रविवार, जून 23, 2024
होमविडियोAnnual Health Checkup: शरीर को निरोग रखने के लिए जरुरी है ये...

Annual Health Checkup: शरीर को निरोग रखने के लिए जरुरी है ये 5 मेडिकल चेकअप, जाने डाक्टरी सलाह

Date:

Related stories

Annual Health Checkup: समय-समय पर हमें अपने हेल्थ चेकअप करवाकर परहेज करने में ही भलाई है ताकि समय रहते शरीर में होने वाली परेशानियों का पता चल सके। हम मेडिकली फिट और फाइन रह सके। ऐसे में जरूरी है कि आप अपने बेहतर स्वास्थ्य के लिए 5 इंपॉर्टेंट टेस्ट जरूर करवा ले ताकि आपको कोई भी परेशानी का सामना न करना पड़े। डॉक्टर प्रियंका शेहरावत एमबीबीएस ने एक वीडियो को शेयर कर बताया कि आखिर कौन से हेल्थ चेकअप करवाने हैं जरूरी ताकि होने वाली बीमारियां न पहुंचा सके आपको नुकसान। आप रहे हैप्पी और हेल्दी।

CBC (कंप्लीट ब्लड काउंट)

यह हेल्थ चेक अप आपको जरूर करवानी चाहिए क्योंकि इससे आपकी हीमोग्लोबिन और एनीमिया का कारण पता चलता है। इससे आप रह सकते हैं हैप्पी और हेल्दी। सीबीसी टेस्ट इसलिए भी जरूरी है ताकि आपके शरीर में न्यूट्रिशन की कमी का पता चल सके। यह आपको एनीमिया की वजह भी बताती है।

LFT/KFT

यह जरूरी है कि आप LFT/KFT टेस्ट जरूर करवा लें ताकि आपके लीवर और किडनी के पैरामीटर का पता चल सके। यह आपकी किडनी फंक्शन को नॉर्मल और उसके बारे में पूरी जानकारी देने के लिए सटीक है।

TFT (थाइरॉएड फंक्शन टेस्ट)

टीएफटी चेकअप भी जरूरी है। इसके साथ ही T3, t4, TSH की जांच भी करवानी जरूरी है। हाइपोथाइरॉएडिज्म लो थाइरॉएड लेवल्स आजकल काफी आम है जो आपकी थकान की एक वजह है ऐसे में TFT की जांच जरुर करवा लें।

ऑन विटामिन B12 की जांच

विटामिन B12 हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी है और इसकी कमी की वजह से मेमोरी लॉस, बैलेंस इश्यू की समस्या हो सकती है। कम हीमोग्लोबिन की वजह से आपको कई परेशानी का सामना करना पड़ सकता है इसलिए जरूरी है कि आप इसे समय रहते करवा लें।

विटामिन डी

विटामिन डी चेकअप भी बेहद जरूरी है और आप इसे साल में एक बार जरूर करवा लें। इसकी कमी से लोगों में मांसपेशियों में दर्द, कमजोरी और हड्डियों में दर्द जैसी परेशानी हो सकती है। ऐसे में जरूरी है कि आप इसके लिए चेकअप करवा लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Wala
Anjali Walahttp://www.dnpindiahindi.in
अंजलि वाला पिछले कुछ सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, अंजलि DNP India वेब साइट में बतौर Sub Editor काम कर रही हैं। उन्होंने बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है।

Latest stories