गुरूवार, मई 9, 2024
होमएजुकेशन & करिअरCUET UG 2023: NIRF की टॉप रैंकिंग में दिल्ली के हैं ये...

CUET UG 2023: NIRF की टॉप रैंकिंग में दिल्ली के हैं ये 11 कॉलेज शामिल, एडमिशन के लिए बेलने पड़ते हैं खूब पापड़

Date:

Related stories

NTA ने जारी किए CUET PG Admit Card , इस लिंक से करें तुरंत डाउनलोड

CUET PG Admit Card 2023: सीयूईटी की परीक्षा के लिए एनटीए ने 17 जून को होने वाली परीक्षा का एडमिट कार्ड किया जारी ।

Delhi University: Ph.d की पढ़ाई के लिए CUET का एग्जाम देना हुआ अनिवार्य, लॉ कोर्स पर भी आया बड़ा अपडेट

Delhi University: अब डीयू से पीएचडी करने के लिए उम्मीदवारों को देना पड़ेगी सीयूईटी की प्रवेश परीक्षा। यह परीक्षा भी एनटीए के द्वारा ही आयोजित की जाएगी।

CUET PG 2023 की परीक्षा के लिए जारी हुई एग्जाम सिटी स्लिप , यहां से करें चेक

CUET PG 2023: NTA ने CUET PG 2023 की परीक्षा के लिए एग्जाम सिटी स्लिप जारी कर दिए हैं। परीक्षा 5 जून से लेकर 12 जून तक आयोजित की जाएगी।

CUET UG 2023: पिछले साल 2022 में नेशनल टेस्ट एजेंसी National Test Agency ने कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट Common University Entrance Test का आयोजन किया था। जिसके तहत दिल्ली यूनिवर्सिटी समेत बाकी के 10 विश्वविद्यालों में प्रवेश पाने के लिए छात्रों को एक परीक्षा देनी होती है। इस साल जून में हुई सीयूईटी की परीक्षा का परिणाम एनटीए के द्वारा अगस्त के पहले- दूसरे वीक में कर दिया जाएगा। जो भी अभ्यर्थी इस बार की सीयूईटी की परीक्षा 2023 में शामिल हुए हैं वह एनटीए की ऑफिशियल साइट https://www.nta.ac.in/ पर जाकर अपने नतीजे देख सकते हैं। आज इस आर्टिकल के जरिए आपको सीयूईटी के तहत दाखिला देने वाले कॉलेजों की राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग फ्रेमवर्क (National Institutional Ranking Framework) NIRF रैंकिंग के बारे में बताया जा रहा हैं।

यह भी पढ़ें : JEE Toppers 2023: JEE परीक्षाओं में टॉप रैंक में शामिल हुए जुड़वा भाई, सम्मान समरोह में मिला लाखों का कैश प्राइज

NIRF रैकिंग में इन कॉलेजों में बनाई अपनी जगह

इस बार दिल्ली के कुल 11 यूनिवर्सिटीस सीयूईटी के तहत अपने विश्वविद्यालयों में प्रवेश ले सकती हैं। इन 11 कॉलेजों में से तीन कॉलेज ने NIRF रैकिंग में टॉप 20 तो वहीं बाकी के 7 कॉलेज ने टॉप 100 में अपनी जगह बनाई हैं।

जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी ने NIRF रैकिंगमें 10 वें स्थान पर अपनी जगह बनाई हैँ। यह यूनिवर्सिटी छात्रों की पसंदीदा यूनिवर्सिटी में से एक हैं। इस क़ॉलेज में छात्रों के लिए कुल 22 कोर्स ग्रेजुऐशन अभ्यर्थियों के लिए उपलब्ध हैं। दिल्ली NIRF रैकिंग में इस यूनिवर्सिटी ने अपना दूसरा स्थान बनाया है।

जामिया मिल्लिया इस्लामिया ने NIRF रैकिंग में तीसरे स्थान पर अपनी जगह बनाई हैं। वहीं दिल्ली NIRF रैकिंग में इस यूनिवर्सिटी ने दूसरे स्थान पर अपनी जगह बनाई हैं।

NIRF रैकिंग में दिल्ली विश्वविद्यालय ने 11 वें स्थान पर अपनी रैंक बनाई है। वैसे दिल्ली में डीयू टॉप 3 में शामिल हैं। डीयू में से कुल 10 कॉलेज ने NIRF रैकिंग की लिस्ट में अपनी जगह बनाई हैं।

दिल्ली टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी ने NIRF रैकिंग में 40 वें स्थान पर अपनी रैंक हासिल की है।

जामिया हमदर्द NIRF रैकिंग में 49 वें स्थान पर अपनी रैंक बनाई हैं।

गुरू गोविंद इंदप्रस्थ सिंह यूनिवर्सिटी ने 74 रैंक के सात NIRF रैकिंग में टॉप 100 में अपनी जगह कायम रखी है।

NIRF रैकिंग में 95 वें स्थान पर नेताजी सुभाष यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी ने अपना स्थान बनाया हैं।

किस प्रकार मिल सकता है एडमिशन

जो भी अभ्यर्थी सीयूईटी के जरिए इन कॉलेजों में दाखिला लेना चाहते हैं। उन्हें सीयूईटी की प्रवेश परीक्षा में पास होना जरूरी है। इस सीयूईटी के जरिए मिलने वाले दाखिले में केंद्रीय विश्वविद्यालयों की कुल 6 यूनिवर्सिटीस भी शामिल हैं। इस बार करीब 16 लाख अभ्यर्थियों परीक्षा में शामिल हुए थे। जो पिछले साल के मुताबिक काफी अधिक हैं।

यह भी पढ़ें:UP PCS मेन्स परीक्षा के रजिस्ट्रेशन के लिए नोटिफिकेशन जारी, ये रहा अप्लाई करने का डायरेक्ट लिंक

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Akansha Tiwari
Akansha Tiwarihttps://www.dnpindiahindi.in
आकांक्षा तिवारी ने हाल ही में IP यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। अपने करियर की शुरुआत उन्होंने DNP इंडिया से की है। जहां वे बतौर एजुकेशन और लाइफस्टाइल कॉन्टेंट राइटर के तौर पर अपनी सेवाएं दे रही हैं। इससे पहले वो कई मीडिया चैनलों के साथ बतौर इंटर्न भी काम कर चुकी हैं।

Latest stories