शुक्रवार, मई 17, 2024
होमहेल्थAstraZeneca Covid Vaccine: आखिर क्या है टीटीएस और क्या होता है शरीर...

AstraZeneca Covid Vaccine: आखिर क्या है टीटीएस और क्या होता है शरीर पर असर? जानिए लक्षण, साइड इफेक्ट

Date:

Related stories

Manipur Violence: अमित शाह ने मणिपुर में सुरक्षा स्थिति का लिया जायजा, राहत शिविर में पीड़ितों से मिलने पहुंचे

Manipur Violence: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह मणिपुर में शांति बहाल करने में जुटे हुए हैं। इसी कड़ी में उन्होंने राहत शिविर में पीड़ितों से मुलाकात की।

Corona Guidelines: कोरोना की वापसी को लेकर क्या कहते हैं एक्सपर्ट, WHO क्यों दे रहा ये सलाह

कोरोना को लेकर ये कहा गया है कि इसके मामले फिर से बढ़ते जा रहे हैं। ऐसे में इसके नए - नए वैरिएंट भी सामने आ रहे हैं।

IPL 2023: कोरोना के बढ़ते मामले देख BCCI का बड़ा फैसला, कहा- ‘COVID गाइडलाइंस की करेंगे पालना’

आईपीएल का पहला मैच 4 बार की चैंपियन टीम चेन्नई सुपर किंग्स और गत चैंपियन गुजरात टाइटन्स के बीच नरेंद्र मोदी स्टेडियम पर खेला जाएगा। लेकिन अब BCCI भारत सरकार द्वारा जारी नए गाइडलाइंस का पालन करेगी और चाहेगी कि आईपीएल में कोरोना का प्रकोप न फैले।

क्या फिर से लगेगा लॉकडाउन? पिछले 24 घंटे में आए Covid-19 के नए मामलों से मचा हाहाकार

एक बार फिर कोरोना के मामले बढ़ने लगे हैं। बता दें, पिछले 24 घंटे में 2,151 कोरोना के मामले सामने आए हैं।

AstraZeneca Covid Vaccine: कोरोना वायरस से निजात पाने के लिए दुनिया भर में वैक्सीन अभियान चलाया गया था जिसमें लोगों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया और इसमें एक कंपनी एस्ट्राजेनेका भी शामिल था। वहीं अब एस्ट्राजेनेका ने इस बात को स्वीकार किया है कि कोविशील्ड की वजह से टीटीएस साइड इफेक्ट है। ऐसे में आइए जानते हैं आखिर क्या कह रहे हैं डॉक्टर।

टीटीएस की वजह से हो सकते हैं ये दुष्परिणाम

कोविड-19 वैक्सीन से दुर्लभ दुष्प्रभाव को देखते हुए डॉक्टर बी पद्मा श्रीवास्तव चेयरपर्सन न्यूरोलॉजी पारस हॉस्पिटल गुरुग्राम ने इस बारे में कहा है कि मैं हालिया रिपोर्ट पढ़ी हूं जिसमें कहा गया है कि टीटीएस हो रहा है। दुर्लभ घटनाओं में मैं यह कह सकती हूं कि वैक्सीन के कारण कुछ निश्चित परिणाम और टीटीएस (थ्रोम्बोसिस थ्रोम्बोसाइटोपेनिया सिंड्रोम) हुआ है। वीडियो में डॉक्टर कहते हैं कि शरीर में खून के थक्के बन जाते हैं तो जो कई कारणों से हो सकता है क्योंकि ब्लड वेसल्स में खून के थक्के जमा हो जाते हैं तो यह हार्ट अटैक और स्ट्रोक का कारण बन सकता है। अगर यह थक्का हार्ट में जमा होते हैं तो हार्ट अटैक का कारण बनता है और अगर दिमाग में तो स्टॉक का।

डॉक्टर ने कहीं ये बात

इस वीडियो में डॉक्टर कहते हैं कि अगर वैक्सीन की बात करें तो यह बहुत बड़ी बात है क्योंकि इससे एक बहुत बड़ी समस्या का समाधान किया गया वैसे तो कोरोना वैक्सीन लगाने के बाद बुखार आना आम हो गया था लेकिन इस वैक्सीन ने बहुत असर भी दिखाया। लेकिन कभी-कभी ऐसा हो सकता है कि वैक्सीन के भी दुष्परिणाम देखने को मिल सकते हैं।

आखिर क्या है टीटीएस

रिपोर्ट की माने तो टीटीएस के मामले उन लोगों में ज्यादा देखने को मिले हैं जिन्होंने कोविशील्ड एस्ट्राजेनेका और वैक्सीन लगवाई थी। दरअसल यह खबर उस समय वायरल हुई जब एक रिपोर्ट के मुताबिक एस्ट्राजेनेका ने कोर्ट में यह माना कि उनकी कॉविड-19 वैक्सीन के साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। कुछ मामलों में देखने को मिले हैं जो काफी खतरनाक होते हैं। टीटीएस की वजह से शरीर में खून के थक्के बन जाते हैं और शरीर के नसों में खून जम सकता है।

आखिर क्या हो सकते हैं लक्षण

रिपोर्ट के मुताबिक बोलने में परेशानी, अचानक तेज से दर्द, चेस्ट में पेन, सांस लेने में परेशानी, बेहोशी पीठ में दर्द तेज, पसीना आना, सांस लेने में कठिनाई, पेट दर्द रहना, इंजेक्शन वाली जगह से हटकर स्किन पर छोटे खून के धब्बे दिखाई दे सकते हैं। अगर इस सब में से कोई भी लक्षण दिखे तो आप जरूर डॉक्टर से संपर्क करें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

Anjali Wala
Anjali Walahttp://www.dnpindiahindi.in
अंजलि वाला पिछले कुछ सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, अंजलि DNP India वेब साइट में बतौर Sub Editor काम कर रही हैं। उन्होंने बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है।

Latest stories