गुरूवार, अप्रैल 25, 2024
होमहेल्थBanana Tea Benefits: केले की चाय के अद्भुत फायदे जानकर आज ही...

Banana Tea Benefits: केले की चाय के अद्भुत फायदे जानकर आज ही रूटीन में करेंगे शामिल, पढ़ें अचूक फायदें

Date:

Related stories

Banana Tea Benefits: शरीर के लिए केले खाना फायदेमंद बताया गया है। कुछ लोग अपनी सुबह की शुरुआत बनाना शेक या फिर ग्रीन टी और चाय, कॉफी से करते हैं। कुछ लोग अपना वजन कम करने के लिए ग्रीन टी पीते हैं। यदि आप भी कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम करने और वजन घटाना चाहते हैं तो केले की चाय का सेवन कर सकते हैं। लेकिन अब जानना यह होगा कि यह हमारे शरीर के लिए कितना फायदेमंद है। 

बता दें कि जिले में पौष्टिक गुणों भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं और इसकी चाय का सेवन भी हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। यदि आप पाचन से लेकर नींद तक सही करना चाहते हैं तो केले की चाय काफी कारगर साबित हो सकती है इसलिए आपको प्रतिदिन केले की चाय का सेवन करना चाहिए। डॉक्टर्स का मानना है कि इसके सेवन से आपको वजन घटाने में काफी मदद मिलेगी। इसके साथ केले की चाय के कई अनेक फायदे हैं। 

नींद की शिकायत होगी दूर

यदि आपको रात के समय अच्छी नींद नहीं आती तो अपनी इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप अकेले की चाय का सेवन कर सकते हैं एक स्टडी में पता चला है कि केले के छिलके में ट्रिप्टोफैन नामक तत्व पाए जाते हैं, जो नींद की गुणवत्ता में सुधार करने में सहायक है। यदि आप केले की चाय का सेवन करते हैं तो इससे आपको अच्छी नींद आएगी। 

Also Read: जन्म कुंडली नहीं बल्कि Health Card के मिलने से होगीं शादियां, इस खास वजह से स्वास्थ्य मंत्रालय उठाने जा रहा बड़ा कदम

वजन घटाने में मिलेगी मदद

स्टडी में पता चला है कि केले की चाय का सेवन करने से वजन घटाया जा सकता है क्योंकि केले में फाइबर की मात्रा उचित होती है जो पेट को लंबे समय तक भरा रखता है इसके साथ ही इसमें एंटी-ओबेसिटी का प्रभाव भी होता है। जिससे भूख कंट्रोल होती है। और इसी से हमें वजन घटाने में मदद मिलती है। 

दिल के लिए फायदेमंद साबित होगी केले की चाय

यदि आप अपने दिल को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो केले की चाय का जरूर सेवन करें। क्योंकि इसमें पोटैशियम प्रचुर मात्रा में मौजूद होता है जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी सहायक है। इसके अलावा कैटेचिन दिल की बीमारियों का जोखिम कम करता है। 

मजबूत होगा पाचन तंत्र

केले की चाय में फाइबर, मैग्नीशियम, पोटेशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हमारी पाचन क्रिया को मजबूत बनाने में सहायक है। यदि आप केले की चाय का सेवन करते हैं तो इससे आपका पाचन तंत्र अच्छा होगा और कब्ज, गैस जैसी समस्या भी नहीं बनेगी। 

Also Read: आप भी Nora Fatehi और Sara Ali Khan की तरह White Suit में पा सकती हैं ब्यूटीफुल Look, बन जाएंगी पार्टी की शान

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories