने का है सपना, तो यहां करें...

Police Recruitment 2023: पुलिस में जाने का है सपना, तो यहां करें आवेदन, योग्यता से लेकर वेतन तक सब कुछ जानें

Date:

Related stories

Chandigarh Mayor Election के बाद चढ़ा सियासी पारा, Arvind Kejriwal व CM Mann ने BJP पर साधा निशाना

Chandigarh Mayor Election: चंडीगढ़ नगर निगम में मेयर का चुनाव भाजपा उम्मीदवार मनोज सोनकर ने जीता है।

Chandigarh EV Policy: इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद पर मिल रहा इंसेंटिव, लेकिन चार्जिंग स्टेशन बने आफत

Chandigarh EV Policy: देश भर में इलेक्ट्रिक कार को लेकर क्रेज बढ़ती नजर आ रही है। लोग इसे भविष्य की गाड़ी बताते हुए जमकर इसकी खरादारी में हिस्सा ले रहे हैं। इलेक्ट्रिक कारों को खरीदने के लिए हमारी सरकारे भी लोगों को प्रोत्साहन दे रही है और इसी के साथ इन गाड़ियों के चार्जिंग स्टेशन के मिर्माण का जिम्मा कई जगहों पर स्थानीय सरकारों ने ले रखा है।

Police Recruitment 2023 : सरकारी नौकरी की चाहत तो हर कोई रखता है, लेकिन उसे पाने के लिए  दिन-रात मेहनत हर कोई नहीं कर पाता हैं। अभी हाल ही में , चंड़ीगढ़ पुलिस ने भर्तियों तो लेकर एक नोटिस अपनी आधिकारिक साइट chandigarhtrafficpolice.gov.in पर जारी किया हैं जिसके अनुसार चंडीगढ़ पुलिस ने 700 अधिक पदों के लिए पर भर्तियां निकाली हैं। जो भी उम्मीदवार इन पदों पर अप्लाई करने के लिए इच्छुक हैं वह चंडीगढ़ पुलिस की ऑफिशियल साइट chandigarhtrafficpolice.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते है। इच्छुक उम्मीदवार 17 जून से पहले ही अपना आवेदन कर सकते हैं। इस खबर के जरिए उम्मीदवार अप्लाइ करने की पूरी प्रक्रिया जान सकते हैं।

यह भी पढ़ें : HIMANCHAL BOARD RESULT 2023 : हिमाचल बोर्ड ने 12वीं का परिणाम किया जारी , इन लड़कियों ने किया टॉप

इन पदों पर होगी भर्ती

चंडीगढ़ पुलिस की सूचना के मुताबिक भर्तियां कुल 700 पदों की निकाली गई हैं । इन भर्तियों में  IT कॉन्सटेबल , स्पोर्ट्स कॉन्सटेबल और जनरल डयूटी कॉन्सटेबल के पद शामिल हैं।

इन तारीखों तक चलेगा आवेदन

चंडीगढ़ पुलिस द्वारा निकाली गई भर्ती में  ऑनलइन अप्लाई करने की तारीख 17 मई , 2023 से शुरू होगी और आवेदन करने की आखिरी तारीख 17 जून ,2023 तय की गई हैं।

कितनी होगी फॉर्म की फीस

उम्मीदवार को इन पदों पर अप्लाई करने के लिए भुगतान भी करना पड़ेगा । सामान्य और ओबीसी वर्ग के लिए फॉर्म की कीमत 1000 रूपये और बाकी के आरक्षित वर्ग के लिए 200 रूपये की कटौती की गई है और उन्हें केवल 800 रूपये का भुगतान करना हैं।

यह होनी चाहिए उम्र और योग्यता

इन पदों पर अप्लाई करने के लिए उम्मीदवार की उम्र 18 वर्ष से लेकर 25 वर्ष के बीच में होनी चाहिए । इसके अलावा आरक्षित वर्ग के लोंगो के लिए उम्र में कुछ छूट भी दी गई है। जैसे अनुसूचित जाति के लिए 5 वर्ष , अनुसूचित जनजाति के लिए भी 5 वर्ष , भूतपूर्व सैनिकों के लिए 2 या 3 वर्ष और ओबीसी के लिए 3 वर्ष की कटौती की जाएगी।   

कैसे होगा चयन

उम्मीदवारों का इन पदों पर सेलेशन के लिए के लिए चीन चरणों को पास करना होगा । पहले चरण में ऑनलाइन परीक्षा होगी , दूसरे चरण में फिजिकल एफिशियंसी टेस्ट , फिजिकल मेजरमेंट और आखिरी में डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के आधार पर किया जाएगा।  

ये भी पढ़ें: Chanakya Niti: इन 5 आदतों की वजह से महिलाएं उठाती हैं सबसे ज्यादा नुकसान, टूट पड़ता है मुसीबतों का पहाड़

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

DNP न्यूज़ डेस्क
DNP न्यूज़ डेस्कhttps://www.dnpindiahindi.in
DNP न्यूज़ डेस्क उत्कृष्ट लेखकों एवं संपादकों का एक प्रशिक्षित समूह है. जो पिछले कई वर्षों से भारत और विदेश में होने वाली महत्वपूर्ण खबरों का विवरण और विश्लेषण करता है.उच्च और विश्वसनीय न्यूज नेटवर्क में डीएनपी हिन्दी की गिनती होती है. मीडिया समूह प्रतिदिन 24 घंटे की ताजातरीन खबरों को सत्यता के साथ लिखकर जनता तक पहुंचाने का कार्य निरंतर करता है

Latest stories