मंगलवार, अप्रैल 30, 2024
होमपॉलिटिक्सBirthday Special: मजबूरी में वेट्रेस का काम कर चुकी हैं Smriti Irani,...

Birthday Special: मजबूरी में वेट्रेस का काम कर चुकी हैं Smriti Irani, इस तरह टीवी से लेकर राजनीति तक में फहराया परचम

Date:

Related stories

‘पेड पीरियड लीव’ पर दिए बयानों के बाद घेरे में आईं स्मृति ईरानी! पूर्व CM KCR की बेटी ने भी साधा निशाना; जानें डिटेल

Paid Period Leave: केन्द्रीय मंत्री स्मृति ईरानी इन दिनों खूब चर्चाओं में हैं। इसका प्रमुख कारण है सदन में दिया उनका एक बयान जिसमें उन्होंने महिलाओं को पीरियड के दौरान पेड छुट्टी देने का समर्थन नहीं किया था।

ग्लोबल हंगर इंडेक्स पर केन्द्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने ऐसा क्या बोला? जिसे सुनकर कांग्रेस को आया गुस्सा

Global Hunger Index News: ग्लोबल हंगर इंडेक्स (GHI) यानी वैश्विक भूख सूचकांक की रिपोर्ट जारी कर दी गई है और इसके साथ ही इसको लेकर आरोप-प्रत्यारोप का दौर भी शुरु है।

Bengal रामनवमी हिंसा मामले में BJP-TMC आमने- सामने, CM Mamta ने लिया बड़ा एक्शन

पश्चिम बंगाल के हावड़ा में रामनवमी पर हुई हिंसा मामले में राज्य की सत्तारूढ़ टीएमसी और प्रमुख विपक्षी बीजेपी के बीच आरोप प्रत्यारोप का दौर शुरू हो चुका है। विवाद को बढ़ता देख आज सीएम ने मामले की सीआईडी जांच के आदेश दे दिए है।

Birthday Special Smriti Irani: टीवी पर राज कर चुकी लोकप्रिय नेता स्मृति ईरानी आज अपना 47वां जन्मदिन मना रही हैं। पूर्व टीवी एक्ट्रेस स्मृति ईरानी आज मोदी सरकार में पॉपुलर मंत्री हैं और वह अपने बेबाक अंदाज के लिए काफी मशहूर हैं। वह लंबे समय से अभिनय की दुनिया में भी रही हैं और लोगों के बीच आज भी एक संस्कारी बहू के किरदार में पॉपुलर हैं। उन्होंने एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री से लेकर राजनितिक दुनिया तक में खूब परचम लहराए हैं। किसी समय में टीवी की पॉपुलर हसीना आज पॉलिटिक्स की दुनिया में राज कर रही हैं।

कुछ इस तरह मुंबई पहुंची

परिवार की स्थिति देखते हुए स्मृति ने अपनी स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद वेट्रेस के रूप में काम करना शुरू किया। वहीं ब्यूटी प्रोडक्ट की मार्केटिंग करके अपने पिता की मदद करने का फैसला किया और वह हरसंभव प्रयास करती थी। वहीं एक दिन किसी के कहने पर वह मुंबई आ गयी और पैसे कमाने के लिए उन्होंने एक पत्रकार के रूप में काम करना शुरू किया।

Also Read: बिग बॉस की ट्रॉफी को जितने के बाद MC Stan की फीस में हुआ इजाफा, 1 रील बनाने की कीमत सुनकर उड़ जाएंगे होश

मां का मिला सपोर्ट और आगे बढ़ी स्मृति

आग बढ़कर स्मृति ने 1998 में मिस इंडिया के लिए ऑडिशन दिया और चुन ली गईं हालांकि इस फैसले में उनके पिता सहमत नहीं थे। इस दौरान स्मृति को अपनी मां का साथ मिला और वह प्रतियोगिता में फाइनल में जगह बनाई। इस प्रतियोगिता में वह जीत नहीं सकीं। वहीं इस बीच उन्हें टीवी की क्वीन एकता कपूर ने स्मृति को एक्टिंग में पहचान बनाने का मौका दिया। 2000 में स्मृति ‘क्योंकि सास भी कभी बहू थी’ में मुख्य भूमिका मिली और ये शो काफी पॉपुलर हुआ। इस सीरियल से स्मृति घर-घर में मशहूर हो गईं। आज भी लोग उन्हें इस सीरियल से जानते हैं।

इस तरह बनी मोदी सरकार में मंत्री

टीवी में पॉपुलर अदाकारा बनने के बाद भी स्मृति को आगे बढ़ना था और अपनी पहचान बनानी थी। ऐसे में वह 2003 में भाजपा में शामिल हो गईं। 2010 में, भाजपा ने उन्हें महिला विंग का अध्यक्ष बनाया और 2014 में उन्होंने लोकसभा चुनाव में राहुल गांधी के खिलाफ अमेठी मैदान में उतारा और पहली बार वह यह चुनाव हार गईं। 2019 में उन्होंने फिर से इसी सीट से किस्मत आजमाई और राहुल गांधी के खिलाफ भारी अंतर से जीत हासिल की। फिलहाल स्मृति मोदी सरकार में महिला एवं बाल विकास मंत्री हैं।

Anjali Wala
Anjali Walahttp://www.dnpindiahindi.in
अंजलि वाला पिछले कुछ सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, अंजलि DNP India वेब साइट में बतौर Sub Editor काम कर रही हैं। उन्होंने बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है।

Latest stories