शुक्रवार, मई 17, 2024
होमएजुकेशन & करिअरQuota In Medical College: सरकारी स्कूलों में पढ़ रहे छात्रों पर मेहरबान...

Quota In Medical College: सरकारी स्कूलों में पढ़ रहे छात्रों पर मेहरबान हुई शिवराज सरकार, मेडिकल कॉलेज में मिलेगा स्पेशल कोटा

Date:

Related stories

Delhi Metropolitan Education: न्यायाधीश ने डीएमई, नोएडा में उभरते वकीलों को संबोधित किया

Delhi Metropolitan Education:"कानूनी पेशा अपनाने वाले प्रत्येक व्यक्ति के...

Quota In Medical College: मध्य प्रदेश में जितने भी छात्र सरकारी स्कूल से पढ़े हैं और मेडिकल की पढ़ाई के लिए मेडिकल कॉलेज में दाखिला लेना चाहते हैं तो उन सभी छात्रों के लिए खुशखबरी है। मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने एक बड़ी घोषणा की है। इसमें उन्होंने बताया है कि मेडिकल कॉलेज में दाखिला लेने वाले सभी छात्र जो सरकारी स्कूल से पढ़े हैं उन सभी के लिए एक कोटा तय किया जाएगा। इस कोटा का लाभ सभी स्टूडेंट्स को मिलेगा, जिन्होंने सरकारी स्कूल से बोर्ड किया है। इसमें उन्हें जाति के आधार पर नहीं बांटा जाएगा।

कम अंक में भी मिलेगा दाखिला

मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने विकास यात्रा के दौरान बताया है कि राज्य के मेडिकल कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए सभी स्टूडेंट्स को नीट परीक्षा से गुजरना होता है। वहीं सरकारी स्कूल से पढ़ने के कारण बच्चे कम प्रतिशत अंक प्राप्त करते हैं। इससे इन्हें दाखिला लेने में परेशानी होती है। इसलिए अब एक नया कोटा तय किया जाएगा। इसमें जाति के आधार पर नहीं वल्कि सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों को सरकार के द्वारा दाखिला दी जाएगी। इसके अलावा सीएम ने बताया है कि इस योजना की घोषणा युवा सम्मेलन में की जाएगी। वहीं इस योजना पर सरकार पूरी तरह से तैयारी में लगी हुई है।

Also Read: Higher Education के मामले में UP ने मारी बाजी, AISHE की रिपोर्ट में 6 टॉपर राज्य का हुआ खुलासा

गरीब परिवार के बच्चों की फीस भरेगी सरकार

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने बताया कि गरीब परिवार के बच्चों का भी अधिकार है डॉक्टर बनने का। मगर सरकारी स्कूल से होने के कारण वो पिछड़ जाते हैं और मेडिकल कॉलेज में दाखिला नहीं ले पाते हैं। इसलिए सरकार उन बच्चों का साथ देगी और उनके लिए मेडिकल कॉलेज भी बनाया जाएगा। इसके अलावा सभी गरीब बच्चों के कॉलेज की फीस सरकार के द्वारा भरी जाएगी। इससे सभी बच्चे शिक्षा प्राप्त करने में सक्षम हो सकेंगे।

Also Read: Union Budget 2023: राष्ट्रपति ने कहा- हमें ऐसा भारत बनाना है जिसमें गरीबी न हो, वित्त मंत्री पेश करेंगी आर्थिक सर्वे

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Sriya Sri
Sriya Srihttps://www.dnpindiahindi.in/
मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Latest stories