शुक्रवार, अप्रैल 26, 2024
होमहेल्थFitness Diet: बॉडी बिल्डिंग के लिए पनीर और चिकन में क्या है...

Fitness Diet: बॉडी बिल्डिंग के लिए पनीर और चिकन में क्या है बेस्ट ऑप्शन, खाने से पहले जरूर जानें

Date:

Related stories

Fitness Diet: जिम जाने के लिए आजकल युवाओं के बीच प्रोटीन की मांग ज्यादा बढ़ गयी है। यह बात तो आप जानते हैं कि ज्यादा प्रोटीन के लिए हम पनीर और चिकन का सेवन कर सकते हैं। अगर आप शाकाहारी हैं तो आपके लिए पनीर एक बेहतर विकल्प है लेकिन अगर आप नॉनवेज लवर्स हैं तो आप चिकन भी खाते हैं और पनीर भी। ऐसे में यह जान लेना बेहद जरुरी है कि दोनों में से किसका सेवन सवास्थ्य के लिए ज्यादा फायदेमंद है और किसमें पोषक तत्व अधिक है। ऐसे में आप किसी भी खाद्य पदार्थ का सेवन करने से पहले उसके बारे में विस्तार से जान लें।

इन परेशानियों में कारगर है पनीर और चिकन

पनीर खाने से हमारे हीमोग्लोबिन में सुधार करता है और यह हमें खांसी-सर्दी, ब्रोंकाइटिस, अस्थमा जैसी बीमारियों से लड़ने में मदद करता है। यह कई परेशानियों से छुटकारा दिलाने में कारगर है। वहीं अगर चिकन की बात करें तो यह मांशपेशियों और हड्डियों के लिए फायदेमंद है। ऐसे में अगर आप बॉडी बनाना चाह रहे हैं और आपके लिए क्या बेहतर है इसपर ध्यान देना जरुरी है। दोनों में अलग-अलग पोषक तत्व की मात्रा होती है जो आपके बॉडी के लिए असरदार है।

Also Read: शॉर्ट ब्लैक ड्रेस में Nia Sharma ने दिखाई बोल्ड अदाएं, मेकअप पर अटकी यूजर्स की निगाहें

चिकन और पनीर में मौजूद तत्व

चिकन और पनीर में प्रोटीन की बात करें तो 100 ग्राम चिकन में 31 ग्राम प्रोटीन होता है तो 100 ग्राम पनीर में 20 ग्राम प्रोटीन की मात्रा होती है। ऐसे में प्रोटीन की मात्रा चिकन में ज्यादा है। वहीं कैलोरी की बात करें तो 100 ग्राम चिकन में 165 कैलोरी होती है तो 100 ग्राम पनीर में 265-320 कैलोरी होती है। ऐसे में कैलोरी के लिए आप पनीर का सेवन कर सकते हैं। विशेषज्ञों की माने तो चिकन में विटामिन की प्रचुरता है तो पनीर में कैल्सियम की। ऐसे में आप अपने बॉडी के हिसाब से पनीर और चिकन को खा सकते हैं।

Also Read: Swapna Shastra: नींद में दिखाई देने वाली इन सपनों से मिलते हैं शुभ संकेत, तुरंत जाने इनका मतलब

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Anjali Wala
Anjali Walahttp://www.dnpindiahindi.in
अंजलि वाला पिछले कुछ सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, अंजलि DNP India वेब साइट में बतौर Sub Editor काम कर रही हैं। उन्होंने बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है।

Latest stories