शुक्रवार, मई 17, 2024
होमहेल्थइन कारणों से बिगड़ जाती है Periods की डेट, दूर करने के...

इन कारणों से बिगड़ जाती है Periods की डेट, दूर करने के ये हैं जबरदस्त उपाय

Date:

Related stories

Periods: महिलाओं के लिए पीरियड्स का सही समय पर आना बहुत जरूरी होता है। सही समय पर पीरियड आना महिला के अच्छे स्वास्थ्य की निशानी होती हैं। ऐसे में यदि किसी महिला को पीरियड लेट से आता है तो या नुकसानदेह भी हो सकता है। अक्सर पीरियड के लेट आने को लोग प्रेगनेंसी से जोड़ देते हैं। लेकिन केवल प्रेगनेंसी ही पीरियड के लेट आने की वजह नहीं होती है। तो आइए आज हम आपको महिलाओं में पीरियड के लिए होने के सभी कारणों को विस्तार से बताते हैं।

स्ट्रेस लेना भी हो सकता है एक कारण

महिलाओं के बेहतर स्वास्थ्य के लिए जरूरी है कि उनका पीरियड रेगुलर हो। पीरियड रेगुलर होने से बहुत सारी समस्याएं उत्पन्न हो जाती हैं। महिलाओं में पीरियड का सही समय पर आना अच्छे स्वास्थ्य की निशानी होती है। ऐसे में किसी भी महिला का पीरियड लेट होना चिंता का कारण हो सकता है। आमतौर पर जब पीरियड 5 या इससे अधिक दिन लेट आता है तो नॉर्मल बिल्कुल नहीं है। आइए जानते हैं कि इसके पीछे की पूरी वजह क्या है अगर आपको समस्या की जानकारी होगी। अभी आप इसका निवारण भी कर पाएंगे। आपको बता दें कि भारत के मशहूर न्यूट्रिशन एक्सपोर्ट निखिल वत्स ने महिलाओं में पीरियड के लेट आने के 8 बड़े कारण बताए हैं।

स्ट्रेस 

अगर आप जरूरत से ज्यादा तनाव से गुजर रहे हैं तो इससे आपका हॉरमोन इंबैलेंस हो जाता है और पीरियड के लिए हटाने की यह एक बड़ी वजह बन सकता है।

लंबे समय तक बीमार रहना 

आमतौर पर लंबे समय से बीमार रहने पर भी आपको पीरियड लेट होने की समस्या हो सकती है। खासकर तब जब आपको ठंड लगी हो या फिर किसी तरह का संक्रमण हो गया हो।

आयरन की कमी 

महिलाओं में पीरियड्स लेट से आने का एक प्रमुख कारण शरीर में आयरन की कमी भी होता है। आपको बता दें कि फुल में आयरन की कमी से बचने के लिए आप अपने डाइट में पालक, मटर, ब्रोकली, केल, रेडमीट, अंडे और फैटी फिश को शामिल कर सकते हैं।

डिहाईड्रेशन 

आपकी सही में पानी की मात्रा का कम होना भी लेट पीरियड आने का एक बड़ा कारण हो सकता है। इसीलिए पूरे दिन में कम से कम 7 से 8 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए।

Also Read: 54 की उम्र में शर्ट उतारकर किसे इम्प्रेस कर रहे हैं Bobby Deol, बनियान में देख लड़कों को आई शर्म

एक्सरसाइज 

डेली एक्सरसाइज में काफी ज्यादा बदलाव करने की वजह से भी पीरियड लेट हो जाता है। अच्छा होगा की आप ट्रेनर की सलाह से ही वर्क आउट में चेंजिंग करें।

वजन में बदलाव आना 

बहुत ज्यादा वजन में बदलाव आने से आपके शरीर को ऊर्जा और रक्त के भंडार को बनाए रखने के लिए संकेत भेज सकता है जिससे मासिक धर्म देर से आ सकता है।

नींद के पैटर्न में बदलाव 

आपको बता दे कि मेलाटोनिन नामक हार्मोन नींद को नियंत्रित करता है। यह आपके पीरियड के साइकिल को भी प्रभावित कर सकता है इसलिए नींद लेने का समय फिक्स कर ले और उसे ही फॉलो करें।

थायराइड प्रॉब्लम 

यदि आप कॉन्ट्रैक्ट थायराइड है तो यह भी आपके पीरियड के लेट आने की बहुत बड़ी वजह हो सकती है।

Also Read: Anupama: रुपाली गांगुली स्टारर शो में होगी नीना गुप्ता की एंट्री! जानिए क्या है नया ट्विस्ट

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories