सोमवार, अप्रैल 29, 2024
होममनोरंजनBirthday Special: एक समय Manoj Bajpayee हो गए थे डिप्रेशन का शिकार...

Birthday Special: एक समय Manoj Bajpayee हो गए थे डिप्रेशन का शिकार और करने वाले थे सुसाइड, फिर ऐसे मिला था हौसला

Date:

Related stories

Manoj Bajpayee Birthday Special: बॉलीवुड अभिनेता मनोज बाजपयी की गिनती इंडस्ट्री के बेहद प्रतिभाशाली और शानदार अभिनेताओं में होती है। एक्टर आज यानी 23 अप्रैल को 53वां जन्मदिन मना रहे हैं। उनके पास खुद का अपना फैन बेस है जो उनकी फिल्म आने का इंतजार करता है पर आपको जानकर हैरानी होगी कि मनोज बाजपयी एक सुलझे हुए व्यक्तित्व के होने के बावजूद डिप्रेशन का शिकार हो गए थे और यहां तक कि उन्हें सुसाइड करने जैसे विचार भी आने लगे थे।

इंटरव्यू के दौरान किया डिप्रेशन का खुलासा

हाल ही में मनोज बाजपयी ने एक इंटरव्यू के दौरान बताया कि ये बात उन दिनों की है जब वो युवा थे और अभिनय में अपना करियर बनाना चाहते थे। उनका बचपन से सपना था कि वो अभिनेता बनेंगे। उन्होंने अपने स्कूली दिनों में ही तय कर लिया था कि वो नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में दाखिला लेंगे। परिवार के कहने पर उन्होंने एमबीबीएस की तैयारी की पर परीक्षा में सफल नहीं हो पाए। इसके बाद उन्होंने अपने पिता से दिल्ली में रहकर यूपीएससी की तैयारी करने की बात की और दिल्ली आ गए। दिल्ली आने का उनका मकसद एनएसडी में दाखिला लेना था पर यहां उन्हें एडमिशन नहीं मिल पाया।

ये भी पढ़ें: बॉलीवुड की तरह South में भी है Nepotism और परिवारों का कब्जा! ऐसे पीढ़ी दर पीढ़ी बढ़ा है स्टारडम

सुसाइड के विचार और कैसे हुई मुश्किलें हल

एनएसडी में दाखिला नहीं मिलने से मनोज बाजपयी का दिल टूट चुका था और वो अपने परिजनों का सामना करने से भी कतरा रहे थे। उन्होंने बताया कि मेरे पास कोई प्लान बी नहीं था क्योंकि उन्होंने ऐसा सोचा ही नहीं था कि 3 साल के अनुभव के बाद भी उन्हें रिजेक्ट कर दिया जाएगा। कुछ दिनों तक उन्हें ऐसे विचार आए कि अब जिंदगी में कुछ नहीं बचा है और सुसाइड कर लेना ही बेहतर है। इसके बाद उन्हें दिल्ली के मंडी हाउस में एनएसडी के कुछ पूर्व छात्रों के थिएटर ग्रुप में ज्वाइन होने का मौका मिला और इसके बाद उन्होंने नए रास्ते तलाशने शुरू कर दिए। मनोज बाजपयी ने बताया कि थिएटर ग्रुप के 365 दिन की वर्कशॉप में उन्होंने बहुत कुछ सीखा और जिंदगी में आगे बढ़े।

Anjali Wala
Anjali Walahttp://www.dnpindiahindi.in
अंजलि वाला पिछले कुछ सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, अंजलि DNP India वेब साइट में बतौर Sub Editor काम कर रही हैं। उन्होंने बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है।

Latest stories