Home हेल्थ हो जाए सतर्क! इस तरह बाजारों में मिलने वाली Cough Syrup ले...

हो जाए सतर्क! इस तरह बाजारों में मिलने वाली Cough Syrup ले सकती है आपकी जान

0

Cough Syrup: लोग अक्सर दवाओं को खुद के बचाव के लिए इस्तेमाल करते हैं। खांसी ,जुखाम जैसी बीमारियों के लिए कफ सिरप का इस्तेमाल करके उसको ठीक करने की कोशिश करते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि यह खांसी की दवाइयां आपकी जान भी ले सकती है। जी हां ! आपने सही सुना खासी में आराम दिलाने वाली कफ सिरप आपकी जान भी ले सकती है। बता दें कि, इसमें कई ऐसे केमिकल मिलाया जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए काफी हानिकारक है।

जहरीली सिरप पीने से कई बच्चों की मौत

हाल ही में पनामा, भारत और नाइजीरिया में खांसी की जहरीली सिरप पीने की वजह से कई बच्चों की मौत की खबर सामने आ रही है। ऐसा माना जा रहा है कि, इन सभी बच्चों की मौत खांसी की सिरप को पीने से हुई है। ऐसे में यूएस फार्माकोपिया के निदेशक चेतन कुमार चौधरी ने बताया कि, बच्चों की खांसी की सिरप में दो काफी ज्यादा जहरीले पदार्थों को मिलाया जाता है जिनका नाम थिलीन ग्लाइकोल (ईजी) और (डीईजी) डाईएथिलीन ग्लाइकोल है।

Also Read: WPL 2023: रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की एक जीत ने बदल दिया पॉइंट्स टेबल, जानें कौन कहां पहुंचा

जहरीले पदार्थों को मिलाया जाता

उन्होंने कहा कि, दोनों पदार्थ प्रोपिलीन ग्लाइकोल बनाने का उपोत्पाद या बाईप्रोडक्ट हो सकते हैं। दवाओं में इस्तेमाल के लिए प्रोपिलीन ग्लाइकोल को बनाने वालों को उसे शुद्ध करना पड़ता है ताकि उसमें से जहरीले तत्त्व निकाले जा सकें। अंतरराष्ट्रीय गाइडलाइंस के मुताबिक दवाओं में ईजी और डीईजी सिर्फ ट्रेस मात्रा में होनी चाहिए इसका मतलब कि। यानी प्रति वॉल्यूम वजन के 0.10 प्रतिशत या सिरप के हर 100 मिलीलीटर में 0.10 ग्राम से ज्यादा नहीं

 मुनाफा बढ़ाने के लिए ऐसा किया जा रहा

कफ सिरप बनाने वाली कंपनी ऐसा इसलिए करती है क्योंकि आईजी और डीआईजी दोनों ही काफी सस्ते मिलते हैं। यह केमिकल प्रोपिलीन ग्लाइकोल के मुताबिक आधे दाम पर मिल जाते हैं। ऐसे में मुनाफे को बढ़ाने के लिए कफ सिरप बनाने वाली कंपनियां इन जहरीले पदार्थों को मिलाती हैं।

Also Read: Hero Splendor Plus और Honda Shine 100 में से कौन सी बाइक कराएगी असली मौज, एक झलक में देखें बड़े अंतर

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Exit mobile version