गुरूवार, मई 9, 2024
होमएजुकेशन & करिअरUP Board Exam 2023: 10वीं और 12वीं की परीक्षा तारीखों का ऐलान,...

UP Board Exam 2023: 10वीं और 12वीं की परीक्षा तारीखों का ऐलान, इस दिन होगा पहला एग्जाम

Date:

Related stories

UP Board Exam 2023 Date: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा की समय सारणी की घोषणा की गई। अब जो छात्र अपनी परीक्षा का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे उनका सब्र खत्म हो चुका है। यूपी बोर्ड 2023 परीक्षा की तारीखों की घोषणा हो जाने के बाद छात्र अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपनी एग्जाम डेट शीट डाउनलोड कर सकते हैं। छात्रों की सहायता के लिए यूपी बोर्ड परीक्षा टाइम टेबल डाउनलोड करने के लिए सीधा लिंक भी उपलब्ध कराया गया है।

16 फरवरी से शुरू की जाएगी परीक्षा

यूपी बोर्ड परीक्षा 2023 16 फरवरी से शुरू होगी। इसमें हाईस्कूल की परीक्षाएं 3 मार्च और इंटरमीडिएट की परीक्षा 4 मार्च को खत्म होगी। ऐसा बताया जा रहा है कि जहां यूपी बोर्ड की 12वीं की परीक्षा हिंदी विषय के साथ शुरू होगी। वही कक्षा दसवीं की परीक्षा सैन्य विज्ञान विषय के साथ शुरू की जाएगी। इसके अलावा दसवीं की परीक्षा शुक्रवार 3 मार्च को सामाजिक विज्ञान विषय के साथ खत्म होगी। वही 12वीं कक्षा की परीक्षा 4 मार्च को रसायन विज्ञान यानी केमिस्ट्री और समाजशास्त्र के एग्जाम के साथ खत्म होगी।

Also Read- DELHI SCHOOL: मनाली वाली ठंड से ठिठुर रही है दिल्ली, केजरीवाल सरकार ने 15 जनवरी तक बंद किए स्कूल

बोर्ड परीक्षाओं के लिए लगभग 58 लाख छात्र छात्राओं ने किया रजिस्ट्रेशन

परीक्षाओं की तारीख को की घोषणा के साथ माध्यमिक शिक्षा मंत्री ने छात्र व छात्राओं को अच्छा प्रदर्शन करने के लिए शुभकामनाएं दी है। उत्तर प्रदेश की माध्यमिक शिक्षा राज्य मंत्री गुलाबी देवी का कहना है कि “माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश प्रयागराज द्वारा संचालित की जाने वाली साल 2023 की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षाएं 16 फरवरी 2023 से प्रारंभ की जाएगी।” बता दें कि डाटा के अनुसार इस साल यूपी में कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के लिए लगभग 58 लाख छात्र छात्राओं ने रजिस्ट्रेशन कराया है जिसमें दसवीं के छात्र 31,16,458 है। वही 12वीं कक्षा के छात्र लगभग 27,50,871 हैं।

Also Read- WEATHER UPDATE: कड़कड़ाती और हाड़ कंपाने वाली ठंड की चपेट में DELHI-NCR, अभी इन राज्यों में जारी रहेगा सर्दी का सितम

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories