सोमवार, मई 13, 2024
होमहेल्थBacterial Infection: पानी की बॉटल का इस्तेमाल करने वाले हो जाएं सावधान!...

Bacterial Infection: पानी की बॉटल का इस्तेमाल करने वाले हो जाएं सावधान! टॉयलेट की सीट से भी ज्यादा फैलाती है बैक्टीरिया

Date:

Related stories

Bacterial Infection: पानी की बॉटल का इस्तेमाल तो आप सभी निश्चित रूप से करते होंगे। मगर एक बार यूज करने के बाद उसे फेकने के बजाय उसका इस्तेमाल दुबारा जरूर किया होगा। मगर ऐसा नहीं करना चाहिए। आपको बता दें, ये स्वास्थ्य के लिए बेहद खतरनाक हो सकता है। जी हां, इससे स्वास्थ्य पर बहुत खराब असर पड़ता है। वहीं इससे तबियत में बिगड़ सकती है।

आपको बता दें, एक दुबारा इस्तेमाल करने वाले बॉटल में टॉयलेट सीट से 40,000 गुना अधिक बैक्टीरिया पनपता है। जी हां, ये बात जानकर आपको जरूर हैरानी होगी। मगर इसे रिसर्च में साबित किया गया है। अमेरिका के वॉटरफिल्टरगुरु डॉट कॉम के रिसर्च में साबित हुआ है कि एक रियूजेबल पानी के बोतल में टॉयलेट सीट से भी अधिक बैक्टीरिया पाया जाता है। इससे कई तरह के इन्फेक्शन का खतरा मंडराता रहता है। इससे व्यक्ति को कई परेशानियों से गुजरना पड़ सकता है। इसलिए रियूजेबल पानी के बोतल का इस्तेमाल न करें। अगर करना है तो कुछ सावधानियों को निश्चित रूप से बरतें। इससे आपके स्वास्थ्य पर बहुत अच्छा असर पड़ेगा।

जानें कितना ज्यादा खतरनाक है ये पानी की बोतल

अमेरिका के इस चौंकाने वाले रिसर्च में कई सारी चीजों का खुलासा हुआ है। इसमें पता चला है कि एक पालतू जानवर जिस कटोरे में पानी पीता है उससे अधिक बैक्टीरिया पानी की बोतल में पाई जाती है। इसलिए पानी पीने के बाद बोतल को या तो फेंक दें या उसके इस्तेमाल से पहले उसे साफ करें। वरना स्वास्थ्य के लिए ये बेहद खतरनाक हो सकता है। इससे पेट में इन्फेक्शन का खतरा बढ़ सकता है। वहीं इससे कई बीमारियों का खतरा बढ़ता जाता है।

Also Read: HEALTH TIPS: कहीं फल-सब्जियां धोते समय आप भी तो नहीं कर रहे ये गलतियां, ये तरीका बीमारियों से रखेगा कोसों दूर

इस्तेमाल करने से पहले बोतल की करें सफाई

बोतल की सफाई करना बहुत जरूरी है। इसलिए आप नियमित रूप से पानी की बोतल की सफाई गर्म पानी से करें। इससे बैक्टीरिया का खतरा खत्म हो जाता है। वहीं इससे बोतल की सफाई भी अच्छे से हो जाती है। इससे बैक्टीरिया पानी के जरिए पेट में प्रवेश नहीं करेगा। वहीं इससे इन्फेक्शन का खतरा भी खत्म हो जाएगा। इसलिए बोतलों की सफाई नियमित रूप से करें।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Sriya Sri
Sriya Srihttps://www.dnpindiahindi.in/
मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Latest stories