सोमवार, मई 6, 2024
होमहेल्थबार-बार शक करने की आदत हो सकता है Psychosis Disorder का लक्षण,...

बार-बार शक करने की आदत हो सकता है Psychosis Disorder का लक्षण, जल्द कराए इलाज नहीं तो चली जाएगी जान!

Date:

Related stories

Viral Video: चुनावी प्रचार के दौरान गुस्से से लाल हुए डिप्टी सीएम! समर्थक को जड़ा जोरदार तमाचा; देखें वीडियो

Viral Video: देश के विभिन्न हिस्सों में लोकसभा चुनाव को लेकर प्रचार-प्रसार जारी है। इस क्रम में सभी पार्टियों के नेता लगातार रोडशो कर रहे हैं और साथ ही जनसभा को भी संबोधित करने का काम कर रहे हैं।

IPL 2024: IPL में कितनी बार MS Dhoni हुए डक आउट?

IPL 2024: चेन्नई सुपर किंग्स के लिए IPL 2024...

Psychosis Disorder: साइकोसिस डिसऑर्डर एक दिमागी बीमारी है। इस बीमारी में लोग भ्रमित, भ्रम या असामान्य मानसिक स्थिति के शिकार हो जाते हैं। साइकोसिस डिसऑर्डर में व्यक्ति काल्पनिक बातें या फिर वास्तविक बातों पर ज्यादा ध्यान देता है। इसी के साथ व्यक्ति अपने में ही खोया सा रहता है। मरीज असली नकली सही गलत में फर्क करने की शक्ति को खो देता है। ऐसे में आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिए साइकोसिस डिसऑर्डर नामक बीमारी के बारे में बताने जा रहे हैं।

साइकोसिस डिसऑर्डर बीमारी का कारण

एक्सपोर्ट के अनुसार लोगों को साइकोसिस डिसऑर्डर जेनेटिक वातावरण, साइकोलॉजिकल और शारीरिक कारणों की वजह से होता है। यह एक ऐसी बीमारी है जिसका एक कारण बता पाना काफी मुश्किल है। दौरे, मानसिक डिसीज, स्टीयरॉइड, कीमोथेरेपी जैसी चीजों से भी मानसिक परिवर्तन की वजह से साइकोसिस आर्डर हो सकता है। इसी के साथ नींद पूरी ना होना, नशे की लत की वजह से भी लोगों को साइकोसिस जसोदा की समस्या होती है। वहीं टॉक्सिन जैसे यूरिमिया के बढ़ने से भी यह बीमारी हो सकती है।

Also Read: Pomegranate: हार्ट हेल्थ से लेकर डाइजेशन तक इन बीमारियों के लिए रामबाण है अनार, नियमित सेवन से मिलेंगे ये फायदे

साइकोसिस डिसऑर्डर के प्रमुख लक्षण

ऐसे में अगर इस बीमारी के लक्षणों की बात करें तो इसमें जरूरत से ज्यादा सोचना, फोकस की कमी, किसी भी तरह की भावनाएं ना होना, दूसरों के विश्वास से मेल ना खाना, ऐसी आवाजें सुनाई देना जो कभी दी ही नहीं गई, बार-बार शक करने की आदत हो ना, बातचीत करते वक्त विषय बदल देना, परिवार या दोस्तों से दूरी बनाना, खुदकुशी के विचार आना, डिप्रेशन, ज्यादा देर तक सो नहीं पाना, बार-बार ऐसा लगना कि लोग उसके खिलाफ साजिश रच रहे हैं, कोई उसका पीछा कर रहा है, कैमरे के जरिए कोई उस पर नजर रख रहा है। यह सभी लक्षण साइकोसिस डिसऑर्डर के प्रमुख लक्षण है।

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़ें: 631KM की रेंज और 18 मिनट में 80 फीसदी चार्ज, Hyundai IONIQ 5 EV के सुपर एडवांस फीचर्स जानकर उड़ जाएंगे होश!

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories