रविवार, मई 5, 2024
होमदेश & राज्यHP News: क्या हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस की सरकार खतरे में है?...

HP News: क्या हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस की सरकार खतरे में है? जानें पूरा समीकरण

Date:

Related stories

HP News: हिमाचल प्रदेश में फिर एक बार सियासी उठापटक तेज हो गई है। आपको बता दें कि कांग्रेस के 6 बाकी विधायक आज बीजेपी में शामिल हो गए है। इसके अलावा तीन निर्दलीय विधायक आशीष शर्मा (हमीरपुर), होशियापुर सिंह(देहरा) और केएल ठाकुर ( नालागढ़) ने विधानसभा सचिव यशपाल शर्मा को अपना इस्तीफा सौप दिया था। और बीजेपी में शमिल हो गए है। वहीं अब हिमाचल सरकार खतरे में नजर आ रही है। गौरतलब है कि पिछले महीने राज्यसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस के 6 बागी विधायकों ने बीजेपी को वोट दिया था, साथ ही 3 अन्य निर्दलीय विधायकों ने भी बीजेपी के पक्ष में वोट किया था।

हिमाचल प्रदेश में सरकार बनाने के लिए कितनी सीटे चाहिए?

6 कांग्रेस विधायकों के बीजेपी में शामिल होने के बाद 68 सदस्यीय विधानसभा में कांग्रेस की ताकत स्पीकर सहित 40 से घटकर 34 हो गई है। वहीं सरकार बनाने के लिए हिमाचल प्रदेश में 35 विधायकों की जरूरत पड़ती है। बीजेपी की बात करें तो बीजेपी के पास अभी 25 विधायक मौजूद है।

बहुमत का आंकड़ा 35 है तो बीजेपी को कुल 10 विधायक चाहिए सरकार बनाने के लिए। बता दें कि कांग्रेस के 6 बागी विधायक और 3 निर्दलीय विधायक बीजेपी में शामिल हो गए है। वहीं चुनाव आयोग ने 1 जून को हिमाचल प्रदेश में विधायकों की अयोग्ता के बाद खाली होने वाली 6 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की घोषणा की है। जिसके नतीजे 4 जून को आएंगे। सूत्रों के मुताबिक बीजेपी के संपर्क में कांग्रेस के 5 और विधायक है।

बीजेपी में शामिल होने के बाद बागी विधायक ने क्या कहा?

बीजेपी में शामिल होने के बाद हिमाचल के बागी विधायक इंद्रदत्त लखनपाल ने कहा कि, “कांग्रेस की कार्यक्षमता खत्म हो गई है। न तो हाईकमान का कोई प्रभाव है और न ही पार्टी कार्यकर्ताओं के लिए कोई सम्मान बचा है। जो व्यक्ति हिमाचल के हितो के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में लड़ाई लड़ता हो, उन्होंने उस व्यक्ति को हिमाचल से राज्यसभा का उम्मीदवार बनाया।”

Latest stories