गुरूवार, अप्रैल 25, 2024
होमहेल्थWeight Loss के चक्कर में सिर्फ फल और सब्जियां खाने की न...

Weight Loss के चक्कर में सिर्फ फल और सब्जियां खाने की न करें गलती, पड़ेगा बॉडी पर असर

Date:

Related stories

फल और सब्जियां हमारी सेहत के लिए काफी महत्वपूर्ण मानी जाती है। इसमें कई तरह के न्यूट्रिशयन होते हैं और कैलोरी कम होती है जिससे हमारा वजन नहीं बढ़ता है और आप अपने आपको स्लिम और ट्रिम महसूस करते हैं। मौजूदा समय में लोग वजन कम करने के लिए अपनी डाइट में कई तरह के फल और सब्जियों को शामिल कर रहे हैं।

वजन घटाने में मिलेगी मदद

फलों और सब्जियां कई पोषक तत्वों से भरपूर होती है जो हमारे शरीर के लिए काफी लाभदायक है। ऐसे में अगर आप अपने भोजन में इन सब्जियों और फलों को शामिल करते हैं तो यह आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। वजन घटाने के लिए आप फल और सब्जियां खा सकते हैं। बता दें कि, फल और सब्जियां खाने से आपका पेट भरा भरा महसूस होता है जिससे आपको कम भूख लगती है और आपका वजन आसानी से कम हो जाता है। फल और सब्जियां खाने से ब्लड प्रेशर के साथ कोलेस्ट्रॉल का लेवल भी कंट्रोल रहता है।

पाचन से जुड़ी समस्याएं भी होंगी दूर

इसी के साथ अगर आप बढ़ती उम्र में भी जवान देखना चाहती हैं तो आप अपने डाइट में फल और सब्जियों को शामिल करें। इसमें कई तरह के एंटीऑक्सिडेंट पाए जाते हैं जो हमें ज्यादा वक्त तक जवान दिखाने में मदद करते हैं। इसी के साथ इनको खाने से कैंसर का खतरा भी कम हो जाता है नियमित रूप से सब्जी और फलों को खाने से आपके पाचन से जुड़ी समस्याएं भी दूर हो जाती हैं।

Also Read: Flipkart Sale: 31% के भारी डिस्काउंट के साथ खरीद सकते हैं LG का Microwave Oven, मौका निकलने पर पछताएंगे

सिर्फ फल और सब्जियां खाने की न करें गलती

ये तो हम सब ही जानते है कि, किसी चीज को अधिक मात्रा में करना हमारे लिए नुकसानदायक होता है। ऐसे में अगर आप आना छोड़कर सिर्फ फल और सब्जियों खा ही रहे हैं तो सावधान हो जाएं। यदि आप खुद को पतला करने के लिए अनाज छोड़कर सिर्फ सब्जियां और फल खा रहे हैं तो इससे आपका पेट नहीं भरता है यह हेल्थ के लिए भी फायदेमंद नहीं है। फलों और सब्जियों को खाने से हमारी मांस पेशियों को एनर्जी नहीं मिलती है इसी के साथ शरीर में माइक्रोन्यूट्रिएंट्स की कमी और अन संतुलन पैदा भी होता है।

शरीर को नहीं मिलती एनर्जी

ऐसा इसलिए होता है क्योंकि फलों और सब्जियों में प्रोटीन और फैट नहीं होता है जो हमारे शरीर के लिए काफी आवश्यक है। ऐसा माना गया है कि, एक मनुष्य के लिए हेल्दी फैट और प्रोटीन काफी महत्वपूर्ण है अगर इसे हम नियमित रूप से नाले तो ऐसे में हमारे शरीर को काफी दिक्कतों का सामना भी करना पड़ सकता है। सिर्फ फलों और सब्जियों को खाने से हमारा सही अपनी एनर्जी खो देता है और शरीर में एनर्जी की कमी हो जाती है।

Also Read:Ramadan 2023: इस दिन से शुरू होगा रमजान का पाक महीना, जानें सेहरी और इफ्तार का समय 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories