Home एजुकेशन & करिअर UP Board Exam 2023: 10वीं और 12वीं के छात्र अब आसानी से...

UP Board Exam 2023: 10वीं और 12वीं के छात्र अब आसानी से कर सकेंगे परीक्षा की तैयारी, यूपी बोर्ड ने जारी की Preparetion Tips

0

UP Board Exam 2023: जितने भी छात्र इस वर्ष यूपी बोर्ड के द्वारा दसवीं और बारहवीं की परीक्षा में शामिल होने वाले हैं। उनके लिए यूपी बोर्ड के तरफ से खुशखबरी आई है। यूपी बोर्ड ने सभी स्टूडेंट्स के लिए प्रिपरेशन टिप्स और दिशा निर्देश जारी की है, जिससे स्टूडेंट्स को तैयारी करने में काफी मदद मिलेगी।

आपको बता दें, यूपी बोर्ड के द्वारा ऑफिशियल वेबसाइट upmsp.edu.in पर प्रिपरेशन टिप्स जारी किया गया है। इतना ही नहीं इसमें परीक्षा के दिशा निर्देश भी शामिल हैं। इसे आप ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं प्रिपरेशन टिप्स को डाउनलोड कैसे करें।

इस तरह से करें प्रिपरेशन टिप्स डाउनलोड

स्टेप 1: प्रिपरेशन टिप्स डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले यूपी बोर्ड के ऑफिशियल वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाएं।

स्टेप 2: अब होमपेज के नीचे आपको एक लिंक मिलेगा ‘वर्ष 2023 की बोर्ड परीक्षा की तैयारी हेतु परीक्षार्थियों के लिए महत्वपूर्ण सुझाव’ इसपर क्लिक करें।

स्टेप 3: अब आपको एक लिंक दिखेगा ‘हाईस्कूल परीक्षार्थियों के लिए सुझाव’ और ’12वीं क्लास सब्जेक्ट वाइज प्रिपरेशन टिप्स’ पर क्लिक करें।

स्टेप 4: अब आपके स्क्रीन पर एक पीडीएफ फाइल ओपन होगा जिसे डाउनलोड कर लें और भविष्य के लिए प्रिंट आउट निकाल कर रख लें।

Also Read: Career Tips: अब सिविल जज बनकर अपने सभी सपनों को करें साकार, जानें कैसे बनाएं बेहतरीन करियर

10वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स रखें इन चीजों का ध्यान

आपको बता दें, 10वीं की परीक्षा में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स के लिए यूपी बोर्ड की तरफ से दिशा निर्देश को जारी किया गया है। वहीं 12वीं की परीक्षा में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स के लिए सब्जेक्ट वाइज पीडीएफ जारी किया गया है। इसमें फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी, इंग्लिश और मैथ शामिल है।

इस दिन से होगी यूपी बोर्ड की परीक्षा

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा 10वीं और 12वीं की परीक्षा का आयोजन 16 फरवरी 2023 से किया जाएगा। इसमें 10वीं की परीक्षा 3 मार्च और 12वीं की 4 मार्च 2023 तक होने वाली है।

ये भी पढें: BJP: चुनावी वर्ष की आहट में CM Shivraj की बड़ी घोषणा, जानें किसके चमकेंगे सितारे !

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version