Miss World 2023: मिस वर्ल्ड 2023 ब्यूटी कॉम्पटीशन में इस बार भारत को बड़ा मौका मिला है। 71वें मिस वर्ल्ड 2023 (71st miss world) के लिए भारत को होस्टिंग की जिम्मेदारी दी गई है। 27 साल बाद मिस वर्ल्ड भारत (miss world india after 27 years) को होस्टिंग की जिम्मेदारी संभालने का मौका मिला है। जी हां, ऐसे में यह कहना गलत नहीं होगा कि यह भारत के लिए बहुत बड़ी सफलता है। रिपोर्ट की माने तो इस कॉम्पटीशन को नवंबर या दिसंबर में होस्ट किया जाएगा जिसमें भारत की महत्वपूर्ण भूमिका है। मिस इंडिया वर्ल्ड 2022 सिनी शेट्टी मिस वर्ल्ड 2023 पेजेंट में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी।

मिस वर्ल्ड ऑर्गेनाइजेशन ने किया खुलासा

इस बारे में इंस्टाग्राम पोस्ट के जरिए खुलासा किया गया। एक तस्वीर के साथ कैप्शन में कहा गया “मिस वर्ल्ड ऑर्गेनाइजेशन को यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि भारत में मिस वर्ल्ड 2023 (miss world 2023 in India) पेजेंट के लिए होस्टिंग देश के रूप में चुना गया है। भारत को देश की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत, विविधता को बढ़ावा देने के लिए उनकी प्रतिबद्धता और जुनून को देखते हुए यह मौका दिया गया है। ऐसे में कहना गलत नहीं होगा कि यह भारत के लिए बहुत बड़ी उपलब्धि है।

ये भी पढ़ें: इस अमेरिकन सिंगर संग कोजी हुए Diljit Dosanjh, ट्वीट कर देनी पड़ी सफाई

भारत की हो रही तारीफ

इस पोस्ट में यह भी कहा गया कि भारत की परंपराएं, संस्कृति और इतिहास ही नहीं यहां के परिवेश और अतिथि सत्कार इस देश को वैश्विक संदर्भ और फैशन पावर हाउस बनाने के लिए काफी है। ऐसे में 71वां मिस वर्ल्ड 2023 भारत में परोपकारी गतिविधियों के साथ धार्मिक चीजों को बढ़ावा देने के लिए है। यह प्रतियोगिता लोगों के बीच पॉजिटिव एनर्जी लाने और समाज में अपना योगदान देने के लिए प्रेरित करेगा। इस दौरान पोस्ट के जरिए यह भी कहा गया कि प्रियंका चोपड़ा (Priyanka Chopra) से लेकर ऐश्वर्या राय बच्चन (Aishwarya Rai Bachchan) तक ने ग्लोबल लेवल पर अपनी दमदार छवि बनाई है और उन्होंने इस प्रतियोगिता को जीता भी। ऐसे में भारत के लिए यह बहुत बड़ी पहचान है।

मिस वर्ल्ड ऑर्गनाइजेशन की चेयरपर्सन ने कहीं ये बात

इस अवसर पर, मिस वर्ल्ड ऑर्गनाइजेशन की चेयरपर्सन और सीईओ, सुश्री जूलिया मॉर्ले ने कहा, “71वें मिस वर्ल्ड फाइनल के नए घर के रूप में भारत की घोषणा करते हुए मुझे खुशी हो रही है! 30 साल से भी पहले जब मैंने इस अलग देश का दौरा किया था तब से ही मुझे भारत से बहुत लगाव हो गया है! हम यहां की अनूठी और विविध संस्कृति, विश्व स्तर के आकर्षण और उन जगहों को बाकी दुनिया के सामने दिखाने के लिए इंतजार नहीं कर सकते। मिस वर्ल्ड लिमिटेड और पीएमई एंटरटेनमेंट मिलकर एक असाधारण मिस वर्ल्ड फेस्टिवल तैयार कर रहे हैं। 71वें मिस वर्ल्ड 2023 में 130 राष्ट्रीय चैंपियन की उपलब्धियों को “अतुल्य भारत” में उनकी एक महीने की यात्रा में प्रदर्शित किया जाएगा, क्योंकि हम अब तक का 71वां और सबसे शानदार मिस वर्ल्ड फाइनल पेश कर रहे हैं।”

अब तक भारत से इन हसीनाओं ने मारी बाजी

मिस वर्ल्ड 2023 (miss world 2023) में 130 से अधिक देशों के प्रतियोगी अपनी अलग प्रतिभा दिखाने के लिए भारत में एकत्रित होंगे। कहा जा रहा है कि भारत में 71वें मिस वर्ल्ड वेन्यू (71st miss world 2023 india venue) के तौर पर गोवा का नाम भी आ रहा है। खैर अब तक भारत से मिस वर्ल्ड विजेता (miss world winners from india) से मिस वर्ल्ड विजेता की बात करें तो इस लिस्ट में प्रियंका चोपड़ा से लेकर ऐश्वर्या राय तक का नाम शामिल है। भारत की पहली मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता रीता फारिया (1966) ने जीता था। वहीं ऐश्वर्या राय (1994) में इस ट्रॉफी पर काबिज थी। इसके बाद डायना हेडन (1997), युक्ता मुखी (1999), प्रियंका चोपड़ा (2000) और 2017 में मानुषी छिल्लर (Manushi Chillar) ने इस पेजेंट को जीत चुकी हैं।

ये भी पढ़ें: Goat milk: अमृत के सामान है बकरी का दूध! osteoporosis समेत कई बीमारियों के लिए है रामबाण दवा

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.