शनिवार, सितम्बर 21, 2024
होमहेल्थक्या पुरुषों में Eggs और महिलाओं में Sperm बनना होगा संभव? IVF...

क्या पुरुषों में Eggs और महिलाओं में Sperm बनना होगा संभव? IVF के बाद IVG तकनीक लाने की तैयारी; जानें डिटेल

Date:

Related stories

Shilajit: आखिर क्यों बंदरों को पसंद है शिलाजीत खाना? देखें रिपोर्ट

Shilajit: हिमालय की चट्टानों से पाए जाने वाले चिपचिपे और गाढ़ा भूरे रंग के पदार्थ शिलाजीत को लेकर एक दिलचस्प जानकारी सामने आई है। दावा किया जा रहा है कि शिलाजीत पदार्थ को बंदर भी बड़े चाव से खाते हैं और इसी कारण उनके अंदर शक्ति, दीर्घायु और बुद्धिमत्ता जैसी चीजें पाई जाती हैं। (Shilajit)

Heat Wave: क्या तपती गर्मी व बढ़ते तापमान से हो सकती हैं हृदय संबंधी समस्याएं? जानें विशेषज्ञ की राय

Heat Wave: देश के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों भीषण गर्मी का माहौल है। इस दौरान देश के अलग-अलग हिस्सों में हीट वेव के साथ तापमान में भी वृद्धि दर्ज की जा रही है।

Bronchoscopy: इलाज का मॉडर्न तरीका! जानें क्या है ब्रोंकोस्कोपी और कैसे 14 वर्षीय बच्ची के लिए साबित हुआ मददगार?

Bronchoscopy: तकनीक के इस बढ़ते दौर में इलाज कि विधि भी दिन-प्रतिदिन बदलती नजर आ रही है। इसी क्रम में आज देश के दक्षिणी हिस्से में स्थित तमिलनाडु के तंजावुर में एक निजी अस्पताल के डॉक्टरों ने साढ़े तीन मिनट में ही 14 वर्ष की लड़की के फेफड़े से 4 सेंटीमीटर लंबी सुई निकालकर रिकॉर्ड बनाया है।

Saudi King Salman के फेफड़ों में सूजन, आनन-फानन में शुरू हुआ इलाज; जानें इस गंभीर बिमारी से कैसे बचें?

Saudi King Salman: सऊदी अरब के 88 वर्षीय किंग सलमान बिन अब्दुल अजीज के स्वास्थ्य को लेकर बड़ा अपडेट सामने आया है। चिकित्सकों द्वारा जारी की गई रिपोर्ट के तहत सऊदी किंग सलमान बिन के फेफड़ों में इन्फेक्शन पाया गया है जिसके कारण उनकी तबीयत ज्यादा बिगड़ गई है।

Autism: लड़के ही नहीं लड़कियां भी हो सकती है पीड़ित, इन लक्षणों पर हमेशा करें गौर और रहें सावधान

Autism: ऑटिज्म स्पेक्ट्रम डिसऑर्डर एक विकास डिसेबिलिटी है जिससे...

In Vitro Gametogenesis: मनुष्यों की प्रजनन प्रक्रिया को लेकर तरह-तरह के दावे व रिसर्च किए जाते रहे हैं। खबरों की मानें तो अब इन विट्रो फर्टिलाइज़ेशन (IVF) के बाद इन विट्रो गैमेटोजेनेसिस (IVG) नामक तकनीक की खोज की जा रही है जिससे एक पुरुष की त्वचा कोशिका को अंडे (Eggs) में तो वहीं महिला की त्वचा कोशिका को शुक्राणु (Sperm) में बदला जा सकता है। दावा किया जा रहा है कि इस क्रांतिकारी खोज के बाद कृत्रिम गर्भ में अंडे और शुक्राणु को विकसित करके प्रयोगशाला में मानव शिशुओं को विकसित किया जा सकेगा। हालाकि वैज्ञानिक तर्कों के अनुसार इसमें अभी लंबा समय लगने की संभावना है।

IVG को लेकर वैज्ञानिक तर्क

इन विट्रो गैमेटोजेनेसिस को मानव प्रजनन से जुड़ी एक प्रक्रिया माना जा रहा है। वैज्ञानिकों का दावा है कि इस प्रक्रिया के तहत मानव कोशिकाओं के जरिए अंडे व शुक्राणु बनाए जा सकेंगे। इस संबंध में वैज्ञानिकों की टीम रिसर्च भी कर रही है। बता दें कि इस संबंध में दशकों पहले 2012 में वैज्ञैनिकों द्वारा अंडे का उपयोग करके जीवित नवजात चूहों का निर्माण किया गया था। इसके तहत चूहे की पूंछ पर त्वचा कोशिकाओं के सहारे इस प्रयोग को अंजाम दिया गया था। दावा किया जा रहा है कि निकट भविष्य में इस प्रक्रिया को मनुष्यों पर भी आजमाया जा सकता है जिससे प्रजनन की प्रक्रिया आसान हो सके।

IVG प्रक्रिया से हो सकेगा लाभ

इन विट्रो गैमेटोजेनेसिस की प्रक्रिया से मानव प्रजनन आसान और लाभकारी हो सकता है। इस संबंध में वैज्ञानिकों का दावा है कि बढ़ती उम्र के साथ महिलाओं में गर्भावस्था दुर्लभ होती है और साथ ही पुरुषों में भी शुक्राणु की गुणवत्ता घटती है। ऐसे में इन विट्रो गैमेटोजेनेसिस के तहत त्वचा की कोशिकाओं से ताजा अंडे व शुक्राणु बनाए जा सकेंगे। इसके बाद से माता-पिता बनना आसान हो सकेगा। हालाकि इस प्रक्रिया के लिए अभी लंबा समय लगने के आनुमान हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories