रविवार, अप्रैल 28, 2024
होमएजुकेशन & करिअरक्या होता है Encounter और भारत में क्या हैं इससे जुड़े...

क्या होता है Encounter और भारत में क्या हैं इससे जुड़े नियम…मानवाधिकार आयोग का क्या है पक्ष, यहां जानें

Date:

Related stories

Kashmir Encounter: शोपियां में सेना ने मार गिराए दो आतंकी, लश्कर-ए-तैयबा से जुड़े थे आतंकियों के तार; जानें ऑपरेशन की अन्‍य डिटेल

Kashmir Encounter: जम्मू-कश्मीर के शोपियां के अलशीपोरा में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ हो गई। सेना ने इस मुठभेड़ में जवाबी कार्रवाई करते हुए दो आतंकियों को मार गिराया है। इसकी जानकारी समाचार एजेंसी एएनआई के हवाले से आई।

UP Encounter: असद के नाना को सुपुर्द किया जाएगा शव, गुलाम के परिजनों ने बॉडी लेने से किया इनकार

यूपी एसटीएफ ने माफिया अतीक अहमद के बेटे असद और शूटर गुलाम का एनकाउंटर कर दिया। झांसी पुलिस आज दोनों के शवों को उनके परिजनों को सुपुर्द करेगी।

Asad Ahmed Encounter: असद एनकाउंटर पर बोलीं उमेश पाल की मां, कहा- ‘ये मेरे बेटे को श्रद्धांजलि है’

दिवंगत वकील उमेश पाल की मां शांति देवी ने कहा कि ये मेरे बेटे को श्रद्धांजलि है’ उन्होंने कहा कि ‘मैं मुख्यमंत्री आदित्यनाथ को धन्यवाद देती हूं।

Asad Ahmed Encounter: बेटे असद के एनकाउंटर की खबर सुनते ही अतीक को लगा सदमा, रोते-रोते माफिया हुआ बेहोश!

आज अतीक अहमद बेटे असद अहमद का यूपी एसटीएफ ने एनकाउंटर कर दिया है। बताया जा रहा है पेशी के दौरान जब इसकी खबर अतीक के कानों तक पहुंची तो वह बेहोश हो गया।

Muzaffarnagar News: क्रिकेटर सुरेश रैना के फूफा और बुआ के हत्यारे राशिद का हुआ एनकाउंटर, 50 हजार का था इनाम

50 हजार रुपए का इनामी बदमाश राशिद का एनकाउंटर हो गया है। यूपी के मुजफ्फरनगर में ये घटना घटि है। राशिद राजस्थान का रहने वाला था लेकिन कुछ समय से यूपी के मुरादाबाद में रह रहा था और पुलिस उसे ढूंढ रही थी। राशिद उर्फ सिपाईया के नाम से भी जाना जाता था।

 Encounter: उत्तर प्रदेश में लगातार एक के बाद एक माफियाओं को मिट्टी में मिलाने का काम जारी है। आए दिन यहां किसी न किसी माफिया का एनकाउंटर किया जा रहा है। काफी समय से फरार चल रहे अतीक अहमद के बेटे असद अहमद के बेटे को भी यूपी एसटीएफ ने गुरुवार को मार गिराया। इससे पहले भी कई ऐसे मामले हुए है जिसकी चर्चा मीडिया में काफी तेजी से थी उन्हीं में से एक है विकास दुबे का एनकाउंटर। लगातार हो रहे इस एनकाउंटर को लेकर लोग यह जानना चाहते हैं कि आखिर इसको लेकर भारत का कानून क्या कहता है। इसके लिए किस तरह के नियम बनाए हमारे संविधान में बनाए गए हैं। मानवाधिकारों की रक्षा करने वाली संस्था एनएचआरसी और भारत के सर्वोत्तम न्यायालय की तरफ से एनकाउंटर को लेकर क्या दिशा निर्देश दिया गया है।

एनकाउंटर पर आखिर क्या कहता है देश के कानून का किताब ?

देश के अलग -अलग राज्यों में अपराधियों के एनकाउंटर की खबर सामने आती रहती है। भारत के संविधान में या फिर कानून से जुड़े भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) और दंड प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी) की किताब में एनकाउंटर शब्द का प्रयोग नहीं हुआ है। इसको लेकर ये हवाला दिया जाता है कि कानून व्यवस्था को सुधारने के लिए एनकाउंटर किया जाता है। पुलिस के लोग ऐसे व्यक्ति जिसकी वजह से राज्य की कानून व्यवस्था बनने में दिक्क्त होती है उसे केवल कस्टडी में लेकर उसके ऊपर लगे आरोपों की जांच कर सकते हैं।

आखिर कब किया जाता है एनकाउंटर ?

