शुक्रवार, अप्रैल 26, 2024
होमएजुकेशन & करिअरPM VIDHYA LAKSHMI YOJANA के तहत अब गरीब बच्चों को मिलेगा पढ़ाई...

PM VIDHYA LAKSHMI YOJANA के तहत अब गरीब बच्चों को मिलेगा पढ़ाई के लिए घर बैठे पैसा, यहां करें आवदेन

Date:

Related stories

PM VIDHYA LAKSHMI YOJANA: देश में हो रही मंहगाई के कारण मां-बाप पर बच्चों की पढ़ाई का एक अलग ही दबाव बना हुआ है। ऐसे में गरीब परिवारों के लिए अपने घर का खर्चा चलाना काफी मुश्किल हो जाता है। ऐसे में वह अपने बच्चों के ऊपर पढ़ाई के लिए पैसे खर्च करने से पहले काफी बार सोचने पर मजबूर हो जाते हैं। हर माता-पिता चाहते हैं कि उनका बच्चा पढ़ लिखकर एक अच्छा इंसान बनें , लेकिन गरीबी के चलते उन्हें अपनी काफी सारी इच्छाओं को दबाना पड़ता हैं। ऐसे में मोदी सरकार ने उन गरीब माता –पिता के बोझ को कम करने के लिए एक नई योजना बनाई है। इस योजना का नाम है प्रधानमंत्री विद्या लक्ष्मी योजना। इस योजना के तहत सरकार उन सभी गरीब बच्चों को पढ़ाई के लिए स्कॉलरशिप और बैंक लोन के माध्यम से पैसों की मदद देती है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर बच्चों की मदद करना है।

यह भी पढ़ें : CUET UG की परीक्षा देने पहुंचे छात्रों का अव्यवस्था से हुआ बुरा हाल, NTA ओखला परीक्षा केंद्र के बाहर तैनात हुई पुलिस

इन माध्यमों से मिलेगी मदद

इस विद्या लक्ष्मी योजना के तहत छात्रों को देश के 35 बैंकों द्वारा चालू की गई 95 लोन स्कीम्स और केंद्र के 10 अधिक  विभागों और मिनिस्ट्री की स्कॉलरशिप के द्वारा इन दो तरीकों के माध्यम से जरूरतमंद छात्रों को पढ़ाई के लिए पैसों की मदद की जाएगी।    

एजुकेशन लोन के लिए प्रक्रिया

प्रधानमंत्री विद्या लक्ष्मी योजना के तहत जो भी उम्मीदवार एजुकेशन लोन लेने के लिए इच्छुक हैं उन्हें पहले इस योजना की आधिकारिक साइट www.vidyalakshmi.co.in/Students/ पर जाकर एक कॉमन ऐप्लीकेशन फॉर्म CAF को भरना पडेगा जिसके बाद ही वह इस योजना को लिए आगे सक्षम होंगे । इन 35 बैंकों में कुछ सरकारी बैंक भी शामिल हैं।

स्कॉलरशिप के लिए प्रक्रिया

इस योजना के तहत केंद्र की तरफ से 10 से अधिक मिनिस्ट्री और विभागों की तरफ से छात्रों को स्कॉलरशिप दी जाएगी। इस योजना के अंदर सभी स्कॉलरशिप्स को एक ही पोर्टल पर करा गया है। अब जो भी उम्मीदवार इस स्कीम का फायदा उठाने के लिए इच्छुक हैं वह ऑफिशियल साइट https://www.vidyalakshmi.co.in/Students/ पर जाकर भी आवेदन कर सकते हैं।

इच्छुक उम्मीदवार एजुकेशन के लिए कैसे करें अप्लाई

अप्लाई  के लिए उम्मीदवार को इनकी आधिकारिक साइट https://www.vidyalakshmi.co.in/Students/ पर जाना होगा ।

साइट पर जाने के बाद उम्मीदवार को इस पर रजिस्ट्रेशन करना हैं ।

रजिस्ट्रेशन करने के बाद उम्मीदवार को अपनी ई-मेल आईडी से कॉमन ऐजुकेशन लोन फॉर्म भरना होगा ।

फॉर्म पूरा भरने के बाद अपनी सुविधा के हिसाब से योजना के तहत लोन के लिए अप्लाई करना होगा ।

आखिरी में जब आपका लोन क्लियर हो जाएगा , तो आपको एक ई-मेल के जरिए इस बात की जानकारी मिल जाएगी।

ये भी पढ़ें: Wrestlers Protest: पहलवानों के समर्थन में उतरे बाबा रामदेव, बृजभूषण सिंह पर दे दिया ये बड़ा बयान

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Akansha Tiwari
Akansha Tiwarihttps://www.dnpindiahindi.in
आकांक्षा तिवारी ने हाल ही में IP यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। अपने करियर की शुरुआत उन्होंने DNP इंडिया से की है। जहां वे बतौर एजुकेशन और लाइफस्टाइल कॉन्टेंट राइटर के तौर पर अपनी सेवाएं दे रही हैं। इससे पहले वो कई मीडिया चैनलों के साथ बतौर इंटर्न भी काम कर चुकी हैं।

Latest stories