मंगलवार, अप्रैल 16, 2024
होमएजुकेशन & करिअरRepublic Day 2023: आखिर आर्मी, नेवी और एयरफोर्स का सैल्यूट क्यों है...

Republic Day 2023: आखिर आर्मी, नेवी और एयरफोर्स का सैल्यूट क्यों है अलग, जानें कुछ रोचक बातें

Date:

Related stories

राजस्थान कॉन्स्टेबल भर्ती में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को लगा झटका, इन कारणों से स्थगित हुई PET/PST परीक्षा

Rajasthan Police Constable Recruitment 2023: चुनावी राज्य राजस्थान से एक बड़ी खबर सामने आई है। इसके तहत राजस्थान कॉन्स्टेबल भर्ती में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को बड़ा झटका लगा है। राजस्थान पुलिस के महानिदेशक कार्यालय से एक विज्ञप्ति जारी कर बताया गया है कि अभ्यर्थियों की शारीरिक दक्षता/ मापतौल (PET/PST) परीक्षा को स्थगित कर दिया गया है।

HSSC ने हरियाणा CET परीक्षा के लिए जारी किए एडमिट कार्ड, जानें कैसे करें डाउनलोड व पूरा एग्जाम पैटर्न

HSSC Group D Admit Card 2023: हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (HSSC) ने सामान्य पात्रता परीक्षा (CET) 2023 के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं। इसके तहत आयोग प्रदेश में ग्रुप डी के रिक्त पड़े 13536 पदों पर भर्ती की प्रक्रिया को सुचारु रुप से कर सकेगा।

उत्तराखंड में भारी संख्‍या में जूनियर इंजीनियरों की होगी भर्ती, जानें आवेदन प्रक्रिया के साथ अन्‍य जरूरी डिटेल

UKPSC JE Recruitment 2023: उत्तराखंड सरकार ने राज्य में युवाओं को भर्ती के लिए नए अवसर देने का निर्णय लिया है। इसके तहत उत्तरखंड लोक सेवा आयोग द्वारा राज्य कनिष्ठ अभियन्ता (जूनियर इंजीनियर) सेवा परीक्षा 2023 के संदर्भ में नोटिफिकेशन जारी कर दिया है।

NEET-JEE व CUET जैसे परीक्षा की तैयारी करने वाले दिल्ली के छात्रों के लिए फ्री कोचिंग सुविधा! जानें कब तक कर सकेंगे आवेदन

NEET-JEE Free Coaching: देश की राजधानी दिल्ली के स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों के लिए बड़ा ऐलान हुआ है। इसके तहत जेईई, नीट और सीयूईटी जैसी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए फ्री कोचिंग सुविधा की व्यवस्था की जा रही है।

Republic Day 2023: आज के दिन पूरे देश में धूम-धाम से गणतंत्र दिवस का पर्व मनाया जा रहा है। सभी लोग देश भक्ति के रंग में रंगे हुए हैं। वहीं आज देश एवं राज्यों में सलामी के साथ परेड हुई है। इसमें देश की राष्ट्रपति कर्तव्य पथ पर तीनों सेनाओं से यानी थल, जल और वायु सेना से सलामी ले रही हैं। सलामी से पहले देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वॉर मेमोरियल पर शहीदों को श्रद्धांजलि भी अर्पित किया है। आप जानते हैं कि इस खास मौके पर हर वर्ष सलामी का आयोजन किया जाता है। मगर जल सेना, थल सेना और वायु सेना के सलामी में फर्क देखने को मिलता है। तो आज इस आर्टिकल में जानेंगे कि तीनों सेना के सलामी में क्या फर्क है।

थल सेना की सलामी

थल सेना देश के बॉर्डर पर तैनात रहकर देश की सेवा में समर्पित रहते हैं। वहीं ये लोग सैल्यूट पूरी हथेली दिखाकर करते हैं। इतना ही नहीं इनके हाथ का पूरा पंजा सामने की ओर खुला रहता है। इसके अलावा सभी उंगलियां भी खुली रहती है। थल सेना के सैल्यूट का प्रतीक विश्वास होता है। कहते हैं, इंडियन आर्मी बिना किसी गलत भावना के सलाम कर रहा है। वहीं इसके हाथ में किसी भी प्रकार का हथियार नहीं है।

Also Read: Career Tips: अब सिविल जज बनकर अपने सभी सपनों को करें साकार, जानें कैसे बनाएं बेहतरीन करियर

जल सेना की सलामी

जल सेना की सलामी थल सेना से काफी अलग होती है। इसमें इनकी हथेली दिखाई नहीं देती है। इतना ही नहीं इनका हाथ ही नीचे की ओर झुका रहता है। इसका एक अलग कारण है। कहते हैं, जहाज पर रहने के कारण सैनिकों के साथ तेल और गंदगी के खराब हो जाते हैं। गंदे हाथ से सलामी देने के कारण वरिष्ट लोगों का अनादर होता है। इसलिए जल सेना के सैनिक हाथ को झुकाकर सलामी देते हैं।

वायु सेना की सलामी

आपको पता दें, वायु सेना के सैनिक भी थल सेना के सैनिकों की तरह सलामी देते थे। मगर इनके सलाम का तरीका 2006 में बदल गया। 2006 के बाद वायु सेना के सैनिक हाथ और जमीन के बीच 45 डिग्री का कोण बनाकर सलाम करते हैं। इसका प्रतीक है कि सभी सैनिक आसमान की ओर अपने कदम को बढ़ाते हैं।

ये भी पढें: BJP: चुनावी वर्ष की आहट में CM Shivraj की बड़ी घोषणा, जानें किसके चमकेंगे सितारे !

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Sriya Sri
Sriya Srihttps://www.dnpindiahindi.in/
मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Latest stories