मंगलवार, अप्रैल 30, 2024
होमहेल्थConstipation: पेट साफ होने में होती है परेशानी! तो डाइट में शामिल...

Constipation: पेट साफ होने में होती है परेशानी! तो डाइट में शामिल करें ये 5 सुपर फूड्स, टॉयलेट में नहीं लगेगा समय

Date:

Related stories

Constipation: गर्मियों में कब्ज और गैस से हैं परेशान, दूर करने के लिए पिएं ये ड्रिंक्स, चुटकियों में मिलेगा आराम

गर्मियों के शुरू होते ही कई सारी शारीरिक समस्याएं शुरू हो जाती हैं। खासकर गर्मी में पेट से जुड़ी समस्याएं घर बनाने लगती है। गर्मी के मौसम में अगर आप ज्यादा तला बना या मसालेदार खाना खाते हैं, तो आपको गैस या कब्ज की समस्या हो सकती हैं। अगर आप भी ऐसे लोगों में हैं जो गैस और कब्ज से परेशान हैं। तो आइए आज हम आपको ऐसी ड्रिंक्स के बारे में बताते हैं, जिन्हें पीने से कब्ज और गैस की समस्या से मुक्ति मिलेगी।

इन Fiber Rich Foods को अपनी डाइट में करें शामिल, कब्ज, अपच और पेट से जुड़ी समस्या होंगी छूमंतर

भागदौड़ भरी जिंदगी और अनहेल्दी फूड्स की वजह से लोग खतरनाक बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं। ऐसे में इस बदलती लाइफ स्टाइल में सेहतमंद रहने के लिए हमें न्यूट्रिएंट्स रिच फूड का सेवन करना चाहिए।

Constipation: गलत खानपान और खराब लाइफ़स्टाइल की वजह से खाना सही से डाइजेस्ट नहीं होता यही वजह है कि, बहुत से लोगों को डाइजेशन से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ता है ‌। यदि आप अपने खाने में फाइबर का प्रयोग कम करते हैं तो आपका पेट आसानी से साफ ना होना और कब्ज जैसी समस्याओं को सामना करना पड़ सकता है। तो आईए जानते हैं कि किन के फूड इस्तमाल से आप अपने खाने में फाइबर इनटेक बा सकते हैं।

खाने में फाइवर फूड का करें उपयोग वाले

आज के समय में लोगों की लाइफ स्टाइल बहुत चेंज हो गई है। ऐसे में गलत खानपान और गलत लाइफ़स्टाइल हमारी सेहत पर काफी बुरा असर डाल रही है। गलत खानपान हमारे शरीर में गट प्रॉब्लम यानी पेट की समस्या उत्पन्न करती हैं। गलत खानपान यानी खाने में अधिक मैदे का सेवन,फाइबर ना खाना और अधिक मीठी चीजों का सेवन करना शामिल है। जिससे पेट का ठीक से साफ ना होना या कब्ज जैसी समस्या उत्पन्न हो सकती है। गट प्रॉब्लम या कब्ज से बचने के लिए आप अपने खाने में फाइबर का इनटेक बढ़ा सकते हैं। जिससे आपको डाइजेशन में दिक्कत नहीं आएगी और रोज सुबह बहुत आसानी से आपका पेट साफ हो जाएगा।

ऑलिव ऑयल

अगर आप अपने डाइट में ऑलिव ऑयल व फ्लैक्सीड ऑयल को शामिल करते हैं। तो आपको पेट में जमा वेस्ट को बाहर निकालने में आसानी होती है इन दोनों में कुछ ऐसे कॉम्पोनेंट पाए जाते हैं। जो डाइजेशन को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। इसके अलावा ही एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी बैक्टीरियल, एंटी इन्फ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होते हैं। यह दोनों ही मिनरल ऑयल हैं जिसे मेडिकल प्रोफेशनल भी कब्ज की समस्या को दूर भगाने के लिए कारगर मानते हैं।

दही या छाछ

अपनी गट हेल्थ को बेहतर बनाने के लिए खाने में प्रोबायोटिक फूड्स को जरूर शामिल करें इससे कब्ज की समस्या को दूर करने में मदद मिलेगी। अगर आप डेली बेसिस पर प्रोबायोटिक फूड को अपने डाइट में शामिल करते हैं। तो यह स्टूल को सॉफ्ट करने का मन काम करती है। जिससे पुराने कब्ज की समस्या भी आसानी से दूर हो सकती है। प्रोबायोटिक फूड्स यानी दही छाछ आदि का सेवन किया जा सकता है।

Also Read: भारतीय सेना होगी और ताकतवर, रक्षा मंत्रालय ने की 5400 करोड़ रुपए की 3 बड़ी डील

फल

फलों में भरपूर मात्रा में फाइबर और पानी पाया जाता है। यह कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए काफी जरूरी एलिमेंट होते हैं‌। हाई फाइबर फूड के तौर पर आप अपनी डाइट में कीवी, सेव, नाशपाती, अंगूर, ब्लैक बेरी, आदि का सेवन कर सकते हैं। इसका अगर आप रेगुलर सेवन करते हैं तो आपको पेट से जुड़ी हर समस्या से निजात मिल सकता।

अनाज

पेट की सफाई के लिए आप रोजाना अनाज का भी सेवन करें। आप मैदे के बजाय मल्टीग्रेन गेहूं के आटे का इस्तेमाल करें इसके सेवन से बच्चों से लेकर बुजुर्गों में कब्ज की समस्या से निजात पाने में आसानी होती है। दरअसल अनाज में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। जो गट के अंदरूनी सरफेस पर चिपकी गंदगी को आसानी से बाहर निकालने में मदद करता है।

सब्जियां

पेट साफ करने के लिए आप अपने भोजन में हरी सब्जियों का सेवन जरूर करें आप रोजाना अपनी डाइट में ब्रोकली को शामिल कर सकते हैं। यह एक ऐसी सब्जी है जिसमें भरपूर मात्रा में इनसोल्युबल फाइबर होता है। पेट को आसानी से क्लीन कर सकता है और वह गट मूवमेंट को रेगुलर बनाए रखता है। यह डाइजेशन को भी अच्छा रखता है और आसानी से पुरानी कब्ज की समस्या को दूर कर सकता है। इसके अलावा उसमें बींस, करेला जैसी सब्जियों का सेवन कर सकते हैं।

Also Read: लॉन्च होते ही Realme Narzo N55 बन जाएगा सबका चहेगा, फीचर्स ऐसे के नजरें न हटें

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories