बुधवार, मई 15, 2024
होमहेल्थAir Pollution की वजह से आंखों में जलन और खुजली को ना...

Air Pollution की वजह से आंखों में जलन और खुजली को ना करें नजरअंदाज, इन तरीकों से पाएं छुटकारा

Date:

Related stories

Air Pollution: ठंड बढ़ने के साथ ही वायु प्रदूषण का स्तर बढ़ रहा है। वायु गुणवत्ता सूचकांक यानी AQI स्तर बढ़ने से सांस लेने में परेशानी हो रही है। वायु प्रदूषण की वजह से आंखों पर ज्यादा असर देखने को मिलता है। इस दौरान आंखों में इन्फेक्शन, पानी आना, आंखों में खुजली, जलन और लाल होने की समस्या आम है। वायु प्रदूषण बढ़ने से आंखों में भी कई परेशानियां हो रही है और ऐसे में बचाव के तरीके जान लेने जरूरी है। प्रदूषण का खतरा आपकी आंखों में ना हो। आंखों को बचाव करना बहुत जरूरी है और ऐसे में कुछ तरीके आप अपना सकते हैं।

धूल मिट्टी से खुद को करें बचाव

बढ़ रही प्रदूषण से धूल-मिट्टी से बचाव करना बहुत जरूरी है। अगर आपकी आंखों में धूल-मिट्टी चले जाते हैं तो इससे इंफेक्शन का खतरा हो जाता है। ऐसे में जब भी बाहर निकले तो खुद को बचाओ करना जरूरी है। इसके लिए आप आंखों में चश्मा लगाना ना भूले।

आंखों को छूने से बचें

जहां तक हो सके आंखों को बार-बार छूने से बचें। बाहर प्रदूषण की वजह से आप अपने हाथ को कहीं भी लगाते हैं तो ऐसे में बैक्टीरिया आपके हाथों में आ सकते हैं। इससे आंखों में इंफेक्शन फैल सकता है इसलिए बार-बार आंखों को छूने से बचें और इसके लिए आप रुमाल का इस्तेमाल करें।

आंखों को पानी से धोएं

घर से निकलने से पहले और वापस आने के बाद आंखों को पानी से धोना बिल्कुल भी ना भूले। रात को पानी से आंख को साफ करने के बाद ही आप कोई भी काम करें। यह इन्फेक्शन के खतरे को कम करता है।

आई ड्रॉप का करें इस्तेमाल

अगर प्रदूषण की वजह से आंखों में इंफेक्शन हो रहा है तो डॉक्टरी परामर्श के बाद ही आप आई ड्रॉप का इस्तेमाल करें।

खुद को हाइड्रेटेड रखें

वायु प्रदूषण से बचने के लिए सबसे जरूरी है कि आप खुद को हाइड्रेटेड रखें। यह न सिर्फ आपकी स्किन जबकि आंखों के लिए भी जरूरी है। जहां तक हो सके ज्यादा से ज्यादा पानी पीते रहे और यह आपकी आंखों में होने वाली ड्राइनेस से राहत दिलाता है।

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Wala
Anjali Walahttp://www.dnpindiahindi.in
अंजलि वाला पिछले कुछ सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, अंजलि DNP India वेब साइट में बतौर Sub Editor काम कर रही हैं। उन्होंने बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है।

Latest stories