एनकाउंटर को लेकर ये बताया जाता है कि जब किसी अपराधी पर कोई मुकदमा दर्ज होता है और वह पुलिस के जांच में सहयोग नहीं करता है और कई बार अपराधी काफी समय तक गायब ही रहता है ऐसे में पुलिस के लोगों को मजबूरन उसका एनकाउंटर करना पड़ता है। इस एनकाउंटर शब्द का प्रयोग कानून आयोग यानी लॉ कमीशन ने दोनों तरफ से हुए हमले के बाद निजात किया है। कानून के मुताबिक अपराधी जब पुलिस पर आक्रमण करता है तो ऐसे में पुलिस भी उसे साथ जवाबी कार्रवाई कर सकती है। वहीं भारत में एनकाउंटर को लेकर अभी तक कोई कानून नहीं बना है। सर्वोच्च अदालत की तरफ से एनकाउंटर को लेकर कई तरह के दिशा – निर्देश दिए गए हैं जिसे हर पुलिस के लोगों को पालन करना होता है।

इसे भी पढ़ेंःCM Nitish की Rahul Gandhi से मुलाकात और कांग्रेस अध्यक्ष का ‘थैंक्यू-थैंक्यू’…जानें क्या हैं इसके राजनीतिक मायने?

सुप्रीम कोर्ट की तरफ से एनकाउंटर को लेकर ये दिया गया है निर्देश

सुप्रीम कोर्ट की तरफ से पुलिस को ये दिशा – निर्देश दिया गया है कि अगर पुलिस विभाग को किसी अपराधी से जुड़ी खुफिया और बड़ी जानकारी मिलती है तो उसे इलेक्ट्रानिक फॉर्म में दर्ज करना होगा। उसके बाद ही पुलिस उस अपराधी पर कोई बड़ा एक्शन ले सकती है। पुलिस और अपराधी के बीच हुए मुठभेड़ में अगर कोई अपराधी मारा जाता है तो तुरंत ही उस घटना में शामिल पुलिस कर्मियों के ऊपर एफआईआर दर्ज होनी चाहिए। एफआईआर दर्ज होने के बाद घटना की सही तरीके से जांच होनी चाहिए। इस पूरे मामले की जांच स्थानीय पुलिस नहीं कर सकती है। इसकी जांच या सीआईडी या फिर किसी दूसरे पुलिस स्टेशन के लोगों के द्वारा होनी चाहिए। इसके साथ ही जांच में यह लिखित में होना चाहिए वारदात को कब अंजाम दिया गया और इससे जुड़ी जानकारियां भी होनी चाहिए। इस एनकाउंटर के बाद में पूरे घटना की जानकरी जिले की कोर्ट के सामने लिखित में पेश करना होता है।

क्या कहता है मानवाधिकार ?

एनकाउंटर को लेकर मानवाधिकार ये कहता है कि इससे जुड़ी जानकारी जैसे ही पुलिस के लोगों को लगे तो सबसे पहले एफआईआर लिखी जानी चाहिए। अगर किसी कारणवश एफआईआर नहीं लिखा गया है तो थानाधिकारी पर भी इसकी कार्रवाई हो सकती है। अपराधी से जुड़ी सभी चीजों की जानकारी लिखित में होनी चाहिए। मानवाधिकार भी ये कहता है कि इसकी जांच किसी बड़े और स्वतंत्र जांच एजंसी के द्वारा करवानी चाहिए। वहीं एनकाउंटर को लेकर ये भी नियम है कि इसकी जांच भी चार महीने के अंदर ही पूरी होनी चाहिए। वहीं अगर एनकाउंटर में पुलिस के लोग दोषी पाए गए तो उनके खिलाफ भी शख्त कार्रवाई होनी चाहिए। इसकी जांच मजिस्ट्रेट के द्वारा करवाए जाने पर तीन महीने के अंदर ही पूरी होनी चाहिए। अपराधी के एनकाउंटर की जानकरी परिवार के लोगों को देना जरुरी है।

इस एनकाउंटर को लेकर सुप्रीम कोर्ट और मानवाधिकार आयोग की तरफ से कड़े नियम है। कई ऐसे भी मामले आए हैं जब पुलिस एनकाउंटर पर सवाल उठे हैं। वहीं अदालत की तरफ से ये कहा गया है कि अगर कोई पुलिस का अधिकारी फर्जी एनकाउंटर करता है तो उसके खिलाफ भी हत्या का मामला दर्ज होगा।

इसे भी पढ़ेंःAmit Shah in Assam: गृह मंत्री का राहुल पर निशाना, बोले- ‘पीएम के बारे में जितना भला-बुरा बोलेंगे BJP उतना ही आगे बढ़ेगी’

Prakash Singh
Prakash Singhhttp://www.dnpindiahindi.in
प्रकाश सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, प्रकाश DNP India वेब साइट में बतौर content writer काम कर रहे हैं। उन्होंने श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी लखनऊ से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है। प्रकाश खेल के अलावा राजनीति और मनोरंजन की खबर लिखते हैं।

Latest stories