बुधवार, अप्रैल 24, 2024
होमएजुकेशन & करिअरRajasthan Board 10TH Result 2023: राजस्थान बोर्ड ने जारी किए 10वीं के...

Rajasthan Board 10TH Result 2023: राजस्थान बोर्ड ने जारी किए 10वीं के परिणाम , लक्ष्य ने 99.50 फीसदी अंक के साथ किया टॉप

Date:

Related stories

Rajasthan Board 10TH Result 2023: राजस्थान बोर्ड ने आज यानि 2 जून को कक्षा दसवीं के परिणाम अपनी  आधिकारिक साइट पर अपलोड कर दिए हैं। परिणाम की घोषणा राज्य के शिक्षा मंत्री बुलाकी दास कल्ला जी के द्वार जारी किया गया था। जो भी अभ्यर्थी इस बार राजस्थान बोर्ड की परीक्षा में शामिल हुए थे,वह इनकी आधिकारिक साइट rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जाकर अपने नतीजे देख सकते हैं।

ये भी पढ़ें: अडानी पर पूछा सवाल इसलिए गई सांसदी, अमेरिका में बोले Rahul Gandhi, PM मोदी पर भी साधा निशाना

कब हुई थी परीक्षा

इस बार राजस्थान बोर्ड ने कक्षा दसवीं की परीक्षा  16 मार्च से लकेर 11 अप्रैल, 2023 तक आयोजित की थी।

कैसा रहा परिणाम

 इस बार राजस्थान बोर्ड में 10वीं का परिणाम 90.49 फीसदी रहा है। एक बार फिर लड़कियों ने लड़कों को पीछे छोड़  दिया है, जहां एक तरफ लड़कों को पासिंग प्रतिशत 89.78 रहा है , वहीं लड़कियों का पासिंग प्रतिशत 91.31 प्रतिशत रहा है।   

 किस ने किया टॉप

 इस बार राजस्थान बोर्ड 10वीं की परीक्षा में लक्ष्य चतुर्वेदी ने 99.50 फीसदी के साथ पूरे राजस्थान शहर में टॉप किया है। वह सेंट फ्रांन्सिस स्कूल के अभ्यर्थी है।

कितने अभ्यर्थी परीक्षा में हुए थे शामिल

 इस बार राजस्थान बोर्ड की परीक्षा में कुल 10 लाख के करीब परीक्षा में शामिल हुए थे। जिनका आज अपने रिजल्ट को लेकर इंतजार खत्म हो गया हैं।

कैसे करें परिणाम चेक

अभ्यर्थी अपना परिणाम चेक करने के लिए  राज्स्थान बोर्ड की ऑफिशियल साइट http://rajeduboard.rajasthan.gov.in/ पर जाएंगे ।

उसके बाद अभ्यर्थी राजस्थान कक्षा 10वीं के परिणाम 2023 के लिंक पर क्लिक करेंगे।

 लिंक ओपन होने के बाद अभ्यर्थी अपना बोर्ड का रोल नंबर , और जरूरी सूचना डालकर सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे।

उसके बाद छात्र के मोबाइल स्क्रिन पर परिणाम खुल जाएगा और वह बिना किसी रूकावट के अपना परिणाम देख सकते हैं।

ये भी पढ़ें: Rahul Gandhi: अमेरिका में राहुल गांधी ने PM मोदी पर कसा तंज, कहा- ‘कुछ लोग सोचते हैं उन्हें भगवान से ज्यादा पता है’

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Akansha Tiwari
Akansha Tiwarihttps://www.dnpindiahindi.in
आकांक्षा तिवारी ने हाल ही में IP यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। अपने करियर की शुरुआत उन्होंने DNP इंडिया से की है। जहां वे बतौर एजुकेशन और लाइफस्टाइल कॉन्टेंट राइटर के तौर पर अपनी सेवाएं दे रही हैं। इससे पहले वो कई मीडिया चैनलों के साथ बतौर इंटर्न भी काम कर चुकी हैं।

Latest stories