रविवार, मई 19, 2024
होमहेल्थChest Pain: चेस्ट में हो रहा है पेन तो न करें इग्नोर,...

Chest Pain: चेस्ट में हो रहा है पेन तो न करें इग्नोर, अपनाएं ये घरेलू उपाय तुरंत मिलेगी राहत

Date:

Related stories

Lok Sabha Election 2024 में मतदान करने को लेकर Shah Rukh Khan की खास अपील, बॉलीवुड के ‘भाईजान’ ने भी जारी किए संदेश

Lok Sabha Election 2024: देश के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों लोक सभा चुनाव 2024 की धूम है। इस दौरान मतदाताओं को जागरुक करने के लिए शासन-प्रशासन की ओर से तरह-तरह के तरकीब आजमाए जा रहे हैं।

Google New Search Features: गूगल यूजर्स की मौज कराएंगे ये 8 यूनिक फीचर्स

Google 8 New incredible Features: गूगल पूरी दुनियाभर में...

Chest Pain: दिन-प्रतिदिन लोगों का लाइफ स्टाइल खराब होता जा रहा है। जिसकी वजह से हमारे शरीर में कई बीमारियां उत्पन्न होने लगती हैं। खराब खान पीन और बेकार लाइफस्टाइल की वजह से अक्सर लोगों को सीने में दर्द होने लगता है। लोग इसको हार्टअटैक का लक्षण मानते हैं लेकिन आपको बता दें कि, हर बार सीने में दर्द हार्ट अटैक के लक्षण नहीं हो सकता है। सीने में दर्द से पैनिक अटैक का खतरा भी काफी बढ़ जाता है। इसी के साथ यह निमोनिया का भी लक्षण हो सकता हैं। वही पाचन से जुड़ी समस्याओं के कारण भी जलन, भारीपन, प्रेशर जैसी समस्याएं होती हैं। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जिनकी वजह से आप सीने में दर्द की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

एलोवेरा का जूस

सीने के दर्द से छुटकारा पाने के लिए आप एलोवेरा का जूस पी सकते हैं। ये आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। बता दें कि, नियमित रूप से इसके सेवन से आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल का निर्माण होगा जिससे हर से जुड़ी समस्याओं से आप बचे रहेंगे।

हर्बल टी

इसी के साथ आप हर्बल टी का भी सेवन कर सकते हैं। बता दें कि, अगर आप पेट फूलना अपच की समस्या से परेशान है तो आप नियमित रूप से हर्बल टी का सेवन करें। ये आपके पाचन तंत्र को मजबूत बनाने के साथ आपकी ]हार्ट हेल्थ का भी ध्यान रखेगा।

Also Read: Pomegranate: हार्ट हेल्थ से लेकर डाइजेशन तक इन बीमारियों के लिए रामबाण है अनार, नियमित सेवन से मिलेंगे ये फायदे

तुलसी की पत्तियां करेंगी मदद

इसी के साथ आप तुलसी की पत्तियां चबाकर भी सीने में दर्द को कम कर सकते हैं। तुलसी में अधिक मात्रा में विटामिन के और मैग्नीशियम पाया जाता है। जो हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद है ऐसे में आप हर रोज 8-10 तुलसी की पत्तियों को चबाकर खाएं या फिर आप तुलसी की चाय भी पी सकते हैं।

अदरक का ड्रिंक

चेस्ट पेन से छुटकारा पाने के लिए आप अदरक का ड्रिंक भी पी सकते हैं। बता दें कि, अदरक का रस पीने से आपको सीने के दर्द में छुटकारा मिल जाएगा। इसके लिए आप अदरक का पेस्ट तैयार कर लें और उसे पानी में डालकर उबाल लें फिर इस ड्रिंक को आप गुनगुना पिए।

Also Read: बार-बार शक करने की आदत हो सकता है Psychosis Disorder का लक्षण, जल्द कराए इलाज नहीं तो चली जाएगी जान!

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories