गुरूवार, मई 16, 2024
होमविडियोEgg Yolks: अंडे की जर्दी खाने से घबराते हैं आप! शरीर के...

Egg Yolks: अंडे की जर्दी खाने से घबराते हैं आप! शरीर के लिए ये अनगिनत फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

Date:

Related stories

Egg Yolks: नॉन वेजिटेरियन लोग अंडे खाना तो काफी पसंद करते हैं लेकिन उसके येलो पार्ट को हटाकर फेंक देते हैं। कुछ को यह पसंद नहीं होता है तो कुछ को लगता है कि इसे खाने से शरीर में फैट और कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ेगी तो कुछ को यह अनहेल्दी लगता है लेकिन डॉक्टर प्रियंका शेहरावत ने एक वीडियो के साथ इस बात का खुलासा कर दिया कि आखिर क्यों अंडे के पीले हिस्से यानी अंडे की जर्दी भी है शरीर के लिए जरूरी। निश्चित तौर पर इस वीडियो को देखने के बाद आप समझ जाएंगे की क्यों अंडे की जर्दी को फेंकने की बजाय आप अपने डाइट में करें शामिल।

अंडे की जर्दी खाने से नहीं है कोई नुकसान

प्रियंका शेहरावत इस वीडियो में कहती है कि कहीं आपको भी तो नहीं लगता है कि अंडे की जर्दी खाने से कोलेस्ट्रॉल और फैट शरीर में बढ़ते हैं तो यह पूरी तरह से केवल एक मिथ्य है। इससे किसी भी हार्ट डिजीज का खतरा नहीं है। आपको यह बात जानकर हैरानी होगी कि अंडे के पीले पार्ट में विटामिन और ओमेगा 3 मौजूद होते हैं जो हेल्दी फैटी एसिड होते हैं।

अंडे की जर्दी खाने से फायदे

यह सच है कि एग व्हाइट में अच्छी क्वांटिटी में प्रोटीन सेलेनियम और विटामिन बी 2 होते हैं लेकिन अंडे की जर्दी में भी अलग-अलग विटामिन और मिनरल्स होते हैं जो हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी है। अंडे की जर्दी में विटामिन के, विटामिन ए और विटामिन ई की मात्रा होती है। इसके अलावा ओमेगा 3 भी होता है जो हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी है और यह इम्यूनिटी को बेहतर रखता है। यह हमारे स्किन और आंखों के लिए भी बेहद जरूरी है। अंडे की जर्दी में भी प्रोटीन की मात्रा फेट कंटेंट से ज्यादा मात्रा में मौजूद है।

अंडा है कई मिनिरल का स्रोत

एग व्हाइट से दो तिहाई मात्रा या उससे भी ज्यादा प्रोटीन अंडे की जर्दी में पाया जाता है। इसके अलावा इसमें ओमेगा 3 होता है जो शरीर के लिए बेहद जरूरी है जो हमारे शरीर में इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद करता है इसलिए एग व्हाइट और अंडे की जर्दी यानी पूरा का पूरा अंडा प्रोटीन मिनरल्स और विटामिन का बहुत अच्छा स्रोत है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Anjali Wala
Anjali Walahttp://www.dnpindiahindi.in
अंजलि वाला पिछले कुछ सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, अंजलि DNP India वेब साइट में बतौर Sub Editor काम कर रही हैं। उन्होंने बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है।

Latest stories