शुक्रवार, मई 17, 2024
होमएजुकेशन & करिअरHIMANCHAL BOARD RESULT 2023 : हिमाचल बोर्ड ने 12वीं का परिणाम किया...

HIMANCHAL BOARD RESULT 2023 : हिमाचल बोर्ड ने 12वीं का परिणाम किया जारी , इन लड़कियों ने किया टॉप

Date:

Related stories

Government Jobs: सरकारी नौकरी के लिए सुनहरा मौका, हिमाचल में 5291 पदों पर होगी शिक्षकों की भर्ती

Government Jobs: देश के अलग-अलग हिस्सों में आज भी ज्यादा संख्या में युवा सरकारी नौकरी की चाहत रखते हैं। इस क्रम में वो कभी जानकारी के अभाव में चूक जाते हैं तो कभी उनके लिए नियुक्ति का ना होना ही समस्या बन जाता है।

Himachal News: मांस खाने को लेकर IIT प्रोफेसर का बेतुका बयान, कहा- इसके सेवन से ही आयी है हिमाचल में तबाही

Himachal News: कहते हैं भारत की विविधता ही इसकी पहचान है। ये विविधता जितना ज्यादा होगी इसकी खूबसूरती उतनी ही निखरेगी। ऐसे में देखा जाता है कि देश के विभिन्न कोने में लोग अपने-अपने पसंद के भोज्य पदार्थ का सेवन करते हैं।

HIMANCHAL BOARD RESULT 2023 : हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड  HPBOSE ने कक्षा बारहवीं  टर्म 2 के परिणाम आज यानि 20 मई को अपनी ऑफिशियल साइट पर सुबह 11 बजे जारी कर दिए है। शिक्षा बोर्ड के सचिव डॉ. विशाल शरमा ने परिणाम जारी करते हुए बताया कि  कुछ तकनीकी वजह के चलते कल यानि शुक्रवार को परिणाम घोषित नहीं कर पाएं थे। जो भी अभ्यर्थी इस बार हिमाचल बोर्ड की परीक्षा में शामिल हुए थे , वह हिमाचल बोर्ड की आधिकारिक साइट results.hpbose .org पर जाकर अपने परिणाम देख सकते हैं। परीक्षा खत्म होने के बाद से छात्र अपने परिणाम का बड़ी बेसब्री से इंतजार कर रहे थे।

यह भी पढ़ें : RBSE 8th Result 2023: राजस्थान बोर्ड ने जारी किया 8वीं का परिणाम, 94.50 % छात्र हुए पास, यहां चेक करें अपना रिजल्ट

लड़कियों ने किया टॉप

हिमाचल बोर्ड 2023 की परीक्षा में तीनों स्ट्रीमों में ओजस्विनी उपमन्यु ने साइंस र्ट्रीम से 98.6 प्रतिशत के साथ टॉप किया है। वही दूसरे स्थान पर वृंदा ठाकुर ने कॉमर्स स्ट्रीम में 98.4 प्रतिशत के साथ टॉप किया है, तीसरे स्थान पर तरनिजा शरमा ने 97.4 प्रतिशत के साथ आर्ट्स स्ट्रीम में टॉप किया है।

प्रतिशत में गिरावट देखने को मिली

पिछले साल के मुताबिक इस साल के पासिंग प्रतिशत में काफी गिरावट देखने को मिली हैं। पिछले साल 2022 में पासिंग प्रतिशत 93.90 रहा , जबकि इस बार का पासिंग प्रतिशत केवल 79.4 रहा है।

कितने अभ्यर्थी परीक्षा में हुए शामिल

इस साल हिमाचल बोर्ड 2023 की परीक्षा में कुल 1 लाख 5 हजार 369 के करीब अभ्यर्थी शामिल हुए थे जिसमें से 83418 अभ्यर्थी परीक्षा में उत्तर्णी हुए हैं , वहीं 13,335 अभ्यर्थी की कंपार्टमेंट और 8,139 अभ्यर्थी परीक्षा में फेल हुए हैं।

कब हुई थी टर्म 2 की परीक्षा

हिमाचल बोर्ड ने इस बार कक्षा 12वीं के टर्म 2 की परीक्षा 10 मार्च से लेकर 31 मार्च , 2023 तक आयोजित कराई थी। टर्म 1 की परीक्षा पिछले साल 2022 में सितंबर – अक्टूबर में आयोजित की गई थी।

कैसे देखें परिणाम

अभ्यर्थी अपना 12वीं का परिणाम देखने के लिए हिमाचल बोर्ड की आधिकारिक साइट पर जाएंगे या यहां पर दिए गए लिंक results.hpbose .org से भी सीधा क्लिक कर सकते हैं।

लिंक के ओपन होने के बाद छात्र कक्षा 12वीं टर्म 2 पर क्लिक करेंगे।

नया पेज ओपन होने के बाद छात्रों को अपना बोर्ड का रोल नंबर डालकर लॉग-इन करना है।

लॉग-इन करने के बाद छात्र के मोबाइल पर उनका रिजल्ट ओपन हो जाएगा।

फिर छात्र अपना परिणाम बिना किसी परेशानी के देख सकते है और डाउनलोड भी कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: Chanakya Niti: इन 5 आदतों की वजह से महिलाएं उठाती हैं सबसे ज्यादा नुकसान, टूट पड़ता है मुसीबतों का पहाड़

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

DNP न्यूज़ डेस्क
DNP न्यूज़ डेस्कhttps://www.dnpindiahindi.in
DNP न्यूज़ डेस्क उत्कृष्ट लेखकों एवं संपादकों का एक प्रशिक्षित समूह है. जो पिछले कई वर्षों से भारत और विदेश में होने वाली महत्वपूर्ण खबरों का विवरण और विश्लेषण करता है.उच्च और विश्वसनीय न्यूज नेटवर्क में डीएनपी हिन्दी की गिनती होती है. मीडिया समूह प्रतिदिन 24 घंटे की ताजातरीन खबरों को सत्यता के साथ लिखकर जनता तक पहुंचाने का कार्य निरंतर करता है

Latest stories