शनिवार, मई 4, 2024
होमविदेशईद-उल-फितर के त्योहार से पहले Yemen के परिवारों को मिला जख्म, ज़कात...

ईद-उल-फितर के त्योहार से पहले Yemen के परिवारों को मिला जख्म, ज़कात बांटने के दौरान मची भगदड़ में 79 की मौत

Date:

Related stories

देशभर में हर्षोल्लास से मनाया जा रहा Eid ul Fitr, PM Modi-CM Kejriwal सहित इन नेताओं ने दी ईद की मुबारकबाद

21 अप्रैल की शाम को भारत में ईद का चांद नजर आया जिसके बाद अब देशभर में लोग आज ईद का त्यौहार मना रहे हैं। इसी कड़ी में राजधानी दिल्ली, रांची, गुवाहाटी और भोपाल समेत पूरे देश भर में लोग एक दूसरे को ईद की मुबारकबाद देते हुए नजर आ रहे हैं।

दिल्ली के अलग-अलग हिस्सों में कल मनाई जाएगी Eid-ul-Fitr, जानिए कहां और कितने बजे अदा की जाएगी ईद की नमाज

ईद के चांद का दीदार होने के साथ ही बाजारों में भी रौनक बढ़ जाती है और घर पर भी जोरशोर से त्यारियां शुरू कर दी जाती हैं। बता दें कि, ईद में लोग नए नए कपड़े पहन कर नमाज पढ़ने मस्जिद में जाते हैं। वही मस्जिद के आस-पास बेहद खूबसूरत मेला लगा होता है। गौरतलब है कि, ईद की पहली नमाज दिल्ली की कई मस्जिदों में पढ़ी जाएगी।

Yemen की राजधानी सना से एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है। बता दें कि, यहां मची भगदड़ के कारण से करीब 79 लोगों की मौत हो गई है। वहीं 100 से अधिक लोग गंभीर रूप से घायल बताए जा रहे हैं। दरअसल रमजान के मौके पर जकात देने के लिए यमन की राजधानी सना में देर रात एक कार्यक्रम आयोजित किया गया था। इस कार्यक्रम में जकात पाने के लिए अफरा-तफरी मची जिसके कारण कई लोगों की मौत की खबर सामने आई है।

79 लोगों की मौत 322 घायल

इसी कड़ी में हुथी के एक सुरक्षा अधिकारी ने कहा कि, सना के बाब अल-यमन जिले में भगदड़ के बाद कम से कम 79 लोग मारे गए और 322 से अधिक घायल हो गए हैं। इस भगदड़ में मरने वालों में महिलाएं और बच्चे भी शामिल है। भगदड़ मचने के बाद आस-पास के इलाके में भारी सुरक्षाबलों की तैनाती कर दी गई। ऐसे मे हमले में पीड़ितों के रिश्तेदार अपने सगे-संबंधियों की तलाश में घटनास्थल पर जाने की कोशिश कर रहें थे, लेकिन उन्हें साइट पर जाने से रोका जा रहा था

Also Read: Indian Railways: अंबाला, हिमाचल की ओर जाने वाली इन ट्रेनों का संचालन हुआ प्रभावित, यहां चेक करें लिस्ट

पिछले कई वर्षों में सबसे बड़ी और खतरनाक घटना

यमन की राजधानी सना में हुई है घटना पिछले कई वर्षों में सबसे बड़ी और खतरनाक घटना बताई जा रही है। जो ईद उल फितर के बड़े त्यौहार से पहले परिवारों को दुख दे गई। आंतरिक मंत्रालय के अनुसार राजधानी सना के केंद्र में ओल्ड सिटी में यह प्रोग्राम हुआ था जहां सैकड़ों गरीब लोग व्यापारियों के जरिए आयोजित एक चैरिटी प्रोग्राम के लिए इकट्ठा हुए थे।

घायल लोगों को नजदीकी अस्पतालों में कराया भर्ती

इस प्रोग्राम के जरिए अमीर लोग और व्यापारी अक्सर रमजान के दौरान गरीबों की मदद करते हैं। ऐसे में स्थानीय लोग व्यापारियों के जरिए जकात के तौर पर कुछ पैसे हासिल करने के लिए इकट्ठा हुए थे। इस दौरान मची अफरा-तफरी के कारण 79 लोग मारे गए हैं। वहीं गंभीर रूप से घायल लोगों को नजदीकी अस्पतालों में भर्ती कराया गया है।

Also Read: Karnataka Election 2023: कांग्रेस ने जारी की उम्मीदवारों की आखिरी लिस्ट, जानें किसे कहां से मिला मौका

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories