शुक्रवार, मई 10, 2024
होमहेल्थBreast Milk के अलग-अलग Color के क्या हैं मतलब, जब दिखे ये...

Breast Milk के अलग-अलग Color के क्या हैं मतलब, जब दिखे ये संकेत तो डॉक्टर से लें सलाह

Date:

Related stories

Breast Milk: मां क्या खाती और पीती है, इस पर निर्भर करते हुए ब्रेस्ट मिल्क में कई तरह के रंग हो सकते हैं। यह हर दिन बदल सकता है, और एक ही समय पर स्तनपान कराने के बाद भी। कुछ रंग, जैसे पीला, हरा, समय के साथ बदल सकता है। मां के दूध का रंग समय के साथ बदलता है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपका बच्चा जो दूध पी रहा है वह पहले के दूध से अलग है। ब्रेस्ट के दूध का रंग दिन-प्रतिदिन और एक ही समय पर दूध पिलाने के बाद भी अलग-अलग हो सकता है। ऐसे में कुछ बातों का खास ख्याल रखते हुए ही डॉक्टर के पास आप जाएं।

व्हाइट और क्रीम कलर के दूध का मतलब

बच्चे के जन्म के बाद ब्रेस्ट मिल्क का कलर बदलना आम बात है। इस दूध का रंग इस बात पर निर्भर करता है कि इसमें कितना फैट है। कभी-कभी इसका कलर व्हाइट या क्रीम हो सकता है लेकिन समय के साथ यह नॉर्मल भी हो सकता है।

काले दूध आने पर हो जाएं सावधान

कभी-कभी एंटीबायोटिक्स लेने के बाद दूध का कलर काला हो जाता है। वैसे अगर आप बच्चे को दूध पिला रही हैं तो आप डाॅक्टर की सलाह के बाद ही एंटीबायोटिक्स का सेवन करें।

Also Read: Heart Attack में इमरजेंसी के समय जीभ के नीचे ये दवा रखने से बच सकती है जान

ऑरेंज और येलो दूध का क्या है मतलब

ऑरेंज दूध आमतौर पर बच्चे के जन्म के बाद कभी- कभी निकलते हैं लेकिन इसमें डर की कोई बात नहीं है। दूध का यह कलर कोलोस्ट्रम के दौरान बनता है और ऐसे में तरल पदार्थ बाहर निकलता है।

नीला रंग का दूध निकलना

जब आपसे नीले रंग दूध निकले तो इसमें घबराने की जरुरत नहीं है। यह दूध पहले से पतला हो सकता है लेकिन यह आपके बच्चे के लिए नुकसानदायक नहीं है। इस दूध में फैट कम और इलेक्ट्रोलाइट्स ज्यादा हैं।

पिंक या रेड दूध का मतलब

जब आपके ब्रेस्ट से पिंक या रेड दूध आ रहे हैं तो इसका मतलब यह नहीं है कि आप किसी बीमारी से ग्रसित हैं। हो सकता है आपने चुकंदर या अनार का सेवन ज्यादा करती हैं। हालांकि अगर दूध से खून की बूंदे आने लगती है तो डॉक्टर से संपर्क करना जरुरी है।

Also Read: Nora Fatehi Video: टाइट टॉप में एक्ट्रेस ने फ्लॉन्ट किया कर्वी फिगर, किलर एक्सप्रेशन ने बढ़ाई गर्मी

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Anjali Wala
Anjali Walahttp://www.dnpindiahindi.in
अंजलि वाला पिछले कुछ सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, अंजलि DNP India वेब साइट में बतौर Sub Editor काम कर रही हैं। उन्होंने बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है।

Latest stories