मंगलवार, अप्रैल 30, 2024
होमहेल्थConstipation Remedies: इन घरेलू नुस्खों से कब्ज की हो जाएगी छुट्टी! जादू...

Constipation Remedies: इन घरेलू नुस्खों से कब्ज की हो जाएगी छुट्टी! जादू की तरह काम करेंगे ये देसी इलाज

Date:

Related stories

Constipation: गर्मियों में कब्ज और गैस से हैं परेशान, दूर करने के लिए पिएं ये ड्रिंक्स, चुटकियों में मिलेगा आराम

गर्मियों के शुरू होते ही कई सारी शारीरिक समस्याएं शुरू हो जाती हैं। खासकर गर्मी में पेट से जुड़ी समस्याएं घर बनाने लगती है। गर्मी के मौसम में अगर आप ज्यादा तला बना या मसालेदार खाना खाते हैं, तो आपको गैस या कब्ज की समस्या हो सकती हैं। अगर आप भी ऐसे लोगों में हैं जो गैस और कब्ज से परेशान हैं। तो आइए आज हम आपको ऐसी ड्रिंक्स के बारे में बताते हैं, जिन्हें पीने से कब्ज और गैस की समस्या से मुक्ति मिलेगी।

Constipation: पेट साफ होने में होती है परेशानी! तो डाइट में शामिल करें ये 5 सुपर फूड्स, टॉयलेट में नहीं लगेगा समय

गलत खानपान और गलत लाइफ़स्टाइल हमारी सेहत पर काफी बुरा असर डाल रही है। गलत खानपान हमारे शरीर में गट प्रॉब्लम यानी पेट की समस्या उत्पन्न करती हैं।

इन Fiber Rich Foods को अपनी डाइट में करें शामिल, कब्ज, अपच और पेट से जुड़ी समस्या होंगी छूमंतर

भागदौड़ भरी जिंदगी और अनहेल्दी फूड्स की वजह से लोग खतरनाक बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं। ऐसे में इस बदलती लाइफ स्टाइल में सेहतमंद रहने के लिए हमें न्यूट्रिएंट्स रिच फूड का सेवन करना चाहिए।

Constipation Remedies: कब्ज की समस्या से अक्सर लोगों को सामना करना पड़ता है। अगर इसका समय पर इलाज न किया जाए तो पाचन तंत्र से जुड़ी समस्याएं हो सकती है। हेल्दी रहने के लिए पेट का खुलकर साफ होना बहुत जरूरी है और अगर आप पेट में गैस, एसिडिटी या कब्ज की समस्या से परेशान हैं तो आप कुछ घरेलू नुस्खे के जरिए इसका इलाज कर सकते हैं। निश्चित तौर पर पेट की समस्या से काफी आराम मिलेगा।।यह भी सच है कि सही डाइट और लाइफस्टाइल के बावजूद कब्ज की समस्या अक्सर देखने को मिलती है। तो ऐसे में आप खराब पाचन को खत्म करने के लिए अपनाएं ये देसी जुगाड़।

Constipation Remedies है अजवाइन का पानी

आपको यह बात जानकर हैरानी होगी कि कब्ज की समस्या से निजात पाने के लिए अजवाइन के पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे पेट से जुड़ी समस्याओं से तुरंत राहत मिलती है असरदार उपाय में से एक है। आप इसके लिए एक गिलास पानी और आधा चम्मच अजवाइन को गर्म कर ले इसके बाद ठंडा होने दे और इस पानी का सेवन करें।

Constipation Remedies है दूध और घी

आप कब्ज की समस्या से छुटकारा पाने के लिए दूध और घी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आप गर्म दूध में घी डालकर रोजाना रात को सोने से पहले सेवन करें। यह असरदार है कि क्योंकि इससे आपको जल्द ही राहत मिल जाएगी।

अंजीर का करें सेवन

कब्ज से छुटकारा पाने के लिए आप अंजीर की भी मदद ले सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले दो अंजीर को रात भर पानी में भिगोकर छोड़ दें और इसके बाद पानी सहित इस अंजीर को खा ले।

Constipation Remedies है मुनक्का

मुनक्का खाने से भी आप कब्ज की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। आप हर दिन रात में 4 से 5 मुनक्का को खाएं। यह आपको कब्ज से छुटकारा दिलाने में मददगार है।

जैतुन के तेल का सेवन

कब्ज के इलाज की अगर बात करें तो एक देसी नुस्खा काफी असरदार है। आप चाहे तो पाचन तंत्र को मजबूत करने और कब्ज से आराम पाने के लिए नाश्ते में एक चम्मच जैतुन के तेल का सेवन करें। यह असरदार उपाय है और इससे आपको फायदे भी होंगे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

Anjali Wala
Anjali Walahttp://www.dnpindiahindi.in
अंजलि वाला पिछले कुछ सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, अंजलि DNP India वेब साइट में बतौर Sub Editor काम कर रही हैं। उन्होंने बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है।

Latest stories